विज्ञापन
विज्ञापन

हर महीने 1500 कारतूस फूंक रहे असलाहधारी

Badaun Updated Wed, 05 Nov 2014 05:30 AM IST
बदायूं। शादी समारोह या अन्य किसी खुशी के कार्यक्रम में फायरिंग करने पर कई साल पहले पाबंदी लग गई है। जिला भी लगभग दस्यु मुक्त हो गया है। बावजूद इसके जिले में लाइसेंसी असलाहधारी हर महीने करीब 1500 कारतूस फूंक देते हैं। जिले में शस्त्र लाइसेंस, कारतूस बिक्री करने वाली बीस दुकानें हैं। इन दुकानों से महीने में औसतन 1200 से 1500 कारतूसों की हर महीने बिक्री होती है। इन कारतूसों से कहां फायरिंग की जाती है कोई नहीं जानता। गौर करने वाली बात यह है कि बदायूं में पब्लिक के पास पुलिस से ज्यादा असलहे हैं। इनकी तादाद 17000 से ज्यादा है।
विज्ञापन
करीब 32 लाख की आबादी वाले बदायूं में एक महिला थाना समेत 22 थाने हैं। जिले में कुल शस्त्र लाइसेंसधारी 17000 से ज्यादा हैं। बदायूं के दातागंज, उसहैत, जरीफनगर, सहसवान, कादरचौक, उझानी और मुजरिया थाने कटरी से लगे हुए हैं। एक जमाने में यह इलाके दस्यु प्रभावित थे। गौर करने वाली बात यह है कि इन्हीं थाना क्षेत्रों में लाइसेंसी असलहों की तादाद सबसे ज्यादा है। कारतूसों की खपत भी यहां सबसे ज्यादा होती है। दूसरा स्याह पहले यह भी है कि जिले में निजी शस्त्रों की तादाद पुलिस से कहीं ज्यादा हो गई है। काफी समय पहले ही जिले में लाइसेंसधारियों की तादाद 17 हजार के पार निकल गई थी। पब्लिक के पास सिर्फ असलहे ही पुलिस से ज्यादा नहीं हैं बल्कि कारतूस भी पुलिस से कहीं ज्यादा की खपत निजी लाइसेंसधारी कर रहे हैं। कुछ खास मामलों को छोड़ दें तो पुलिस की बंदूकें कभी कभार ही चलती हैं। जबकि निजी लाइसेंसधारी हर महीने हजारों की तादाद में कारतूस फूंक देते हैं।

कई थानों में सिर्फ एक-एक एके-47
बदायूं। जिले के कई थानों में आधुनिक हथियारों के नाम पर सिर्फ एक-एक एके-47 रायफल है। अफसर भले ही कुछ कहें लेकिन यह सच है कि उझानी, बिल्सी, बिसौली, इस्लामनगर, वजीरगंज, बिनावर, कुंवरगांव थानों में सिर्फ एक-एक एके-47 रायफल है। तमाम थाने पुराने जमाने की रायफलों के सहारे चल रहे हैं। कई थानों में तो एसएलआर और थ्री नाट थ्री रायफल इतनी जर्जर हैं कि उनका चलना भी मुश्किल है।

आंसू गैस के गोले, चिली बम की भी शार्टेज
बदायूं। बिल्सी, वजीरगंज, बिनावर, इस्लामनगर, उसहैत, उझानी, कुंवरगांव थानों में तो चिली बम और आंसू गैस के लोगों की भी किल्लत है। किसी थाने में आंसू गैस का एक गोला है तो किसी में दो। यही स्थिति चिली बम की भी है। ऐसी स्थिति में अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर कहीं भीड़ उग्र होती है या कोई बवाल होता है तो इसको नियंत्रित करना पुलिस के सामने चुनौती होगी।


उझानी और उसहैत में हो चुका है बवाल
बदायूं। उझानी और उसहैत थानों की घटनाएं हालिया हैं। सितंबर में पब्लिक ने उझानी थाने की कछला पुलिस चौकी को फूंक दिया था। पिछले महीने उसहैत थाने पर पब्लिक ने धाबा बोल दिया था। दोनों ही मामलों में पुलिस बचाव की मुद्रा में नजर आई। ऐसा नहीं है कि पुलिस ने बल प्रयोग न किया हो। दंगा नियंत्रण की सामग्री की कमी के चलते इन दोनों मामलों में पब्लिक पुलिस पर भारी पड़ी।

शस्त्रों के लिए दो हजार आवेदन लंबित
बदायूं। नए शस्त्र लाइसेंस जारी करने पर हाईकोर्ट की रोक के बावजूद जिले में करीब दो हजार आवेदन लंबित हैं। शस्त्र कार्यालय के रिकार्ड की मानें तो नए लाइसेंसों पर रोक के बाद भी रोज आवेदन आ रहे हैं। कुछ वारिसान के मामलों को छोड़ दें तो नए लाइसेंस के लिए आने वाले आवेदन यहां धूल फंाक रहे हैं। शस्त्र की चाहत रखने वाले तमाम लोग तो जनप्रतिनिधियों की सिफारिश से भी नहीं चूकते।

यह बात सही है कि पुलिस से ज्यादा शस्त्र लाइसेंस पब्लिक के पास हैं। माननीय हाईकोर्ट ने नए शस्त्र लाइसेंस लाइसेंस जारी करने पर पाबंदी लगा दी है। कुछ विशेष मामलों में ही शस्त्र लाइसेंस जारी हो सकता है। हर महीने हो रही कारतूसों की खपत का संज्ञान लिया जाएगा। इसकी जांच कराई जाएगी कि यह कारतूस कहां जा रहे हैं।-अशोक कुमार श्रीवास्तव, एडीएम प्रशासन/प्रभारी अधिकारी आयुध
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree