डायरिया फैला, एक सप्ताह में 400 मरीज भर्ती

Badaun Updated Wed, 02 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

बदायूं। जिले भर में डायरिया फैल गया है। एक सप्ताह में जिला अस्पताल में 400 मरीजों को भर्ती कराया गया है। हर दिन 50 से अधिक मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। इसके कारण सभी वार्ड डायरिया के मरीजों से फुल हो गए हैं। चिकित्सकों का कहना है कि दूषित भोजन, पानी से यह हुआ है। इसके अलावा प्राइवेट चिकित्सकों के यहां भी बेड डायरिया के मरीजों से घिरे हुए हैं।
विज्ञापन

जिला अस्पताल के एक सप्ताह के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले मंगलवार को 42 मरीज भर्ती हुए थे। इनको ड्रिप लगाने के बाद लाभ मिला तो छुट्टी भी हर दिन मिलती रही। बुधवार को 51, बृहस्पतिवार को 50, शुक्रवार 56, शनिवार को 53 मरीज भर्ती हुए। इसी तरह मंगलवार को 46 मरीज भर्ती हुए। मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण उन्हें पेइंग वार्ड में भर्ती किया गया है। कुछ इमरजेंसी में तो ईएनटी वार्ड में भी भर्ती हैं। अधिकांश वार्ड इन मरीजों से फुल हो गए हैं। अस्पताल की नर्स, चिकित्सकों को भी फुर्सत नहीं मिल रही है। सीएमएस डॉ. नरेंद्र कुमार का कहना है कि डायरिया मरीजों के लिए सभी दवाएं, ड्रिप,सीरिंज हैं। आराम मिलने के बाद उनको छुट्टी दे दी जाती है। इन मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
शहर में मुख्य प्राइवेट अस्पतालों की संख्या लगभग दर्जनभर है। हर अस्पताल में पांच से दस मरीज यहां भी डायरिया के लेटे हुए हैं। ग्रामीण इलाकों के सीएचसी-पीएचसी और प्राइवेट क्लीनिकों पर भी मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। चिकित्सक सचिन गुप्ता का कहना है कि उनके यहां भी डायरिया के मरीज आ रहे हैं। इस रोग के फैलने का कारण दूषित खाद्य पदार्थ और पानी का सेवन है। उन्होंने बताया शरीर में पानी की कमी हो जाती है।
इसके बचाव के लिए दूषित भोजन से बचें, तले हुए खाने का सेवन न करें, पानी को उबारलकर ठंडा करके लें, कटे फलों का प्रयोग न करें। सब्जी को अच्छी तरह धोकर पकाएं। समय पर चिकित्सक की राय भी लें।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us