आपका शहर Close

आपातकालीन गर्भ निरोधक के बारे में दूर करें गलत धारणाएं

Anuradha Goel

Anuradha Goel

Updated Thu, 11 Dec 2014 03:42 PM IST
emergency contraceptive pills: myths busted
आपात गर्भनिरोधकों के बारे में तरह-तरह की धारणाएं और गलतफहमियां प्रचलित हैं। लेकिन जब बात गर्भ निरोधन की आये, तो अफवाहों और धारणाओं पर यकीन मत करिये- सही जानकारी लीजिये।
मिथ्या 1: आपात गर्भ निरोधक गोलियों से गर्भपात होता है
ईसीपी (इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल) ठहर चुके गर्भ पर कोई प्रभाव डालने में सक्षम नहीं है। ईसीपी के हार्मोन्स अण्डोत्सर्ग को विलम्बित करने का काम करते हैं। इस प्रकार गर्भाशय नाल में विसर्जित शुक्राणु को अन्डो ने मिलने से रोक दिया जाता है और गर्भ नहीं ठहरता। यह गोलियां उर्वरता को निषेधित करके या उर्वर अंडे को गर्भाशय की दीवार से चिपकने से रोक कर भी गर्भ निरोधन का काम करता है।

कहने का अर्थ ये है की यदि कोई महिला गर्भवती हो चुकी है, तो ये गोलियां कोई प्रभाव नहीं डाल पाएंगी। गर्भावस्था या शिशु पर भी इनका कोई बुरा असर नहीं होगा।

मिथ्या 2: ईसीपी असुरक्षित है

महिलाएं ईसीपी का प्रयोग 1960 से कर रही हों जब इन्हे पहली बार बनाया गया था। ये सामान्य गर्भ नियंत्रण दवाओं की तरह ही काम करती हैं। असल में ये संभव है की चिकित्सा कारणों से अगर कुछ महिलाएं सामान्य गर्भ नियंत्रक दवा न ले पाएं तो उनके लिए ये गोलियां सुरक्षित हों। हालाँकि अगर आपके डॉक्टर ने आपको ये गोलियां न लेने की सलाह दी है तो डॉक्टर की सलाह मानना ही सुरक्षित विकल्प है।

दोनों के बीच आधारभूत अंतर ये है की सामान्य गोलियां सेक्स से पहले ली जाती हैं और आपात गर्भ निरोधक गोलियां सेक्स के बाद। ईसीपी असल में सामान्य गोलियों में पाये जाने वाले हार्मोन्स का ही भरी डोज़ है।

संक्षेप में कहा जाये तो ईसीपी एकदम सुरक्षित है। इनका दूसरी दवाओं के साथ कोई कोई रिएक्शन नहीं होता और न ही इनकी आदत पड़ती है। कुछ महिलाओं पर इनके हलके साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। जैसे की जी मिचलाना, उल्‍टी दस्त और थकान।
आगे पढ़ें

मिथ्या 3: ईसीपी केवल 'अगली सुबह' ली जाती है

Comments

स्पॉटलाइट

महिलाओं के बारे में ऐसी कमाल की सोच रखते हैं अमिताभ बच्चन, जया और ऐश्वर्या भी जान लें

  • बुधवार, 13 दिसंबर 2017
  • +

UPTET Result 2017: 10 लाख युवाओं के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिन जारी होंगे नतीजे

  • बुधवार, 13 दिसंबर 2017
  • +

Bigg Boss 11: वीकेंड पर सलमान पलट देंगे पूरा गेम, विनर कंटेस्टेंट को बाहर निकाल लव को करेंगे सेफ

  • बुधवार, 13 दिसंबर 2017
  • +

Bigg Boss 11: घर में Kiss पर मचा बवाल, 150 कैमरों के सामने आकाश ने पार की बेशर्मी की हदें

  • बुधवार, 13 दिसंबर 2017
  • +

कंडोम कंपनी ने विराट-अनुष्का के लिए भेजा खास मैसेज, जानकर शर्मा जाएंगे नए नवेले दूल्हा-दुल्हन

  • बुधवार, 13 दिसंबर 2017
  • +
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!