धर्मस्थल पर लिंटर डालने को लेकर तनाव

Badaun Updated Wed, 29 Aug 2012 12:00 PM IST
बिसौली (बदायूं)। कोतवाली क्षेत्र के गांव नवीगंज में धर्मस्थल पर लिंटर डालने को लेकर दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गये। उनके बीच तीखी नोकझोंक हुई। सूचना पर एसडीएम रजनीश रॉय, सीओ हरिराम निमला और सर्किल के चारों थानों की पुलिस पहुंच गई और जैसे-तैसे मामला शांत कराया। गांव में इस घटना से तनाव के मद्देनजर पुलिस तैनात कर दी गई है। 54 लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
गांव नवीगंज में एक समुदाय के लोग धर्मस्थल पर लिंटर डलवा रहे थे। इसका दूसरे समुदाय ने विरोध किया, सूचना के बाद पड़ोस के गांव अजनावर से तमाम गभनामीण आ गए। कहासुनी के बाद उनके बीच नोकझोंक शुरू हो गई। सूचना के आधा घंटे बाद इंस्पेक्टर मय फोर्स के पहुंचे। पुलिस ने सबसे पहले निर्माण कार्य रुकवाया और दोनों समुदाय को समझा कर बीच-बचाव किया।
इसी दौरान एसडीएम, सीओ सहित सर्किल के चारों थानों की पुलिस पहुंच गई। एसडीएम ने आकभनोशित भीड़ को समझाया और कानूनी कार्यवाही का भरोसा दिलाया। तब कहीं लोग अपने घरों में गए। गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस तैनात कर दी गई है।

14 नामजद सहित 27 पर रिपोर्ट
गांव नवीगंज में धर्मस्थल बना रहे 13 नामजद और 14 अज्ञात के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 (क) में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है। 11 के खिलाफ पूर्व में की गयी शांतिभंग की धारा की कार्यवाही में बाउंड की राशि वसूलने को पुलिस ने एसडीएम रजनीश राय को कार्यवाही की संस्तुति की है। इस कार्यवाही से एक समुदाय में हड़कंप मच गया है।

पहले ही सख्ती होती तो न होती पुनरावृत्ति
बिसौली(बदायूं)। गांव नवीगंज में डेढ़ माह पहले इस विवाद की शुरुआत हुई थी। उसी समय अगर पुलिस ने सख्ती की होती तो आज यह नौबत न आती। उस समय पुलिस ने 11 लोगों के खिलाफ शांतिभंग की कार्यवाही कर पल्ला झाड़ लिया था।
गांव नवीगंज की वर्षों पुराने धर्मस्थल में टीन शेड पड़ा था। मुहल्ले वालों ने चंदा कर पैसा एकत्र किया और टीन शेड उतारकर दीवार ऊंची की। सूचना पर पहुंचे एसडीएम रजनीश राय ने निर्माण कार्य रुकवाया और गभनामीणों को हिदायत दी कि अनुमति मिलने के बाद ही निर्माण कराएं। बावजूद लोगों ने आदेश को दरकिनार कर निर्माण कार्य शुरू करा दिया। इससे गांव सहित आसपास के गांव के लोग विरोध जताने गांव नवीगंज पहुंच गए। पुलिस की मुस्तैदी से बड़ी घटना टल गयी। सीओ हरिराम निमला ने बताया कि गांव में हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। आरोपियों को पकड़ने को दबिश दी गयी है।

Spotlight

Related Videos

जम्मू और कश्मीर के इस इलाके में मिला IED, पुलिस ने किया निष्क्रिय

जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले में सड़क किनारे एक पुराना IED मिलने से हड़कंप मच गया। सड़क पर काम कर रहे मजदूरों को खुदाई के दौरान जैसे ही यहां कुछ संदिग्ध वस्तु मिली, उन्होने इसकी सुचना पुलिस को दी।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper