विज्ञापन

खतौनी में हेराफेरी कर अनाधिकृत भूमि बेची

Badaun Updated Fri, 06 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
सहसवान(बदायूं)। जालसाजों के चंगुल में फंसकर इंतखाब- खतौनी में हेराफेरी कर कृषि कार्य के लिए श्रेणी 1(ख) के तहत भूमि विक्रय करने का मामला सामने आया है। जबकि इस श्रेणी की भूमि की नियमानुसार बिक्री नहीं की जा सकती। जबकि गांव मुश्तफाबाद जरैठा की काफी जमीन धोखा देकर बाहरी लोगों के हाथ बेंच दी गई है। खरीददाराें को सच्चाई का पता चल जाने के बाद से उन्हें बिक्री करने वाले कई लोग तो घर तक छोड़कर भाग गए हैं।
विज्ञापन
यह मामला मई 2012 का है। तहसील के गांव मुश्तफाबाद जरैठा के भूमिहीन किसानों को कृषि कार्य के लिए श्रेणी 1 (ख) के तहत भूमि आवंटित की गई थी। जबकि ऐसी भूमि किसान के पास कृषि कार्य को तो रहेगी, लेकिन वह उसका विक्रय या हस्तानांतरित नहीं कर सकता। जबकि यहां जालसाजों ने शाहजान आसिफ और सलमान आसिफ कस्बा थाना भवन तहसील सामली जिला प्रबुद्धनगर और यशपाल तथा रिशाल सिंह गांव फिरोजपुर बागर तहसील खरकोल जिला सोनीपथ हरियाणा को धोखा देकर इंतखाब खतौनी में हेराफेरी कर करीब 100 बीघा भूमि का बैनामा करा दिया। इतना ही नहीं कम्प्यूटर से जारी खतौनी में कई गुना रकबा भी बढ़ा दिया गया। राज खुल जाने के बाद से जमीन की बिक्री करने वाले गायब हैं। इधर, इस मामले में फंसे शाहजान, सलमान, यशपाल और रिशाल सिंह ने एसपी और डीएम को शिकायती प्रार्थना पत्र देकर भूमाफियाआें के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग की है।

श्रेणी 1(ख) के तहत आवंटित की गई भूमि का विक्रय नहीं किया जा सकता है। अगर कोई ऐसी पत्रावली दाखिल खारिज के लिए आयी है तो जांच कराकर वह जमीन सरकार के पास चली जाएगी।
हरीशचन्द्र त्रिपाठी, तहसीलदार

श्रेणी 1(ख) की भूमि का बिक्री मुमकिन नहीं है। अगर ऐसा कोई बैनामा हुआ है तो वह उस पर आपत्ति दाखिल करेंगे।
मौहम्म्द तारिक, सरकारी वकील
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us