विज्ञापन

सेक्स लाइफ में तड़का लगा सकते हैं ये चिकनाई देने वाले पदार्थ

Anuradha Goelअनुराधा गोयल Updated Fri, 23 Jan 2015 01:17 PM IST
Lubricant: top five facts
ख़बर सुनें
सेक्स तरल है तो बेहतर है! चिकनाई पैदा करने वाले पदार्थ (लुब्रिकेंट्स) संवेदना और संवेदनशीलता को बढाकर दर्द और आनंद के बीच का अंतर बन सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
तरलता बेहतर और अधिक सुरक्षित
हालाँकि, चिकनाई पैदा करने वाले पदार्थ का इस्तेमाल आवश्यक नहीं है, लेकिन इसका इस्तेमाल सेक्स को बेहतर बना सकता है। हाल में किया गया एक अध्यन ये दर्शाता है कि महिलाएं लुब्रीकेंट के साथ सेक्स का अधिक आनंद लेती हैं।
इतना ही नहीं, इसका प्रयोग उन महिलाओं कि मदद करता है जिन्हे योनि कि शुष्कता कि तकलीफ होती है। यदि आप बिना चिकनाई पैदा करने वाले पदार्थ का प्रयोग किये गुदा मैथुन करने कि सोच रहे हैं तो हम आपको पहले ही बता दें, ये अनुभव काफी दर्द भरा हो सकता है।

साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा के घर्षण से संभव इन्फेक्शन कि सम्भावना भी काम हो जाती है।

लुब्रीकेंट के प्रकार
लुब्रीकेंट बुनियादी रूप से 4 प्रकार के होते हैं- पानी से निर्मित,तेल से निर्मित, सिलिकॉन निर्मित और प्राकर्तिक। हर किसी के अपने फायदे और नुक्सान हैं। बाजार में उपलब्ध अधिकतर लुब्रीकेंट पानी से निर्मित होते हैं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पानी वाले लुब्रीकेंट आपके लिए उपयुक्त हैं।

ये सुरक्षित हैं,सस्ते हैं, आसानी से साफ़ हो जाते हैं और इन्हे कंडोम के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। परन्तु कुछ पानी से निर्मित लुब्रीकेंट में ग्लिसरीन की भी कुछ मात्रा होती है जिससे महिलाओं में यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है।

पानी से निर्मित लुब्रीकेंट को त्वचा जल्दी सोख भी लेती है इसलिए इसे फिर से लगाने की ज़रूरत भी पड़ सकती है। तेल निर्मित लुब्रीकेंट अच्छी चिकनाई प्रदान करते हैं, लेकिन इनसे कंडोम के और रबड़ निर्मित सेक्स खिलौने को नुकसान पहुँच सकता है।

सिलिकॉन निर्मित लुब्रीकेंट
सिलिकॉन निर्मित लुब्रीकेंट वाकई काफी चिकने होते हैं, इनमे पानी की मात्रा नहीं होती और देर तक चलते हैं लेकिन इनका नुकसान ये है कि ये सिलिकॉन निर्मित सेक्स खिलौनों को ख़राब कर सकते हैं।

पूर्ण प्राकर्तिक लुब्रीकेंट बिना किसी कृत्रिम पदार्थ कि मिलावट से बनते हैं और उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जिन्हे एलर्जी या त्वचा के संवेदनशील होने कि समस्या हो। ऐसे कुछ प्राकर्तिक लुब्रिकेंट्स हैं घीक्वार(आलो-वेरा), विटामिन-ई तेल, कोकोआ बटर, नारियल तेल, जैतून और बादाम तेल इत्यादि।

कुछ अतिरिक्त फायदे
कुछ लुब्रीकेंट अतिरिक्त फायदों के साथ आते हैं। जैसे कुछ लुब्रीकेंट सेक्स कि अनुभूति को और बेहतर बना सकने में सक्षम हैं। फ्लेवर के साथ आने वाले लुब्रीकेंट मुख मैथुन को बेहतर बनाते हैं।

कौनसे पदार्थ कहाँ इस्तेमाल करें
पानी और सिलिकॉन से निर्मित लुब्रीकेंट कंडोम के साथ काम में लेने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। यदि आप शावर में सेक्स कर रहे हैं तो आपके लिए सिलिकॉन निर्मित लुब्रीकेंट सही है।

तेल से निर्मित लुब्रीकेंट का प्रयोग हस्तमैथुन करते समय पुरुषों को करना चाहिए, कुछ स्वस्थ विशेषज्ञों कि राय में तेल निर्मित लुब्रीकेंट योनि या गुदा मैथुन के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्यूंकि इनसे कई प्रकार के इन्फेक्शन होने कि सम्भावना रहती है।

किन चीज़ों का ध्यान रखें
उपयोग के दौरान शरीर कुछ मात्रा में ये लुब्रीकेंट सोख सकती है, इसलिए इन पर लिखे निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। क्यूंकि इनमे कुछ नुकसानदायक तत्व हो सकते हैं जैसे कि प्रोपाइलिन ग्लाइकोल, ग्लिसरीन और ग्लूकोस, फेनोक्सीथेनॉल, पेट्रोलियम या उससे निर्मित कुछ और पदार्थ।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

देखिए, ईशा अंबानी की शादी में कीमती नैपकिन क्यों हो रहे मशहूर

मुकेश अंबानी की बिटिया की शादी का ऐसा ही कुछ माहौल बना हुआ है। जो लोग नहीं जा पाए उन लोगों के चेहरों पर निराशा दिन ब दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि पार्टी में गए लोग, जलसे के भौकाल के खुलासे दनादन किए जा रहे हैं।

15 दिसंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree