आपत्ति पर बजट में की 45 लाख की कमी

Badaun Updated Sat, 25 Aug 2012 12:00 PM IST
पौधरोपण अभियान में गोलमाल की कोशिश
बजट ने मिलने से अब तक नहीं शुरू हुआ अभियान
बदायूं। इस साल वन विभाग ने पौधरोपण कार्यक्रम के लिए 45 लाख का अधिक इस्टीमेट तैयार किया था। विभाग ने मनरेगा के तहत पौधरोपण के लिए पहले एक करोड़ 33 लाख का प्रोजेक्ट तैयार किया, बाद में सीडीओ ने आपत्ति लगाई और यह मामला सुर्खियों में आया तो वन विभाग ने प्रोजेक्ट की रकम में कमी कर दी। नया प्रस्ताव सिर्फ 88 लाख का ही बनाया गया। इससे स्पष्ट है कि इस पूरे प्रोजेक्ट में कुछ न कुछ गड़बड़ है। इसके अलावा इस्टीमेट तय न हो पाने से अभी तक वन विभाग का पौधरोपण कार्यक्रम शुरू नहीं हो सका है।
वन विभाग ने इस वर्ष पौधरोपण के लिए करीब एक करोड़ 33 लाख के बजट की मांग मनरेगा से की थी। वन विभाग का यह कार्यक्रम बरसात में ही चलता है। यह प्रस्ताव जब सीडीओ सूर्यपाल गंगवार के सामने पहुंचा तो इस्टीमेट को लेकर उन्होंने कई आपत्ति जताई। उन्होंने वन विभाग के प्रोजेक्ट में शामिल बिंदुओं को कई जगह चिन्ह्ति भी किया और उन्हें गाइड-लाइन के मुताबित तैयार न किए जाने का तर्क दिया। इधर, वन विभाग ने संशोधित इस्टीमेट तैयार करने में विलंब किया, जिसकी वजह से अभी तक पौधरोपण शुरू नहीं हो सका है। यह मामला जब सुर्खियों में आया तो वन विभाग ने आनन-फानन नया इस्टीमेट तैयार करके सीडीओ को सौंप दिया। खास बात यह है कि जिस पौधरोपण के नाम पर वन विभाग पहले एक करोड़ 33 लाख का प्रोजेक्ट तैयार किया था, उसकी लागत कम होकर महज 88 लाख ही रह गई। साफ है कि वन विभाग ने पौधरोपण के लिए पहले 45 लाख रुपये का ज्यादा इस्टीमेट तैयार किया था।
बाक्स-----
मौके पर मिले महज 1900 पौधे
सीडीओ ने दातागंज में निरीक्षण किया तो वन विभाग ने जिस जगह पर पिछले साल 66 सौ पौध लगाने की रिपोर्ट दी थी, वहां मौके पर सिर्फ 19 सौ ही पौध मिले। इतना ही नहीं कई और भी इस तरह के मामले सामने आए हैं। इस पर सीडीओ ने डीएफओ को इसमें लिप्त कर्मियों के खिलाफ विभागीय व कानूनी कार्रवाई के साथ वसूली कराने के निर्देश दिए हैं।
वर्जन-------
वन विभाग से रिवाइज इस्टीमेट मिल गया है। अभी तक पौधरोपण का प्रोजेक्ट ज्यादा लागत का था, इसलिए मनरेगा से धनराशि जारी नहीं की गई थी। अब वह विभाग को रकम आवंटित करने के लिए डीएम को संस्तुति भेज देंगे।
सूर्यपाल गंगवार, सीडीओ

Spotlight

Related Videos

VIDEO: पुलिस कस्टडी में एक-दूजे के हुए प्रेमी, रचाई अनोखी शादी

कन्नौज में बड़ा ही अनोखा नजारा देखने को मिला जहां एक प्रेमी जोड़े ने पुलिस की पनाह में शादी रचाई ली। दरअसल लड़की के परिवार के कुछ सदस्य इनकी शादी के खिलाफ थे। जिसके डर की वजह से इस जोड़े ने पुलिस से मदद मांगी थी।

23 मई 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen