विज्ञापन
विज्ञापन

एक क्लिक में सामने होगा अपराधियों का ब्यौरा

Badaun Updated Sat, 01 Sep 2012 12:00 PM IST
बदायूं। देश भर के किसी भी अपराधी के पापों का घड़ा कितना भर चुका है, इसकी जानकारी माउस की एक क्लिक में सामने होगी। पूरे देश की पुलिस ऑनलाइन होने जा रही है। जिले में पुलिसकर्मियों को इसका प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस प्रक्रिया से थानों में रखा रिकार्ड भी फाइलों से निकलकर कम्प्यूटर में आ जाएगा। ऐसे में फाइलों के पन्ने पलटकर हांफने वाले मुंशियों को राहत मिलेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगले छह महीने में जिले के थानों में तैनात मुंशी कलम रगड़ते नहीं बल्कि कम्प्यूटर पर काम करते दिखेंगे। जिले में इसकी पहल हो चुकी है। इस प्रक्रिया से फरियादियों को मुकदमे की नकल कम्प्यूटर से मिलेगी। वहीं पिछले 10 साल का रिकार्ड कम्प्यूटर में फीड किया जाएगा।
इस सुविधा का एक लाभ यह भी होगा कि थानेदार बिना लिखापढ़ी के फर्जी दबिशें नहीं दिखा सकेंगे। पूरा मामला ऑनलाइन होगा, ऐसे में अधिकारी अपने अधीनस्थ थाने में दर्ज मुकदमों, विवेचनाओं और दबिश आदि गतिविधियों की जानकारी अपने दफ्तर में बैठकर कम्प्यूटर पर ले लिया करेंगे।

भाषा कन्वर्टर भी होगा
देश के 28 प्रांतों में 36 सौ बोली को मान्यता मिली हैं। हर जगह की भाषा अलग है। ऐसे में अपराधियों की कुंडली सामने आने पर पुलिसकर्मी उसे अपनी भाषा में कन्वर्ट करके पढ़ सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन सिस्टम में अलग से कन्वर्टर भी लोड किया जाएगा।
शुरू हो गया प्रशिक्षण
जिले में इस प्रक्रिया के तहत पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। एक सप्ताह के बेसिक प्रशिक्षण में आठ-आठ सिपाहियों को शामिल किया जा रहा है। तीन महीने तक होने वाले प्रशिक्षण काल में जिले के सभी सिपाही चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षित किए जाएंगे।
यह सुविधा शुरू होने केबाद लोग घर बैठे ही इंटरनेट केमाध्यम से थाने में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। इसके अलावा चरित्र सत्यापन, किराएदारों का सत्यापन और असलहों के लाइसेंस का आवेदन भी ऑनलाइन होगा।

भारत सरकार की इस पहल पर हमने 13 अगस्त से प्रशिक्षण शुरू करवा दिया है। सभी थानों को चार-चार कम्प्यूटर मिलेंगे। ऑनलाइन होने से महकमे में पारदर्शिता बढ़ेगी। इससे पुलिस अपराधियों की धरपकड़ को और सक्रिय हो जाएगी।
मंजिल सैनी, एसपी

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

क्या आप जीवन में किसी चिंता से परेशान है? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए
ज्योतिष समाधान

क्या आप जीवन में किसी चिंता से परेशान है? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

चुनाव में नहीं गिने जाते ये वोट, देखिए क्या है वजह

अगर आपका वोट कोई और डाल गया है, तो आप टेंडर वोट डाल सकते हैं। इसके लिए पीठासीन अधिकारी आपसे आपकी पहचान को लेकर कुछ सवाल पूछेंगे। सही जवाब देने पर आप वोट डाल सकेंगे, लेकिन ईवीएम से नहीं, बैलेट पेपर से।

23 अप्रैल 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election