बगैर लाइसेंस के फुटपाथ पर चल रही ट्रांसपोर्ट एजेंसियां

Badaun Updated Fri, 25 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

बदायूं। अगर आप किसी ट्रांसपोर्ट एजेंसी तो माल बुक रहा रहे हैं...तो जरा होशियार हो जाए। हो सकता है कोई फर्जी ट्रांसपोर्ट कंपनी आपका कीमती सामान लेकर रफूचक्कर हो जाए। जिले में बड़ी तादाद में फुटपाथ पर चल रही ट्रांसपोर्ट एजेंसियां बगैर लाइसेंस के ही चल रही हैं। ऐसे में उनके भाग जाने की स्थित में माल बुक कराने वाला कोई दावा भी नहीं कर सकता।
विज्ञापन

शहर के लावेला चौक, कचहरी रोड सहित कई जगहों पर ट्रांसपोर्ट एजेंसियां फुटपाथ पर चल रही हैं। इनके दफ्तर गुमटी व खोखों में चल रहे हैं। खुद ही बिल्टी बुक छपवाई और इधर-उधर से वाहनों के इंतजाम किए। बाहर किसी नाम से ट्रांसपोर्ट एजेंसी का बोर्ड लगवाया और बन गए ट्रांसपोर्ट एजेंसी के संचालक। ये ट्रांसपोर्ट कंपनियां आसपास जिले में ही नहीं, बल्कि दूसरे प्रदेशों में भी माल बुकिंग बेधड़क करते हैं। जबकि ट्रांसपोर्ट एजेंसियों के पास लाइसेंस न होने के कारण वे बुक कराया गया माल लेकर कब गायब हो जाए, इसका डर हमेशा बना रहता है।
आज तक नहीं हुई ट्रांसपोर्ट एजेंसियों पर कार्रवाई
संभागीय परिवहन विभाग ने अवैध तौर से चल रही इन ट्रांसपोर्ट एजेंसियों पर अंकुश लगाने को आज तक कोई सख्त कार्रवाई भी नहीं की है, जिसका नतीजा यह रहा कि फुटपाथ पर चलने वाले ट्रांसपोर्ट एजेंसियों संख्या लगातार कम होती जा रही हैं। एक अनुमान है कि जिलेभर में करीब 60-70 अवैध ट्रांसपोर्ट एजेंसियां चल रही है।

ये हैं ट्रांसपोर्ट एजेंसी संचालन के नियम :
ट्रांसपोर्ट एजेंसी का चलाने के लिए पहले संभागीय परिवहन विभाग (आरटीओ) दफ्तर से औपचारिकताएं पूरी करते हुए लाइसेंस लेना होता है। इसके एवज में उन्हें निर्धारित शुल्क जमा करना होता है। लाइसेंस लेने वालों के लिए उन्हें जगह और वाहनों की स्थिति का ब्योरा देना होता है। उसके बाद ही उन्हें ट्रांसपोर्ट एजेंसी संचालन के लिए लाइसेंस जारी किया जाता है।

बगैर लाइसेंस के ट्रांसपोर्ट एजेंसियों का संचालन अगर हो रहा है तो यह अवैध है। हालांकि अभी प्रदेशभर में लाइसेंस की प्रक्रिया बंद हैं, लेकिन जो लोग ये एजेंसियां चला रहे हैं, उनके लिए लाइसेंस लेना जरूरी है।
रामबिहारी गुप्ता, एआरटीओ प्रशासन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us