विज्ञापन
विज्ञापन

स्कूल वाहनों पर कसेगा शिकंजा

Badaun Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
बदायूं। छोटी सी उम्र में पढ़ाई और बस्ते का बोझ। उस पर स्कूल बस या अन्य वाहनों में लटकते हुए स्कूल तक पहुंचने की जहमत से अब मासूमों को छुटकारा मिल जाएगा। सूबे की पुलिस के मुखिया डीजीपी ने प्रदेश भर की पुलिस को मानकों की धज्जियां उड़ाकर स्कूलों में चल रहे वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का फरमान जारी किया है। इसके तहत बच्चों की सुरक्षा के लिए 14 बिंदु भी जारी किए गए हैं। अब महकमे के अधिकारी और ट्रैफिक पुलिस मिलकर ऐसे स्कूल वाहनों के खिलाफ अभियान चलाएगी। इस संदर्भ में ही ब्लूमिंगडेल स्कूल में सीओ सिटी सत्यसेन यादव ने एक बैठक भी की।
विज्ञापन
विज्ञापन
अभिभावकों से मनमानी फीस ऐंठकर बच्चों को अच्छी पढ़ाई और अपने वाहन से उन्हें घर से लाने और पहुंचाने का जिम्मा लेने वाले कुछ स्कूल प्रबंधकों के लिए बुरी खबर हो सकती है। अब ये वाहन पुलिस के मानकों पर खरा उतरने के बाद ही चलने दिए जाएंगे। इसके लिए डीजीपी ने जिला समेत प्रदेश भर की पुलिस को गाइड लाइन जारी की है। इसकेतहत स्कूल वाहन के सामने और पीछे दोनों ओर स्कूल बस लिखा होना चाहिए। इसके अलावा किराए के वाहनों पर ऑन स्कूल ड्यूटी लिखा जाएगा। वाहन की क्षमता से ज्यादा बच्चे भी नहीं बैठाए जाएंगे। साथ ही हर वाहन में प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स और अग्निशमन यंत्र होना जरूरी है। बस पर स्कूल का नाम और टेलीफोन नंबर लिखा जाएगा। इस बस को चलाने वाले ड्राइवर को कम से कम पांच साल भारी वाहन चलाने का अनुभव होना जरूरी है। ड्राइवर ने अपने इतिहास में यातायात नियमों का उल्लंघन न किया हो। ड्राइवर केसाथ एक अन्य व्यक्ति जो बस चलाना जानता हो की तैनाती की जाएगी। बस में स्कूल बैग अलग रखने की व्यवस्था हो साथ ही स्कूल का कोई अध्यापक उसमें मौजूद रहेगा। आपदा की स्थिति में दो इमरजेंसी गेट बने होना जरूरी है।


नोटिस जारी किए गए
सभी स्कूलों को चिह्नित कर नोटिस जारी किया जा चुका है। स्कूल प्रबंधकों की बैठक लेकर उन्हें नियमों से अवगत कराया जाएगा। इसके बाद भी मानकों का पालन न करने वाले स्कूल वाहन सीज किए जाएंगे।
विनोद कुमार, टीएसआई

Recommended

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
HP Board 2019

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

झारखंड के धनबाद में सामूहिक दुष्कर्म के कुछ घंटों बाद लड़की की मौत साथ ही देशभर की 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला डॉट कॉम पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें।

21 अप्रैल 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election