तहसील दिवस में सिर्फ दो शिकायतें निस्तारित

Badaun Updated Wed, 22 Aug 2012 12:00 PM IST
दातागंज (बदायूं)। सीडीओ सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि तहसील दिवस की शिकायतों का निस्तारण सप्ताहभर में होना चाहिए। तहसील दिवस में कुल 135 शिकायतें दर्ज हुईं, जिसमें दो का फौरन निस्तारण हो गया। तहसील दिवस में नसबंदी के बावजूद गर्भवती होने का मामला चर्चा का विषय बना रहा।
सीडीओ और अपर पुलिस अधीक्षक पियूष श्रीवास्तव की मौजूदगी में ब्लाक परिसर में हुए तहसील दिवस में मिर्जापुर गांव में श्यामलाल ने आरोप लगाया कि 15 माह पहले गांव के ट्रांसफार्मर में तोड़फोड़ करके तेल निकाल लिया गया। आज तक ट्रांसफार्मर सही नहीं किया गया है। लहडौरा गांव के रामभरोसे ने अप्रैल 2010 में बिजली कनेक्शन काटने और आज तक न जोड़ने की शिकायत की। कुनिया रायपुर गांव के सोनपाल सिंह, रामनाथ, रवींद्रपाल, हरीराम आदि ने आरोप था कि इंदिरा आवास आवंटन में गड़बड़ी हुई है। दलेलगंज के सोनपाल सिंह ने तीन माह से राशन न बांटने की शिकायत की। खलीलपुर गांव के भारत सिंह आदि ने आधा दर्जन किसानों ने आरोप लगाया कि नलकूप बनाने को वर्ष 2010 में रसीद कटा चुके हैं लेकिन इस्टीमेट अभी तक नहीं तैयार हुआ। तहसील दिवस में एक महिला ने नसबंदी होने के बावजूद गर्भवती होने की शिकायत की। इस मामले की जांच सीएमओ को सौंपी गई है। सीडीओ ने कहा कि शासन की नीति है कि तहसील दिवस में आई शिकायतों का निपटारा सात दिनों में होना अनिवार्य है।

इतवारी को नहीं मिल सके सीडीओ

अलापुर कस्बा से आए असहाय वृद्ध इतवारीलाल भी अपनी शिकायत सीडीओ से नहीं कर सके। इतवारी ने अपने मकान का बैनामा कई साल पहले भरण-पोषण करने वाली संध्यादेवी पत्नी राजकुमार पाराशरी के नाम कर दिया था। जबकि एक व्यक्ति ने उसके मकान पर कब्जा कर लिया है। सीडीओ की गैरमौजूदगी में उन्होंने शिकायत दर्ज करा दी।

शिकायत दर्ज करने में बरती ढिलाई
कर्मचारी शिकायत दर्ज करने में ढिलाई बरतते रहे। समयावधि में महज 138 शिकायतें ही दर्ज हुई। जबकि डेढ़ सौ अधिक फरियादी लाइन में ही खड़े रह गए।

अनुपस्थित अधिकारियों से तलब
तहसील दिवस में अनुपस्थित रहे प्रांतीय खंड निर्माण के अधिशासी अभियंता और वन विभाग के रेंजर का सीडीओ ने जवाब-तलब किया है। गैर हाजिर तो चार अधिकारी थे लेकिन देर से पहुंचे अधिकारी को चेतावनी देकर छोड़ा।

कब्जे व झगड़ों की रही ज्यादा शिकायतें

बिसौली। पालिका सभागार में तहसील दिवस का आयोजन हुआ, जिसमें 64 शिकायतें आईं। 14 का मौके पर निस्तारण किया गया। सबसे ज्यादा शिकायतें जमीन पर कब्जे और झगड़ों की थी। एसडीएम रजनीश राय ने संबंधित थानों की पुलिस को गांवों में पहुंचकर झगड़ों को सुलझाने की हिदायत दी। तहसील दिवस में एडीएम प्रशासन संजय कुमारसिंह एसडीएम रजनीश राय, तहसीलदार हरीशंकर यादव सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

एसडीएम ने 17 शिकायतें निपटाईं
बदायूं। सदर तहसील दिवस में हुए एडीएम राजस्व जयंत कुमार दीक्षित ने एसडीएम रामअरज यादव के साथ जनशिकायतें को सुना, जिसमें 96 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें 17 शिकायतों को मौका पर निस्तारण कराया गया।

ज्यादा शिकायतें बिल्सी थाने से जुड़ीं
बिल्सी। उपजिलाधिकारी इंद्रेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुए तहसील दिवस में करीब 50 शिकायतें आईं। जिसमे मौके पर मात्र तीन शिकायतों का निराकरण हो सका। बाकी 47 को संबंधिक विभाग के अधिकारियों को निराकरण के लिए सौंप दी गईं। सबसे ज्यादा तहसीलदार एवं बिल्सी थाने से जुड़ी शिकायतें थीं। तहसीलदार बालकृष्ण सागर, नायब तहसीलदार आरएस शर्मा, पूर्ति निरीक्षक सर्वेश कुमार गुप्ता, उपनिबंधक विमल शुक्ला, एसडीओ सौरभ कुमार भारद्वाज, अवर अभियंता प्रहलाद , ओमपाल सिंह, भगवान सिंह, भूपेंद्र सिंह यादव, जितेंद्र सिंह, अमरीश गुप्ता, श्यामवीर सिंह यादव, डा.बीडी शर्मा आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Related Videos

हापुड़: ट्रेन की चपेट में आए छह लोग समेत सुबह की 10 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें LIVE देख सकते हैं, हमारे LIVE बुलेटिन्स हैं - यूपी न्यूज सुबह 9 बजे, न्यूज ऑवर दोपहर 1 बजे, यूपी न्यूज शाम 7 बजे

26 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen