कामेच्छा में कमी की यह भी हो सकती है वजह

अमर उजाला, दिल्ली Updated Thu, 10 Apr 2014 08:30 AM IST
coffee can harm libido
दिन भर काम और आपकी व्यस्त जीवनशैली के बीच अगर सेक्स की इच्छा कम हो रही है तो इसकी वजह आपकी डाइट से जुड़ी गलती भी हो सकती है।
हाल में हुए शोध की मानें तो सुबह कॉफी का प्याला भले ही आपको तरोताजा करता हो लेकिन यह आपकी कामेच्छा में कमी की वजह हो सकता है।

ब्रिटिश शोध में माना गया है कि कॉफी के सेवन का संबंध कामेच्छा से है और सुबह कॉफी का प्याला भी कामेच्छा को प्रभावित कर सकता है।

शोधकर्ता एलिसा विटी के अनुसार, ''सुबह कॉफी का एक प्याला दिन भर आपके रक्त में शुगर का स्तर बिगाड़ने के लिए काफी है। इसके फलस्वरूप शरीर का एड्रेनल ग्लैंड प्रभावित होता है जो अधिक मात्रा में कोर्टिजोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन बनाता है जो सेक्स क्षमता को प्रभावित करते हैं।''

एड्रेनल ग्लैंड कोर्टिजोल और डीएचईए हार्मोनल को संचालित करता है। कोर्टिजोल स्ट्रेस हामोऱ्न है जबकि डीएचईए सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बनाता है। कॉफी के सेवन से शरीर में कोर्टिजोल बढ़ता है और टेस्टोस्टेरोन घटता है।

Spotlight

Related Videos

AIUDF और बदरुद्दीन अजमल के बारे में वो हर बात जो आप जानना चाहते हैं

सेना प्रमुख बिपिन रावत के बांग्लादेशी नागरिकों की असम में घुसपैठ और AIUDF पर दिए बयान से राजनीतिक बवाल मच गया है। सेना प्रमुख के बयान के बाद ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के चीफ बदरूद्दीन अजमल से पलटवार किया।

23 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen