बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

कोई पार्टी के टिकट तो कोई निर्दल ही बेताब

Badaun Updated Sat, 26 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

बदायूं। शुक्रवार को स्थानीय निकाय चुनाव चार चरणों में 24 जून से चार जुलाई तक होने की अधिसूचना जारी होने के बाद जिले के नगरपालिका और नगर पंचायत अध्यक्ष पदों के दावेदार सक्रिय हो गए। इनकी संख्या अभी सौ का आंकड़ा पार कर चुकी है। इनमें से 50 फीसदी तो पिछले दो महीने से सघन प्रचार में लगे हैं। तमाम लोग पार्टी के टिकट के लिए तो कई ऐसे भी हैं जो निर्दल ताल ठोंकने को बेताब हैं। भाजपा और कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारी हासिल करने को घमासान में शामिल हैं। बसपा ने इस चुनाव से पहले ही किनारा कर लिया है। समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों के लिए शनिवार को फैसला करेगी। लखनऊ में संसदीय बोर्ड की बैठक में निर्णय होगा। इसकी पुष्टि सपा के जिलाध्यक्ष बनवारी सिंह यादव ने की।
विज्ञापन

जिले में छह नगरपालिका और 14 नगर पंचायत
जनपद में छह नगरपालिका बदायूं, बिसौली, सहसवान, बिल्सी, ककराला, उझानी हैं। जबकि 14 नगर पंचायतों में सैदपुर, इस्लामनगर, दातागंज, उसावां, वजीरगंज, सखानू, गुलड़िया, अलापुर, कछला, फैजगंज बेहटा, उसहैत, कुंवरगांव, रुदायन, मुड़िया हैं। हर नगरपालिका में चुुनाव की घोषणा से पूर्व ही एक-एक दर्जन दावेदार सामने आए। जबकि नगरपंचायतों में कहीं आधा दर्जन तो कहीं डेढ़ दर्जन तक उम्मीदवारी की ताल ठोंकने वाले जनता के बीच नजर आए।

कई के बैनर,पोस्टर महीनाें से लगे
जिला मुख्यालय से लेकर विभिन्न नगरपालिका और पंचायत क्षेत्रों में वर्षों से चुनाव लड़नेे के लिए मन बनाए बैठे लोग पिछले दो महीने से सक्रिय हैं। कुछ ऐसे दावेदार हैं जो बैनर, पोस्टर पर लाखों खर्च कर चुके हैं।
कुछ गद्दी बचाने में लगे तो कुछ हथियाने में
स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण 24 जून के चुनाव में बदायूं भी शामिल है। जिले की छह पालिकाओं और 14 पंचायतों में तमाम दावेदार ऐसे हैं जो दोबारा गद्दी हासिल करने के लिए शतरंज की गोट बिछा रहे हैं तो पिछले चुनाव में पराजित लोग उसे हथियाने के लिए मोहरे चल रहे हैं। शह-मात का खेल चुनाव की घोषणा से पहले ही शुरु हो चुका है। जिला मुख्यालय की नगरपालिका में अध्यक्ष पद हथियाने के लिए दो उम्मीदवार तो ऐसे हैं जो अपने संबंधियों को मैदान में उतारने की साथ-साथ वोट बैंक को विभक्त करने के लिए डमी प्रत्याशियों को भी उतारने की तैयारी कर चुके हैं।

24 जून को मतदान और सात जुलाई को गिनती
चुनाव की घोषणा हो चुकी है। इसकी अधिसूचना 26 मई को प्रशासन जारी करेगा। 27 मई को निर्वाचन अधिकारी की अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन होंगे जो दो जून चलेंगे। पांच जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। सात जून को नामवापसी और आठ जून को चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। 24 जून को मतदान और सात जुलाई को मतगणना होगी।

कांग्रेस केउम्मीदवार एक जून को घोषित होंगे
कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ओंमकार सिंह ने बताया कि स्थानीय निकाय चुनाव में पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा एक जून को होगी। इससे पूर्व 31 मई तक उम्मीदवारी का दावा करने वाले लोगों से आवेदन मांगे गए हैं। इन आवेदनों का निर्णय पार्टी की कमेटी करेगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X