सिर्फ छह हाइड्रेंट रोकेंगे शहर की तबाही

Badaun Updated Sun, 26 Aug 2012 12:00 PM IST
अतिक्रमण की जद में 11 हाइड्रेंट, विभाग को सुध नहीं
बदायूं। शहर में आग लगने पर उससे होने वाली तबाही को महज छह डाइड्रेंट से रोकने का दमकल विभाग दावा कर रहा है। ऐसा नहीं कि विभाग के पास हाइड्रेंट की कमी है। हाइड्रेंट तो हैं लेकिन वे शहर में आबादी बढ़ने के कारण अतिक्रमण की जद में आ गए हैं। अतिक्रमण कब और कैसे हुआ, इसकी विभाग को भी जानकारी नहीं है। इसी से साफ जाहिर होता है कि विभाग आग की घटनाओं से निपटने के लिए कितना गंभीर है।
भीषण आग या दंगा की स्थिति से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग के शहर के विभिन्न इलाकों में 17 हाइड्रेंट हैं। कागजों में तो ये हाइड्रेंट दुरुस्त हैं लेकिन सच के धरातल पर इनमें 11 हाइड्रेंट अतिक्रमण की जद में आ चुकेहैं। फिलहाल शहर के गांधीपार्क, शिवपुरम, डीएम आवास और घंटाघर समेत छह हाइड्रेंट चालू हालत में हैं। जबकि पटियाली सराय, मुख्य बाजार, कचहरी आदि पर लगे हाइड्रेंट केवल कागजों में दुरुस्त हैं।
इंसेट बॉक्स----
पुरानी हुई गाड़ी
विभाग के पास दो दमकल गाड़ियां हैं। इनमें एक बहुत पुरानी हो चुकी है। यह गाड़ी 1993 मॉडल है। इसकी हालत भी खस्ताहाल है। आग की घटनाओं में समय से न पहुंचने की एक बड़ी वजह यह गाड़ी भी बनती है। हालांकि दूसरी गाड़ी दुरुस्त है। यह 2004 मॉडल की है।
वर्जन--------
हाइड्रेंट दबे होने की रिपोर्ट अधिकारियों को भेज दी है। वहां से निर्देश मिलने पर हाइड्रेंट अतिक्रमण मुक्त कराए जाएंगे। संसाधनों की कमी की मासिक रिपोर्ट भी भेजी जाती है। आगे की कार्रवाई मुख्यालय से होगी।
सत्यपाल भाटी, एफएसओ

Spotlight

Related Videos

VIDEO: कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ में आया अजगर

विकासनगर के कुल्हाल सब स्टेशन में अजगर मिलने से हड़कंप मच गया। करीब एक घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद वन कर्मीअजगर को पकड़ पाने में सफल हो पाए। इसके बाद वनकर्मियों ने अजगर को जंगल में छोड़ दिया।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper