बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

कन्या विद्याधन पाने वाली छात्राओं को भी मिलेगा लाभ

Badaun Updated Tue, 22 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
बदायूं। जिले के कन्या विद्याधन योजना का लाभ पाने वाली छात्राओं को भी लैपटॉप प्रदान करने की योजना में शामिल किया जाएगा। लाभार्थी हाईस्कूल और इंटर पास होंगे, जिन्होंने चालू वर्ष में परीक्षा दी है और वह पास हुए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इन विद्यार्थियों का ब्योरा माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेज दिया है। बताया जाता है कि नए शिक्षा सत्र जुलाई माह में योजना का संचालन होगा।
विज्ञापन

विदित हो कि समाजवादी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि बेरोजगारों को भत्ता दिया जाएगा। जब इसका आधार तय हुआ तो हाईस्कूल-इंटर पास विद्यार्थी इससे दूर हो गए। क्योंकि 30 से 40 उम्र तक के लोगों को इसका लाभ दिया जाना तय हुआ। उसके बाद घोषणा हुई कि हाईस्कूल-इंटर पास विद्यार्थियों को भत्ते की जगह लैपटॉप दिए जाएंगे। ताकि वह कंप्यूटर का ज्ञान ले सकें।

इसी के मद्देनजर विभाग ने इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थियों की सूचना भेज दी है। परीक्षा में 196 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इसमें राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन स्कूल-कालेज शामिल थे। परीक्षा में लगभग 51 हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इसमें चार हजार विद्यार्थी गैर हाजिर रहे थे। कुछ विद्यार्थियों के फेल होने की आशंका है। इस तरह लगभग 45 हजार को ही इसका लाभ मिल सकेगा।
डीआईओएस सुशीला अग्रवाल का कहना है कि बोर्ड को पहले ही ब्योरा भेज दिया गया है। लगभग 45 हजार विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। जैसे ही लैपटॉप आएंगे तो विद्यार्थियों को जांच करके ही दिए जाएंगे। हालांकि अभी मानक तय नहीं हुए हैं। उन्होंने बताया कि कन्या विद्याधन योजना का लाभ लेने वाली छात्राओं को भी लाभ दिए जाने की प्लानिंग है। अभी तक एक योजना का लाभ लेने वाली छात्राओं को दूसरी योजना का लाभ नहीं दिया जाता था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us