सर्वे न होने से बढ़ा राशनकार्ड को इंतजार

Badaun Updated Sat, 25 Aug 2012 12:00 PM IST
नए राशनकार्ड के लिए ब्लाक से लेकर जिले तक की दौड़ लगा रहे उपभोक्ता
बदायूं। सर्वे की लेटलतीफी ने नए राशनकार्ड बनाने का इंतजार बढ़ा दिया है। शासन से कोई फरमान नहीं मिला, लिहाजा पूर्ति विभाग ने नए राशनकार्ड के लिए सर्वे भी नहीं शुरू किया। ऐसे में न जाने कितने लोग हर दिन ब्लाक से लेकर पूर्ति विभाग दफ्तर के चक्कर लगाते थकहार गए हैं लेकिन राशनकार्ड पाने की उनकी दौड़ खत्म नहीं हो रही।
वर्ष 2005 में जारी हुए राशनकार्ड की मियाद तो सिर्फ पांच साल के लिए तय थी लेकिन बदइंतजामी और शासन की लगातार कोताही का नतीजा है जो नए राशनकार्ड जारी करना तो दूर अभी तक उसका सर्वे तक नहीं शुरू हो सका है। हालांकि इस साल के शुरुआत में नए राशनकार्ड के लिए तैयारियां शुरू तो हुई थी लेकिन खाद्य एवं रसद विभाग ने 28 मई को आदेश निरस्त कर दिया और नए राशनकार्डों की वैधता बढ़ाकर दिसंबर 2012 कर दी। उसके साथ ही नए राशनकार्डों का सर्वे भी ठप हो गया। इधर, राशनकार्डों की नए सिरे से प्रक्रिया फिलहाल ठप होने से उन लोगों की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया है, जिनके राशनकार्ड या तो निरस्त हो गए हैं या जो नए कार्ड बनवाने के लिए काफी समय से ब्लाक से लेकर यहां पूर्ति कार्यालय तक दौड़ लगा रहे हैं।
बाक्स------
अभी तक नहीं मिला राशनकार्ड
अलापुर ब्लाक के करेली के ओमपाल सिंह ने बताया कि खेती से छह लोगों का परिवार चल रहा है। कई बार राशनकार्ड बनवाने की कोशिश की लेकिन कोई कामयाबी नहीें मिली। उसे अभी तक राशनकार्ड नहीं मिल सका है।
----------------
निरस्त हो गया था बीपीएल कार्ड
आसफपुर ब्लाक के कौरारे पोशाकी लाल ने बताया कि चार साल पहले उसका बीपीएल राशनकार्ड निरस्त हो गया था। उसके काफी कोशिश की लेकिन दोबारा कार्ड अभी तक नहीं बन सका है।
--------------------
बुजुर्ग पर भी नहीं आया रहम
बगरैन के रहने वाले रतन सिंह की उम्र करीब 70 साल है। वह करीब तीन साल पहले हरियाणा के सोनीपत से यहां आकर बस गए थे। नए राशनकार्ड के लिए उन्होंने काफी कोशिश की लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई।
----------------
सपना बना राशनकार्ड
सनवासराय धनारी के रहने वाले करन सिंह का कहना है कि परिवार में उनके पांच भाई है। घर की आर्थिक हालत अच्छी नहीं है। इसके बावजूद अभी तक उन्हें राशनकार्ड जारी नहीं किया गया है।
-------------------
वर्जन------
शासन ने ही नए राशनकार्ड की प्रक्रिया पर रोक लगा रखी है। पुराने राशनकार्ड के बदले नए कार्ड बनाए जा रहे हैं। सर्वे शुरू होगा तो छूटे लोगों को शामिल किया जाएगा।
नीरज सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी

Spotlight

Related Videos

नॉर्थ - ईस्ट को अशांत करने में पाकिस्तान और चीन सबसे आगे- बिपिन रावत

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने देश के उत्तर-पूर्व इलाके को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि पाकिस्तान और चीन, भारत की शांति और मजबूती को प्रभावित नहीं कर पा रहे।

22 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen