विज्ञापन

'फीमेल कंडोम' नहीं हो पाए इतने पॉपुलर!

टीम डिजिटल/अमर उजाला Updated Sat, 05 Mar 2016 06:34 PM IST
Why are so few female condoms available?
विज्ञापन
ख़बर सुनें
फीमेल कंडोम सुरक्षित सेक्स के लिए बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं है। क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों? जानिए, आखिर क्यों पॉपुलर नहीं है फीमेल कंडोम।
विज्ञापन
महंगे होने के कारण महिला कंडोम के विकल्प बहुत कम उपलब्‍ध है। साथ ही महिला कंडोम को पुरुष कंडोम के मुकाबले अधिक सख्त होता है। इतना ही नहीं , पुरुष कंडोम के मुकाबले महिला कंडोम को बनाना ज्यादा क‌ठिन है।

शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान ये पता लगाया था कि वाकई फीमेल कंडोम का निर्माण एक कठिन चुनौती है। यूं तो फीमेल कंडोम छह तरह के होते हैं। क्यूपिड , रेडी FC, FC1, FC2, फोनर्स और पैंटी कंडोम।

इसमें से आपने FC1 और FC2 महिला कंडोम का नाम ही सुना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों कंडोम दो बड़ी अंतर्राष्ट्रीय संस्‍थानों यूनाइटेड नेशन हेल्‍थ ऑर्गेनइजेशन डब्‍ल्यूएचओ ( WHO) और अमेरिकन फूड एंड ड्रग एडमिनिस्टट्रेशन यूएस एफडीए (US FDA) से मान्यता प्राप्त हैं। बाकी महिला कंडोम को छोटी संस्‍थाओं ने ही मंजूरी दी है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

कंडोम के लिए स्वीकृति क्यों हैं जरूरी

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

पाकिस्तान की नापाक हरकत समेत सुबह की पांच बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी से जुड़ी खबरें। देखिए LIVE BULLETINS - सुबह 9 बजे, दोपहर 1 बजे, शाम 5 बजे और शाम 7 बजे।

19 सितंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree