नए सिरे से तैयार हो रही आवास की पात्रता सूची

Badaun Updated Sat, 25 Aug 2012 12:00 PM IST
सभी बीडीओ से कराई जा रही जांच
नई सूची के आधार पर जारी होंगे आवास
बदायूं। इंदिरा आवास की पात्रता सूची से अपात्रों या फिर पहले से ही आवास पा चुके लोगों को बाहर करने की कवायद की जा रही है। इसके लिए सभी बीडीओ से इस सूची का दोबारा सत्यापन कराकर नई रिपोर्ट ली जा रही है। सीडीओ ने बताया कि नई सूची के आधार पर ही इस साल आवास जारी किए जाएंगे।
इंदिरा आवासों का आवंटन वर्ष 2002 में तैयार की गई पात्रता सूची से ही हर साल किया जा रहा है। हालांकि इस सूची को तैयार किए गए काफी वक्त गुजर चुका है, लिहाजा इसमें शामिल तमाम लोग या तो अपात्र हो चुके हैं या फिर पहले आवास जारी किए जा चुके हैं और उन्हें दोबारा आवास जारी करने के तमाम मामले सामने आए हैं। इन्हें रोकने के लिए सीडीओ सूर्यपाल गंगवार ने सभी बीडीओ से स्थाई पात्रता सूची में शामिल इन लोगों के नाम बाहर करने के निर्देश दिए हैं और नई फेहरिस्त देने को कहा है, ताकि उसी आधार पर इस साल आवासों का आवंटन किया जा सके।
बाक्स-----
आम ग्राम पंचायतों को पड़ सकता है तरसना
जिले में 6027 इंदिरा आवास के निर्माण का लक्ष्य इस साल मिला है। इसके लिए अभी तक करीब 11 करोड़ का बजट जारी हुआ है लेकिन शासन की प्राथमिकता वाली राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास के तहत यहां चयनित होने वाली 26 ग्राम पंचायतों के लिए 13 सौ आवास दिए जाने हैं। उनके लिए मिले बजट की आधी रकम रोक ली गई है। ऐसे में सामान्य गांवों के लिए फिलहाल अभी काफी कम धनराशि बच रही है। यह दीगर है कि मौजूदा वित्तीय साल में अभी तक इंदिरा आवास का पैसा नहीं जारी हो सका है।
वर्जन-----
सामान्य ग्राम पंचायतों के लिए इंदिरा आवास का पैसा जारी कर दिया जाएगा, ताकि वहां आवासों का निर्माण जल्द शुरू हो सके।
सूर्यपाल गंगवार, सीडीओ

Spotlight

Related Videos

कबाड़ गोदाम में लगी भीषण आग, लोगों के निकले आंसू

आगरा के खटिक पाड़ा में मौजूद एक कबाड़ गोदाम में भीषण आग लग गई। कबाड़ा गोदाम के घनी आबादी वाले इलाके में होने की वजह से हड़कंप मच गया। वहीं इस आग ने आसपास के कई लोगों की दुकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया।

20 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen