सेक्स के बाद एलर्जी, ये है बड़ा कारण

टीम डिजिटल/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 07 Jun 2016 04:32 PM IST
tips to fight allergy after sex
fdf - फोटो : gettyimages
हाल ही में एक रिसर्च आई थी जिसमें पाया गया था कि महिलाओं को सेक्‍स के बाद वैजाइना में होने वाली एलर्जी का कारण पुरूष का सीमन भी हो सकता है।  इस एलर्जी को सेमीनल प्लाज्मा हाइपरसेंसिविटी कहा जाता है। ऐसा आमतौर पर उन महिलाओं में होता जो पहली बार सेक्स करती हैं।
डॉ.के मुताबिक, दरअसल, इंटरकोर्स के दौरान वैजाइना का पीएच (प्लाज्मा हाइपरसेंसीटिविटी) बदल जता है। इस वजह से वैजाइना के जो नॉमर्ल बैक्टीरिया होते हैं, वो बढ़ने लगते हैं ‌जो इंफेक्शन का कारण बनता है। ये कुछ महिलाओं में ही होता है, ऐसा सभी महिलाओं के साथ होता है, किसी को कम होता है तो किसी को ज्यादा।

ये महिलाओं के इम्युन सिस्टम पर निर्भर करता है कि उनका सिस्टम कितना वीक या स्‍ट्रांग है। लेकिन धीरे-धीरे महिलाएं इस एलर्जी की आदी हो जाती हैं तो फिर एलर्जी भी कम होने लगती है। कई बार सुनने में आता है कि महिलाओं को कंडोम से भी एलर्जी होती है तो उसे कंडोम एलर्जी कहा जाता है क्योंकि महिलाओं को कंडोम के रबड़ से भी एलर्जी हो जाती है।

सीमन से होने वाली एलर्जी के कारण महिलाओं को वैजाइना में खुजली, जलन, सूजन, एक्जिमा या पेशाब करते समय दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

सीमन एलर्जी से बचने का बेहतरीन उपाय है कंडोम का प्रयोग करना। वैजाइना की अच्छी तरह से साफ-सफाई रखना। वैजाइना को प्रॉपर वॉश करें। वैजाइनल पीरियड्स में‌टेनिंग लोशन का इस्तेमाल करें। समस्या बढ़ने पर डॉक्टर से कंसल्ट करें।

Spotlight

Related Videos

पॉपोन के वायरल वीडियो के बाद सामने आया बच्ची और माता-पिता का वीडियो

पॉपोन के वायरल वीडियो और देशभर में हुए बवाल के बाद अब बच्ची और उसके माता-पिता का एक वीडियो सामने आया है जिसमें सभी पॉपोन का समर्थन कर रहे हैं। सुनिए क्या कहा बच्ची और उसके माता-पिता ने।

24 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen