बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

अब गांवों की मिट्टी में तैयार होंगे खिलाड़ी

Agra Updated Thu, 08 Mar 2012 11:57 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

आगरा। अब गांव की मिट्टी में खिलाड़ी तैयार होंगे। ग्रामीण स्तर पर खेल एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने की भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पायका के तहत पंचायत स्तर पर भावी खिलाड़ियों को खेलकूद सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके तहत जनपद के 32 गांवों चयनित किए हैं।
विज्ञापन



सरकार की ओर से उन्हें एक लाख 20 हजार रुपये दिए जाएंगे, जिससे खेल का मैदान सहित खेल सामग्री जुटाई जाएगी। सरकार की पंचायत युवा क्रीड़ा और खेल अभियान पायका के चयनित गांवों में खेल का मैदान तैयार किया जाएगा। इन पर ग्रामीण परिवेश में उभरती खेल प्रतिभाएं अभ्यास करेंगी।


आर्थिक रूप से पिछड़ा होना उनकी राह में रोड़ा नहीं बनेगा। गरीबों के बच्चे अब खेल सुविधाओं से वंचित नहीं रहेंगे। उनके लिए सरकार खेल सामग्री उपलब्ध कराएगी। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जिला, मंडल, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। युवा कल्याण अधिकारी आदित्य कुमार ने बताया 32 गांवों के लिए धन आवंटित हो चुका है।

अगस्त के अंत तक सभी ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान तैयार होने हैं। इसके तहत गांव में तीन वर्ष से अधिक आयु के बच्चों खेल के मैदान में अभ्यास करने के लिए बुलाया जाएगा।

बगदा में क्षेत्रीय पायका गठित
पायका के तहत बरौली अहीर ब्लाक में ग्राम पंचायत बगदा में क्षेत्रीय पायका का गठन किया गया है। इसे ढाई लाख रुपए दिए जा चुके हैं।

ये खेल होंगे
एथलेटिक्स, वालीबाल, कबड्डी, कुश्ती, भारोत्तोलन, फुटबाल एवं हैंडबाल।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X