विज्ञापन

वेब कास्ंिटग के जरिए होगी मतों की गिनती की निगरानी

Badaun Updated Wed, 04 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
बदायूं। निकाय चुनाव की मतों की गिनती वेब कास्ंिटग की निगरानी में होगी। सभी मतगणना कक्ष पर वेब कैमरे लगाने की व्यवस्था तैयार की गई है। इंटरनेट के माध्यम से मतगणना की सारी प्रक्रिया पर ऑन लाइन निगहबानी की जा सकेगी। प्रशासन को उम्मीद है कि मतगणना को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने में यह व्यवस्था कारगर साबित रहेगी।
विज्ञापन
निकाय चुनाव की मतगणना सात जुलाई को तहसील स्तर पर बदायूं, सहसवान, बिसौली, बिल्सी और दातागंज के अलावा उझानी में भी गई है। यहां छह नगर पालिका और 14 नगर पंचायतों की मतों की गिनती होगी। इतने बड़े स्तर पर मतगणना के कार्य में कोई गड़बड़ी या धांधली न होने पाए, इसके लिए प्रशासन ने सभी मतगणना केंद्रों पर सघन निगरानी रखने के लिए बेव कास्ंिटग से निगरानी की व्यवस्था तैयार की है। समस्त निकायों के सभी मतगणना कक्ष को इंटरनेट के माध्यम से नियंत्रण कक्ष से लगाए गए कम्प्यूटर से जोड़ा जाएगा, ताकि पूरी मतगणना प्रक्रिया को ऑन लाइन भी देखा जा सके।

प्रत्येक मतगणना केंद्र पर होंगे दो प्रवेश द्वार
हर एक मतगणना केंद्र पर दो प्रवेश द्वारा होंगे। एक प्रवेश द्वार पर निर्वाचन कार्य से जुड़े कर्मचारियों का प्रवेश होगा, जबकि दूसरे द्वार पर एक कार्यपालक मजिस्ट्रेट और एक राजपत्रित अधिकारी की तैनाती की जाएगी।

मोहर साफ न होने के बाजवूद निरस्त नहीं होगा मतपत्र
किसी मतपत्र को इस आधार पर अस्वीकृत नहीं किया जा सकता कि मत पर लगी मोहर साफ नहीं है या फिर किसी एक उम्मीदवार के सामने मोहर कई बार लगाई गई हो। चिन्ह किसी उम्मीदवार के खाने में आंशिक रूप से लगा है तथा शेष भाग खाली जगह पर है, तो भी मतपत्र को रद्द नहीं जा सकता है। इसी तरह किसी मतदाता के अंगूठे के निशान का धब्बा पड़ गया हो तो भी मतपत्र को निरस्त न करने के निर्देश हैं।

स्ट्रांग रूम पर मौजूद रह सकता है एजेंट
सीडीओ सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि निकाय चुनाव की मतगणना सात जुलाई को होनी है। इसी दिन स्ट्रांग रूम खुलते सयम अगर कोई प्रत्याशी अपना एजेंट मौके पर भेजना चाहता है तो वह सुबह छह बजे संबंधित मतगणना केंद्र पर मौजूद रह सकता है।

आज होगा आरओ व एआरओे का प्रशिक्षण
निकाय चुनाव की मतगणना में लगे आरओ और एआरओ की ट्रेनिंग चार जुलाई को विकास भवन में पूर्वाह्न 11 बजे होगी। सीडीओ ने निर्देशित किया कि इस प्रशिक्षण में सभी आरओ व एआरओ का मौजूद रहना जरूरी है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

अमरोहा के तिगरी मेले में आतंकी जाकिर मूसा के छिपे होने की आशंका

आतंकी जाकिर मूसा के अमरोहा में छिपे होने की सूचना मिली है। खुफिया एजेंसियों ने आशंका जताई है कि मूसा अमरोहा के तिगरी मेले को निशाना बना सकता है।

20 नवंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree