विज्ञापन

सही कंडोम के चुनाव को लेकर सब कुछ जानिए

Anuradha Goelअनुराधा गोयल Updated Sat, 05 Mar 2016 06:17 PM IST
Condom Use, Types & Sizes
ख़बर सुनें

खास बातें

  • कंडोम के साइज और शेप अलग-अलग होते हैं
  •  कंडोम के इस्तेमाल से पहले अच्छे लुब्रिकेंट का इस्तेमाल कर लेना चाहिए
यूं तो सभी जानते हैं कंडोम सिर्फ प्रेगनेंसी से ही नहीं बचाता बल्कि सेक्सुअल ट्रांसमिटिड डिजीज और इंफेक्‍शन से भी बचाता है। एचआईवी एड्स से बचने के लिए भी कंडोम बेहतर है।
विज्ञापन
क्या आप जानते हैं कंडोम को सिर्फ इंटरकोर्स के दौरान ही नहीं बल्कि एनल सेक्स और ओरल सेक्स के दौरान भी इस्तेमाल किया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे क्या इनके लिए कंडोम अलग आता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें एनल सेक्स के कंडोम अलग से तो नहीं आते लेकिन एनल सेक्स के लिए ऐसे कंडोम का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जो थोड़ा मोटा और मजबूत हो।

लेकिन एनल सेक्स के लिए कंडोम के इस्तेमाल से पहले अच्छे लुब्रिकेंट का इस्तेमाल कर लेना चाहिए। वहीं ओरल सेक्स के लिए डेंटल डैम का इस्तेमाल करना ठीक रहता है।

आपको बता दें कंडोम के साइज भी अलग-अलग होते हैं। एवर्ट ऑनलाइन में प्रकाशित खबर के मुताबिक, कंडोम के साइज और शेप अलग-अलग होते हैं। चलिए जानते हैं कंडोम के साइज और शेप का चयन कैसे किया जाना चाहिए।

फोटोः गेटी इमेज
विज्ञापन
आगे पढ़ें

कंडोम का साइज

विज्ञापन

Recommended

सर्दी में ज्यादा खाएं देसी घी, जानें क्यों कहते हैं इसे ब्रेन फूड और क्या-क्या हैं इसके फायदे
ADVERTORIAL

सर्दी में ज्यादा खाएं देसी घी, जानें क्यों कहते हैं इसे ब्रेन फूड और क्या-क्या हैं इसके फायदे

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

आज का पंचांग : 17 जनवरी 2019, गुरुवार

गुरुवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र और बन रहा है कौन सा योग? दिन के किस पहर करें शुभ काम? जानिए यहां और देखिए पंचांग गुरुवार 17 जनवरी 2019

17 जनवरी 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree