विज्ञापन

आरोग्यम के लिए सम्मानित होंगे मयूर व रितु माहेश्वरी

Badaun Updated Fri, 25 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
बदायूं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाली आरोग्यम संस्था के संचालक और मौजूदा समय में बदायूं डीएम मयूर माहेश्वरी और उनकी पत्नी शाहजहांपुर डीएम रितु माहेश्वरी को न्यूयार्क अमेरिका में सम्मानित किया जाएगा। आरोग्यम को अंतराष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2012 के लिए यूएन पब्लिक सर्विस एवार्ड देने का निर्णय संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन)ने लिया है। संस्था को इंप्रूविंग द पब्लिक सर्विस डिलीवरी श्रेणी के अंतर्गत प्रथम पुरस्कार दिया गया है। यह कार्यक्रम जून में होगा।
विज्ञापन
आईएएस दंपति ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में आईसीटी (सूचना संचार तकनीकी)के सहयोग से नियमित टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के साथ ही जननी सुरक्षा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए आरोग्यम नाम की योजना की शुरूआत वर्ष 2009 में एक अभियान रूप में की, जिसमें परिवारों के फोन, मोबाइल कॉल और हिंदी में एसएमएस के जरिए स्वास्थ संबंधी योजनाओं व गर्भवती महिला व बच्चों के टीकाकरण की तिथि व स्थान की सूचना घर बैठे दी जाती है। इस योजना से टीकाकरण कार्यक्रम में काफी सुधार हुआ और गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण, संपूर्ण एएनसी व पीएनसी का रजिस्ट्रेशन, जननी सुरक्षा का प्रोत्साहन संबंधी काफी अच्छे नतीजे सामने आए। भारत सरकार ने इस योजना को पूरे देश में मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम के नाम से अंगीकृत भी कर लिया है। यहां प्रदेश में भी इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए आरोग्यम योजना को विभिन्न एवार्ड और नेशनल ई गवरनेंस एवार्ड, यूपी स्टेट ई-गवरनेंस एवार्ड, नासकाम सोशल इनोवेशन ऑनर से सम्मानित किया गया है। इस समारोह में चार सौ से अधिक प्रतिभागी, जिसमें प्रमुख रूप से प्रेसीडेंट जनरल एसेंबली, अंडर सेक्रेटरी जनरल फार इकोनॉमिक एंड सोशल एफेयर्स केसाथ विश्वभर के उच्चस्तरीय अधिकारी शामिल होंगे।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

दीपिका पादुकोण ने अब इस डायरेक्टर से लगवाए घर के चक्कर, अब तक नहीं की हां

फिल्म राज़ी के बाद मेघना गुलज़ार अब हिंदी सिनेमा में अपनी सबसे लंबी छलांग लगाने की तैयारी में हैं। उन्होंने दो जुड़वां बहनों की चालबाज़, सीता और गीता जैसी एक कहानी तैयार की है और इसे लेकर दीपिका पादुकोण के साथ तमाम मुलाकातें कर चुकी हैं।

21 सितंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree