विज्ञापन
विज्ञापन

शादी से पहले सेक्स; कितना सही, कितना गलत

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Sun, 24 Feb 2013 09:00 PM IST
Sex before marriage: right or wrong?
ख़बर सुनें
शादी से पहले सेक्स अब सिर्फ पश्चिमी समाजों में दिखने वाला रुझान भर नहीं रह गया। हाल में आई सर्वे रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में 2005 से 2010 के बीच 03 फीसदी लड़के जहां 15 साल की उम्र से पहले ही सेक्स का अनुभव ले चुके हैं।
विज्ञापन
यूनिसेफ द्वारा प्रकाशित "किशोरों पर ग्लोबल रिपोर्ट कार्ड 2012 " में यह खुलासा हुआ है। 15-19 वर्ष के विकासशील देशों (चीन को छोड़कर) में किशोरावस्था में ही 05 फीसदी लड़कों के विपरीत 11 फीसदी लड़कियां 15 वर्ष की उम्र से पहले ही सेक्स कर चुकी होती हैं। ये सर्वे इस बात को पुख्ता करता है कि आज के समय में कम उम्र की लड़कियों और लड़कों को सेक्स करने से गुरेज नहीं। आइए जानने की कोशिश करें भारतीय समाज में आ रहे इन बदलावों को।

समाज में बढ़ा खुलापन
विदेशी संस्कृति को अपनाने के कारण और ग्लोबलाइजेशन के कारण समाज में बेहद खुलापन आ गया है। युवाओं की सोच बदलने लगी हैं। मानसिकता में आए इसी परिवर्तन के कारण युवा शादी से पहले सेक्स के प्रति प्रेरित होते हैं। युवाओं में हर चीज को समय से पहले जानने की इच्छा होती है।

लिव इन रिलेशशिप कल्चर
युवावर्ग लिव इन रिलेशनशिप में रहना पसंद करता है। लिव इन रिलेशंस में दोनों ही पार्टनर्स को सेक्स करने से गुरेज नहीं। युवाओं का मानना है कि केवल सेक्स के लिए वे समय से पहले शादी के बंधन में नहीं बंध सकते। ऐसे में इस इश्यू को दरकिनार करने के लिए भी युवावर्ग शादी से पहले सेक्स करने को बुरा नहीं मानता।

कॅरियर भी एक कारण
आजकल युवावर्ग देर से शादी करना पसंद करते हैं। उन्हें पहले अपने कॅरियर और फ्रीडम ज्यादा प्यारी होती है। इन चीजों को प्राथमिकता देने के कारण युवावर्ग शादी को पहली प्राथमिकता नहीं मानता। ऐसे में शादी से पहले सेक्स करना युवावर्ग के लिए कोई बहुत बड़ी बात नहीं।

डेटिंग भी है बड़ा कारण
कई बार एक-दूसरे को जानने के लिए की जाने वाली डेटिंग भी शादी से पहले बनने वाले संबंधों को कारण है। आने वाली नई-नई हाई-तकनीक के कारण भी ऐसा होता है। हाल ही में फिटनेस मैग्जीन द्वारा कराए गए सर्वे के मुताबिक, सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए संपर्क में आने वाली पांच लडकियों में से चार और पांच लडकों में से तीन अपने ऑनलाइन पार्टनर के साथ बहुत कम समय में सेक्स तक पहुंच जाते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
एक्सपर्ट्स की मानें तो कम उम्र में या शादी से पहले सेक्स करने के कई नुकसान है। ऐसे संबंधों में शारीरिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव तो पड़ता ही है साथ ही यौन संबंधी बीमारियाँ जैसे एचआईवी एड्स इत्यादि यौन संक्रमित बीमारियां होने की आशंका भी बढ़ जाती है। प्रीकॉशंस ना लिए जाएं तो प्रेग्नेंसी का भी डर रहता है। ऐसे संबंधों में तनाव भी हमेशा बना रहता है जो कि स्वास्थ्य और सामाजिक जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kama Sutra

घर के अलावा ऑफिस में इन जगहों पर करें सेक्स

क्या आपको पता है कि घर के ऑफिस में भी लोग सेक्स फेंटेसी करते हैं। आइए जानें, ऑफिस में किन जगहों पर सेक्स को एंज्वॉय किया जा सकता है।

21 जून 2018

विज्ञापन

मतदान के लिए जागरुक करने का अनोखा तरीका, युवाओं की टोली रैप सॉन्ग गाकर कर रही वोटिंग की अपील

21 अक्टूबर को महाराष्ट्र और हरियाणा में हो रहे विधानसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील करने के लिए मुंबई में युवाओं ने दिलचस्प तरीका निकाला है। देखें ये वीडियो

20 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree