विज्ञापन

दो विषय में फेल छात्र भी ले सकेंगे 11वीं में प्रवेश

Badaun Updated Sun, 10 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
बदायूं। यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में दो विषय में फेल होने वाले विद्यार्थी भी 11वीं कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि वह अनिवार्य विषय में पास हाें। फेल हुए दोनों विषयों में से छात्र को एक माह बाद पूरक परीक्षा देनी होगी और एक विषय में पास होना जरुरी होगा।
विज्ञापन
माध्यमिक शिक्षा परिषद की पिछले दो वर्षों से लागू ग्रेडिंग व्यवस्था के अनुसार छह में से पांच विषय में पास होने वाले विद्यार्थी को पास माना जा रहा है। ऐसे विद्यार्थी स्वेच्छा से पूरक परीक्षा दे सकते हैं, उन पर किसी प्रकार की बाध्यता नहीं है। दो विषय में फेल होने वाले विद्यार्थियों को 11वीं में प्रवेश तो मिल जाएगा, लेकिन एक विषय की पूरक परीक्षा देनी पड़ेगी और उसमें पास होना होगा। ऐसे परीक्षार्थियों के अंकपत्र में परीक्षाफल वाले कॉलम में कंपार्टमेंट लिखा हुआ होगा।
तीन या अधिक विषयों में फेल होने वाले विद्यार्थियों के अंकपत्र में फेल एंड एलिजिबल फॉर क्रेडिट (एफएंडईसी) शब्द लिखा हुआ है। ऐसे विद्यार्थियों के पास कर लिए गए विषयों का अंक सुरक्षित रहेगा और वह अगले वर्ष परीक्षा में जुड़ जाएगा। खास बात यह है बोर्ड ने हिंदी विषय को अनिवार्य किया है। बिना हिंदी में पास हुए परीक्षार्थी पास नहीं माना जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक सुशीला अग्रवाल ने बताया कि हाईस्कूल में हिंदी अनिवार्य विषय को छोड़कर अन्य किसी एक वैकल्पिक विषय में अनुत्तीर्ण होने पर परीक्षार्थी कक्षा 11 में प्रवेश लेकर अध्ययन कर सकता है जो छात्र दो विषय में फेल हैं वह एक विषय की पूरक परीक्षा देकर पास होंगे तो उन्हें पास मान लिया जाएगा। यह रिजल्ट तब तक नहीं आएगा जब तक विद्यार्थी का प्रवेश अस्थाई रहेगा और बाद में स्थाई हो जाएगा।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

सीबीआई विवाद: अदालत ने कही CBI चीफ को लेकर ये अहम बातें

सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई चीफ आलोक वर्मा की अर्जी पर सुनवाई हुई। कोर्ट ने उन्हें सीवीसी द्वारा उनपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच वाली रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में दी गई।

16 नवंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree