विज्ञापन

मनरेगा में घपले का हो रहा खुलासा

Badaun Updated Tue, 17 Jul 2012 12:00 PM IST
बदायूं। मनरेगा में भी जिस तरह सत्यापन के दौरान कई मामले में गड़बड़ी और वित्तीय अनियमितताओं के मामले उजागर हो रहे हैं, उससे यह जाहिर हो रहा है कि योजना के तहत तमाम कार्यों में घपलेबाजी की गई है। सत्यापन कार्य अगर पारदर्शिता से पूरा कराया गया तो कई गड़बड़ी और बड़े मामलों सामने आ सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
मनरेगा पर हर साल करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं। पिछले साल भी 70-80 करोड़ का बजट कार्ययोजनाओं पर खर्च किया गया था। जबकि इन दिनों मनरेगा के कार्यों का सत्यापन कराया जा रहा है। इस दौरान कई मामलों में गड़बड़ी के कई मामले उजागर हुए हैं। इन दिनों प्रशासन विभिन्न योजनाओं के साथ मनरेगा के कार्यों का भी सत्यापन करा रहा है। इस दौरान वजीरगंज ब्लाक के वजीरगंज-उसैता के चार लाख के कार्य में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। सड़क के किनारे मिट्टी डालकर किया जा रहा पटरी निर्माण और पुलिया बनाने के कार्य में खुद सीडीओ ने कई गड़बड़ी पकड़ी और मामला सरकारी धन के दुरुपयोग का पाया गया। इसी तरह इसी ब्लाक में एमएफ रोड पर करीब साढ़े पांच लाख की लागत से बनाए जा रहे रेहरिया-पिपरिया संपर्क मार्ग के काम में कई गड़बड़ी उजागर हुई है। यहां भी मामला सरकारी धन के दुरुपयोग का पाया गया है। वजीरगंज के बरौर गांव में तमाम जॉबकार्ड धारकों के काम न देने का मामला भी सामने आया है। इसी तरह के कई और मनरेगा से जुड़े कई प्रकरण सामने आ रहे हैं। अभी तमाम ब्लाकों के सत्यापन बाकी है। एक-एककर उनकी रिपोर्ट भी आएंगी। अगर सत्यापन पूरी पारदर्शिता से कराए गए तो अभी घपले और गड़बड़ी के कई और मामले सामने आ सकते हैं।

फिसड्डी ग्राम पंचायतों पर लटकी कार्रवाई की तलवार
जिले के ऐसी ग्राम पंचायतों की फेहरिस्त काफी लंबी है, जिन्होंने मनरेगा की रकम खर्चकरने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। नतीजा यह रहा कि उनके यहां या तो मनरेगा के काम हुए ही नहीं या फिर उनकी रफ्तार काफी कम रही। अब ऐसी ग्राम पंचायतों की सूची तैयार की जा रही है। सीडीओ ने बताया कि ऐसी ग्राम पंचायतों पर कार्रवाई होगी।

मनरेगा के कार्य में निगरानी रखी जा रही है। जांच में गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई हर हाल में होगी। इस बड़े मामले में कार्रवाई भी की जा रही है।
सूर्यपाल गंगवार, सीडीओ

Recommended

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एकता कपूर की होली पार्टी में स्टार्स ने की जमकर मस्ती, करिश्मा तन्ना से लेकर पार्थ समथान तक थे मौजूद

टीवी क्वीन एकता कपूर ने भी टीवी सितारों के लिए एक होली पार्टी का आयोजन किया जहां सभी ने जमकर मस्ती की। एकता की इस पार्टी में एरिका फर्नांडिज, पार्थ समथान, करिश्मा तन्ना, पूजा बनर्जी, उर्वशी ढोलकिया, पर्ल वी पुरी समेत कई स्टार्स नजर आए।

22 मार्च 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree