विज्ञापन
विज्ञापन

आज के समय में कामसूत्र का जादू

Anuradha Goelअनुराधा गोयल Updated Sun, 24 Feb 2013 07:30 PM IST
what is kamasutra & Relevance in today's Kama Sutra
ख़बर सुनें
कामसूत्र को लोग आमतौर पर सेक्स से जोड़ते हैं जबकि ऐसा नहीं है। कहने का अर्थ है कामसूत्र का एक ऐसा भाग है जिसमें सेक्सुअल इंटरकोर्स के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी गई है। काम और सूत्र शब्द को बकायदा वर्णित किया गया है कि काम का अर्थ इच्छा है और इच्छा कैसी भी हो सकती है, खासतौर पर सेक्सुअल इच्छा। सूत्र मतलब जीवन के पहलूओं को एक सूत्र में विशेष निर्देशों के तहत पिरोया गया है।
विज्ञापन
दरअसल, कामसूत्र एक व्यक्ति के सोशल और निजी जीवन के हर पहलू को टच करता है। जिसमें प्रेम की प्रकृति क्या है, परिवार की महत्ता क्या है, आनंद के मंत्र क्या है, बेहतर सेक्स लाइफ के विकल्प क्या हैं, सेक्सुअल प्रॉब्लम्स को कैसे दूर किया जा सकता है इत्यादि। यानी कामसूत्र एक ऐसा ग्रंथ है जिसमें इंसान के जीवन के हर पहलू की चर्चा की गई है।

हालांकि ये 1500 से 2000 वर्ष पुरानी रचना है लेकिन कामसूत्र आधुनिक युग में भी उतना ही महत्वपूर्ण हैं जितना की पहले था। आपको जानकर हैरानी होगी कामसूत्र ग्रंथ में 1250 श्लोक हैं और 7 भाग हैं जिन्हें 36 अध्यायों में बांटा गया है। सात भाग में से एक भाग में प्रेम कला को 8 श्रेणियों में बांटा गया है जिनमें 8-8 भेद हैं। यानी सेक्स के लिए 64 पोजीशंस की बात की गई है।

कामसूत्र के 7 भाग इस प्रकार हैं, जिसमें पूरे ग्रंथ का समावेश है।

भाग 1    
पहले भाग में, जीवन का लक्ष्य क्या है, जीवन की प्राथमिकताएं क्या हैं, ज्ञान कैसे प्राप्त करें, सुखी-संपन्न कैसे बनें इन सबके साथ कैसे आप प्रेम की दुनिया में प्रवेश करें इत्यादि बातों के बारे में बताया गया है।

भाग 2
मनुष्य की इच्छाएं क्या हैं, आलिंगन, चुंबन, नाखूनों का इस्तेमाल, दांतों का इस्तेमाल,संभोग काल, ओरल सेक्स,इंटरकोर्स, विपरीत लिंग रति इत्यादि चीजों का वर्णन हैं। इन इच्छाओं को कैसे 64 पोजीशंन के जरिए पूरा किया जा सकता है। ये सब इस भाग में वर्णित है जिसके कारण कामसूत्र ग्रंथ इतना मशहूर हुआ।

भाग 3
शादी के प्रकार, अच्छी लड़की कैसे पाएं, लड़की आरामदायक स्थिति में कब होती है, अकेले कैसे रहें, शादी कैसे दो लोगों का मिलन है इत्यादि विषयों पर इस भाग में चर्चा की गई है।

भाग 4
एक पत्नी है तो उसका आचरण कैसा हो, एक से ज्यादा हैं तो उसका आचरण कैसा हो, यदि एक से ज्यादा पत्नी हैं तो मुख्य पत्नी का आचरण कैसा हो और बाकी का आचरण कैसा हो इत्यादि के बारे में इस भाग में चर्चा की गई है।

भाग 5
पुरूष और महिला का व्यवहार कैसा हो, दोनों आपस में एक-दूसरे को कैसे जानें, भावनाओं का मूल्याकंन कैसे करें, महिलाओं के व्यवहार के एक भाग की चर्चा भी इसमें की गई है।

भाग 6
प्रेमी का चयन कैसे करें, अच्छा प्रेमी कैसे पाएं, पैसा कैसे कमाएं, पूर्व प्रेमी से कैसे निपटें, दोस्ती को कैसे रिचार्ज करें, कभी अचानक मिलने वाले फायदे, फायदे और नुकसान इत्यादि से कैसे निपटें, के बारें में यहां चर्चा की गई है।

भाग 7
अपने शारीरिक आकर्षण को कैसे बढ़ाएं, सेक्सुअल क्षमता यदि कम हो गई है तो उसे कैसे बढ़ाएं। इन सबके बारे में कामसूत्र के अंतिम भाग में चर्चा की गई है।

इन सात चरणों में पूरा कामसूत्र ग्रंथ समाया हुआ है। अब आप इन भागों के विषयों को पढ़कर अंदाजा लगा सकते हैं कि कामसूत्र सिर्फ सेक्स के लिए ही नहीं हैं बल्कि मनुष्य की दैनिक समस्याओं, खुशी, आनंद और इच्छाओं से निपटने का भी मंत्र बताता है। साथ ही दोस्तों, परिवार और सहयोगी से संबंधों की भी खुलकर बात करता है। ऐसे में यह कहना गलत ना होगा कि कामसूत्र की महत्ता आज भी उतनी ही बरकरार है जितनी की पहले थी।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kama Sutra

घर के अलावा ऑफिस में इन जगहों पर करें सेक्स

क्या आपको पता है कि घर के ऑफिस में भी लोग सेक्स फेंटेसी करते हैं। आइए जानें, ऑफिस में किन जगहों पर सेक्स को एंज्वॉय किया जा सकता है।

21 जून 2018

विज्ञापन

मतदान के लिए जागरुक करने का अनोखा तरीका, युवाओं की टोली रैप सॉन्ग गाकर कर रही वोटिंग की अपील

21 अक्टूबर को महाराष्ट्र और हरियाणा में हो रहे विधानसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील करने के लिए मुंबई में युवाओं ने दिलचस्प तरीका निकाला है। देखें ये वीडियो

20 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree