आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

राजस्थान

निकाय चुनाव का शंखनाद, नामांकन आज से

{"_id":"79534","slug":"Hardoi-79534-37","type":"story","status":"publish","title_hn":"\u0928\u093f\u0915\u093e\u092f \u091a\u0941\u0928\u093e\u0935 \u0915\u093e \u0936\u0902\u0916\u0928\u093e\u0926, \u0928\u093e\u092e\u093e\u0902\u0915\u0928 \u0906\u091c \u0938\u0947","category":{"title":"City & states","title_hn":"\u0936\u0939\u0930 \u0914\u0930 \u0930\u093e\u091c\u094d\u092f","slug":"city-and-states"}}

Hardoi

Updated Thu, 31 May 2012 12:00 PM IST
13 अध्यक्षों व 243 वार्ड सदस्य पदों के लिए भरेंगे पर्चे, चार लोगों को ही नामांकन कक्ष प्रवेश के निर्देश
हरदोई। निकाय चुनाव 2012 को लेकर बिगुल पहले ही बज चुका है। आज से जिले के समस्त सात नगर पालिका व छह नगर पंचायतों में इसकी विधिवत रूप से शंखनाद हो जाएगा। सात नगर पालिका व छह नगर पंचायतों के अध्यक्ष व 243 वार्ड सदस्य पदों के लिए नामांकन आज से शुरू होंगे ।
आज से नामांकन की प्रक्रिया को शुरू क र दिया जाएगा। प्रशासन की तरफ से जारी निर्देशों में बताया गया कि नामांकन के समय अभ्यर्थी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता, प्रस्तावक एवं सहायतार्थ एक व्यक्ति कुल मिलाकर चार व्यक्ति ही नामांकन स्थल से दो सौ मीटर की दूरी की परिधि के अंदर आकर नामांकन करा सकते हैं। इसके अलावा नामांकन पत्रों की जांच एवं प्रतीक आवंटन के समय अभ्यर्थी एवं उसके सहायातार्थ एक व्यक्ति को आने ही अनुमति ही दी जाएगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी बैजनाथ यादव ने बताया कि पांच स्थलों का चयन नामांकन के लिए किया गया है। इनमें पलिका हरदोई व पंचायत गोपामऊ का नामांकन कलेक्ट्रेट में, पालिका संडीला, कछौना पतसेनी एवं पंचायत बेनीगंज के लिए तहसील संडीला, पालिका बिलग्राम, मल्लावां, सांडी, पंचायत माधौगंज व कुरसठ के नामांकन तहसील बिलग्राम, पालिका शाहाबाद व पिहानी के तहसील शाहाबाद में नामांकन हो सकेगें। इसके अलावा नगर पंचायत पाली का तहसील सवायजपुर में नामांकन हो सकेगा। इसको लेकर पूरी तैयारियां कर दी गई है। नामांकन 31 मई से छह जून तक कराया जा सकेगा। उसके बाद मतपत्रों की जांच सात जून को एवं नाम वापसी 11 जून को की जा सकेगी। प्रतीक आवंटन 12 जून को किया जाएगा।

इंसेट
कहां कितने वार्डों के लिए होने हैं नामांकन
पालिका या पंचायत वार्ड
हरदोई 26
संडीला 25
बिलग्राम 25
मल्लावां 25
सांडी 25
शाहाबाद 25
पिहानी 25
गोपामऊ 12
कछौना पतसेनी 12
बेनीगंज 10
माधौगंज 10
कुरसठ 10
पाली 13

नामांकन स्थलों पर तैनात रहेगा भारी फोर्स....
रदोई। जिले की सात नगर पालिका और छह नगर पंचायतों के लिए 31 मई से छह जून तक नामांकन होना है और जिला मुख्यालय के साथ अलग अलग तहसीलों पर अलग अलग नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे जिसके लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रभारी एसपी राकेश शंकर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर हरदोई नगर पालिका और गोपामऊ नगर पंचायत का नामांकन होना है। क्षेत्राधिकारी नगर राजेश कुमार के नेतृत्व में भारी पुलिस फोर्स तैनात रहेगा। जिसके लिए सात थानाध्यक्ष, 11 उपनिरीक्षक, 104 कांस्टेबिल, नौ महिला कांस्टेबिल, एक प्लाटून पीएसी के साथ फायर ब्रिगेड और टियर गैस के लोगों के साथ पुलिस फोर्स रहेगी। जबकि शाहाबाद और पिहानी का नामांकन होगा। जिसमें सीओ शाहाबाद एनएल भारती के साथ तीन थानाध्यक्ष, आठ उपनिरीक्षक, 65 कांस्टेबिल, पांच महिला कांस्टेबिल लगाई गई हैं।
बिलग्राम तहसील में बिलग्राम के साथ सांडी, मल्लावां, माधौगंज और कुरसठ का नामांकन होगा। जिसमें सीओ बिलग्राम एमके सिंह के साथ पांच थानाध्यक्ष, 10 उपनिरीक्षक, 59 कांस्टेबिल, तीन महिला कांस्टेबिल लगी हैं। संडीला में संडीला, कछौना और बेनीगंज का नामांकन होगा। यहां पर सीओ विवेक चंद्र के साथ पांच थानाध्यक्ष, 15 उपनिरीक्षक, 91 कांस्टेबिल, दो महिला कास्टेबिल लगाई गई हैं। सवायजपुर तहसील में केवल पाली नगर पंचायत का नामांकन होगा। यहां पर सीओ सदर राघवेंद्र कुमार मिश्र के साथ तीन थानाध्यक्ष, पांच उपनिरीक्षक, 40 कांस्टेबिल और चार महिला कांस्टेबिल लगाई गई हैं। सभी नामांकन स्थलों पर फायर ब्रिगेड और टीयर गैस के लोगों मौजूद रहेंगे। वहीं चुनाव प्रभारी सीओ सिटी राजेश कुमार ने बताया कि धारा 144 का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। नामांकन स्थल के अंदर प्रत्याशी के साथ एक चुनाव एजेंट, एक प्रस्तावक और एक अनुमोदक ही अंदर जा सकेगा। जबकि 200 मीटर के अंदर किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं होने दिया जाएगा।


एक पद के लिए हो सकते
हैं अधिकतम चार नामांकन
- अभ्यर्थी के साथ प्रस्तावक की भी फोटो जरूरी
- दावेदारों के लिए आवेदकों ने जारी की गाइडलाइन

हरदोई। निकाय चुनाव में दावेदारों को नामांकन में परेशानी का सामना न करना पड़े इसको लेकर गाइड लाइन जारी कर दी है। आयोग की तरफ से कहा गया है कि नामांकन के वक्त पूरे प्रपत्रों को जमा करना होगा। एक अभ्यर्थी अधिकतम चार नामांकन पत्रों को दाखिल कर सकता है।
आज से नामांकन शुरू होने जा रहा है। जारी की गई गाइड लाइन में बताया गया कि कोई भी अभ्यर्थी एक पद के लिए अधिकतम चार नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकता है। अभ्यर्थी एवं उसके प्रस्तावक का फोटो अनिवार्य है। इसके अलावा यदि अभ्यर्थी आरक्षित श्रेणी का है तो उसे जाति प्रमाण पत्र के साथ साथ नियत प्रारूप पर शपथ पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। कोई मतदाता एक से अधिक अभ्यर्थी को प्रस्तावक के रूप में नाम निर्दिष्ट नहीं कर सकता। अभ्यर्थी को संबंधित निकाय से अदेयता प्रमाण पत्र दाखिल करना अनिवार्य होगा। आयोग के इन निर्देशों के बाद उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने बताया कि इन निर्देशों को निर्वाचन कार्यालय से लेकर अन्य माध्यमों से दावेदारों तक पहुंचा दिया गया है। इन निर्देशाें पर अमल करके एवं दस्तावेजों को पूरा करने के बाद ही नामांकन कराया जा सकेगा।


नामांकन की तैयारियां शुरू
संडीला। एसडीएम जीसी श्रीवास्तव ने बताया कि 31 मई से यहां निकाय चुनाव नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नगर पालिका परिषद् संडीला, नगर पंचायत कछौना व नगर पंचायत बेनीगंज की नामांकन प्रक्रिया नई तहसील परिसर में होगी। जहां नामांकन हेतु सारी व्यवस्थाएं शुरू कर दी गई है। उन्होेंने बताया कि नगर पालिका परिषद् संडीला की नामांकन प्रक्रिया एसडीएम के न्यायालय में तथा दोनों नगर पंचायतों की नामांकन तहसीलदार(न्यायिक) के न्यायालय में होगी। उन्होंने बताया कि नामांकन का कार्य 6 जून तक होगा।

चुनावी सरगर्मिंयां तेज
हरदोई। नगर पालिका चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही संभावित प्रत्याशियों ने अपनी तैयारी करनी शुरू कर दी है। नगर पालिका परिषद् के निर्वतमान अध्यक्ष उमेश अग्रवाल बुधवार को अपने कई समर्थकों के साथ कचहरी स्थित अधिवक्ता संघ परिसर पहुंचे तथा वकीलों के साथ बैठकर चर्चा की। मालूम हो कि इस बार नगर पालिका अध्यक्ष सीट महिला वर्ग के लिए आरक्षित होने के कारण उमेश अग्रवाल की पत्नी इस पद के लिए प्रबल दावेंदार मानी जा रही है। इस मौके पर संघ अध्यक्ष रामेंद्र सिंह तोमर, अरविंद सिंह, त्रिलोकी सिंह गौर, रामप्रताप सिंह, सादिक अली आदि मौजूद रहे।


अभिलेख न दिखा पर जब्त होगी राशि
हरदोई। विधानसभा चुनाव की भांति ही निकाय चुनाव में भी मतदाताओं की खरीद फरोख्त नहीं होने दी जाएगी। इसी मंशा को लेकर आयोग ने कालेधन पर शिकंजा लगाने का पूरा मन बना लिया है। कहने का मतलब यह है कि निकाय चुनाव में प्रत्याशियों पर तो ढाई लाख से अधिक धनराशि के लाने ले जाने पर निगाह रहेगी ही इसके अलावा आम लोगों को भी निर्धारित राशि से अधिक राशि ले जाने पर उसका हिसाब देना होगा। अन्यथा की स्थिति में राशि जब्त भी हो सकती है। आयोग के दिए गए निर्देशों के बाद संबंधित चुनाव अधिकारियों का कहना है। नामांकन के पहले से ही प्रचार में जुटे प्रत्याशियों पर तो निगाह रहेगी ही इसके अलावा बड़ी रकम लेकर चलने वालों पर भी अब पूरा हिसाब देना होगा। यदि अभिलेख न दिखाए पाए तो ऐसी स्थिति में कार्रवाई की जा सकती है। अधिकारियों क ा कहना है कि निकाय चुनाव में सबसे पहली कोशिश धनबल के जरिए मतदाताओं को लुभाने पर अंकुश लगाने की है। इसके लिए प्रशासन व पुलिस बड़े लेनदेन की निगरानी रखेगी। आयोग के साफ निर्देश हैं कि ढाई लाख या उससे अधिक की राशि ले जाए तो साथ में इस राशि से संबंधित अभिलेख भी साथ में अवश्य रखे।



नियमित रूप से करानी होगी व्यय की जांच
हरदोई। आयोग के निर्देश मिलने के बाद जिलाधिकारी अजय शुक्ला ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराते हुए कहा है कि विधानसभा की भांति ही समस्त दावेदारों को चाहे वह अध्यक्ष पद का दावेदार हो या फिर सदस्य पद का। उन सभी को बैंक में एक नया खाता खुलाना होगा। जिसकी जानकारी निर्वाचन अधिकारियों को देनी होगी। इसी खाते से ही सभी खर्च दावेदारों को करने होेंगे। दावेदारों को एक रजिस्टर भी मेंनटेन कराना होगा जिसमें खर्च के लिए चेक संख्या या नगद राशि को भरना होगा। इन सब की समय समय पर जांच की जाती रहेगी।

अंतिम दिन कुछ अफसर इधर से उधर
डीएम से अनुमोदन के बाद जारी हुए निर्देश
हरदोई। निकाय चुनाव के दौरान नामांकन के पहले दिन की पूर्व संध्या बुधवार को कुछ आरओ व एआरओ बदल दिए गए। जिसका अनुमोदन जिलाधिकारी से कराने के बाद बदली ड्यूटियों की सूची को जारी कर दिया गया है।
सदस्य पद के लिए बदले गए आरओ में नगर पालिका परिषद पिहानी में कक्ष संख्या 16 से 20 तक में आरओ चिकित्साधिकारी डा. जीपी श्रीवास्तव, नगर पालिका संाडी में कक्ष संख्या छह से 10 तक खंड विकास अधिकारी लक्ष्मी निवास त्रिवेदी, कक्ष 16 से 20 तक में सहायक अभियंता बलिराम कुमार वर्मा, पालिका बिलग्राम में चिकित्साधिकारी डा. जीपी पांडेय को कक्ष संख्या 21 से 25 तक, पालिका मल्लावां में खंड विकास अधिकारी शिवसिंह को कक्ष संख्या 16 से 20 एवं पालिका संड ीला में खंड विकास अधिकारी उपेंद्र विश्वकर्मा को कक्ष संख्या छह से 10 तक एवं सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा धर्मेंद्र कुमार यादव को कक्ष संख्या 11 से 15 तक में आरओ बनाकर जिम्मेदारी सौंपी गई है।
इसी तरह नगर पालिका परिषद शाहाबाद में सदस्य पद के नामांकन के लिए एआरओ इमबाल अहमद खां कक्ष संख्या 11 से 15, पालिका सांडी में कक्ष संख्या एक से पांच तक तहसीलदार प्रेम सिंह, कक्ष संख्या 21 से 25 तक खंड शिक्षा अधिकारी पवन कुमार द्विवेदी, बिलग्राम में कक्ष संख्या एक से पांच नायब तहसीलदार राजेश कुमार वर्मा, कक्ष छह से 10 तक खंड शिक्षा अधिकारी राज नरायन कुशवाहा, संडीला में कक्ष संख्या एक से पांच तक धनंजय कुमार, गोपामऊ में खंड शिक्षा अधिकारी शिव सिंह एवं कछौना पतसेनी नगर पंचायत में खंड शिक्षा अधिकारी मनमोहन सिंह को कक्ष संख्या एक से 12 तक का एआरओ की जिम्मेदारी दे दी गई है।



फोटो परिचय-निर्वाचन कार्यालय में कार्य में जुटे सहायक निर्वाचन अधिकारी व सुस्त से पड़े कर्मचारी
फोटो- 13,14
अतिरिक्त कर्मचारियों से चल रहा काम
हरदोई। सरकारी कार्यालयों की कार्यशैली क्या है। इसका अंदाजा लगाने की जरूरत नहीं है बस जिला मुख्यालय के निर्वाचन कार्यालयों की ओर निगाह उठाइए। जवाब आपकाें खुद ब खुद मिल जाएगा। कहना गलत न होगा कि निकाय चुनाव में अधिकारी जहां फाइलों के गठ्ठर के पीछे व तल्लीन दिखते हैं तो वहीं बाबू आपस मेें बतियाते या फिर सुस्त गति या थकी हुई चाल में काम की खानापूर्ति करते नजर आते हैं। शायद यही कारण रहे होगें कि एक बार फि र से बाहरी कर्मियों को इस कार्यालय से अटैच कर कार्य को निपटाने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में जब सहायक निर्वाचन अधिकारी बैजनाथ यादव से पूंछा गया तो उनका कहना था कि इस वक्त तो उनको अपनी दशा बताने तक का वक्त नहीं है। काम तो करवाया ही जा रहा है। बहरहाल बाहर से कर्मियों को अटैच कर लिया गया है।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

स्पॉटलाइट

{"_id":"5842c0f14f1c1b0e1ede8e2d","slug":"4ft-tall-model-world-s-smallest-model","type":"photo-gallery","status":"publish","title_hn":"\u092f\u0947 \u0939\u0948\u0902 \u0926\u0941\u0928\u093f\u092f\u093e \u0915\u0940 \u0938\u092c\u0938\u0947 \u0915\u092e \u0939\u093e\u0907\u091f \u0915\u0940 \u092e\u0949\u0921\u0932, \u0935\u093e\u092f\u0930\u0932 \u0939\u094b \u0930\u0939\u0940\u0902 \u0924\u0938\u094d\u0935\u0940\u0930\u0947\u0902","category":{"title":"Fashion street","title_hn":"\u092b\u0948\u0936\u0928 \u0938\u094d\u091f\u094d\u0930\u0940\u091f","slug":"fashion-street"}}

ये हैं दुनिया की सबसे कम हाइट की मॉडल, वायरल हो रहीं तस्वीरें

  • शनिवार, 3 दिसंबर 2016
  • +
{"_id":"5842a8134f1c1b0e1ede8dc9","slug":"jolly-llb-2-first-look-released","type":"feature-story","status":"publish","title_hn":"'\u091c\u0949\u0932\u0940 \u090f\u0932\u090f\u0932\u092c\u0940 2' \u0915\u093e \u092b\u0930\u094d\u0938\u094d\u091f \u0932\u0941\u0915 \u091c\u093e\u0930\u0940, \u0938\u094d\u0915\u0942\u091f\u0930 \u092a\u0930 \u092c\u0948\u0920\u0947 \u0928\u091c\u0930 \u0906\u090f \u0905\u0915\u094d\u0937\u092f","category":{"title":"Bollywood","title_hn":"\u092c\u0949\u0932\u0940\u0935\u0941\u0921","slug":"bollywood"}}

'जॉली एलएलबी 2' का फर्स्ट लुक जारी, स्कूटर पर बैठे नजर आए अक्षय

  • शनिवार, 3 दिसंबर 2016
  • +
{"_id":"5842a0804f1c1be665de84f1","slug":"vidya-balan-hide-her-face-in-front-of-camera","type":"photo-gallery","status":"publish","title_hn":"\u0906\u0916\u093f\u0930 \u0915\u094d\u092f\u094b\u0902 \u092e\u0941\u0902\u0939 \u091b\u093f\u092a\u093e\u090f \u090f\u092f\u0930\u092a\u094b\u0930\u094d\u091f \u092a\u0930 \u092d\u093e\u0917\u0928\u0947 \u0932\u0917\u0940 \u092f\u0947 \u0939\u0940\u0930\u094b\u0907\u0928, \u091c\u093e\u0928\u093f\u090f \u0915\u094d\u092f\u093e \u0939\u0948 \u0930\u093e\u091c","category":{"title":"Bollywood","title_hn":"\u092c\u0949\u0932\u0940\u0935\u0941\u0921","slug":"bollywood"}}

आखिर क्यों मुंह छिपाए एयरपोर्ट पर भागने लगी ये हीरोइन, जानिए क्या है राज

  • शनिवार, 3 दिसंबर 2016
  • +
{"_id":"5842763a4f1c1bd823de54e3","slug":"recruitment-of-police-constable-in-punjab-police","type":"photo-gallery","status":"publish","title_hn":"\u092c\u093e\u0930\u0939\u0935\u0940\u0902 \u092a\u093e\u0938 \u0915\u0947 \u0932\u093f\u090f \u092a\u0941\u0932\u093f\u0938 \u0935\u093f\u092d\u093e\u0917 \u092e\u0947\u0902 \u092c\u0902\u092a\u0930 \u092d\u0930\u094d\u0924\u093f\u092f\u093e\u0902, \u091c\u0932\u094d\u0926 \u0915\u0930\u0947\u0902 \u0906\u0935\u0947\u0926\u0928","category":{"title":"Other Jobs","title_hn":"\u0905\u0928\u094d\u092f \u0928\u094c\u0915\u0930\u093f\u092f\u093e\u0902","slug":"other-jobs"}}

बारहवीं पास के लिए पुलिस विभाग में बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

  • शनिवार, 3 दिसंबर 2016
  • +
{"_id":"583be0c64f1c1b0d1ede51f0","slug":"brazilian-man-got-a-dog-face-by-plastic-surgery","type":"photo-gallery","status":"publish","title_hn":"\u0915\u0941\u0924\u094d\u0924\u0947 \u0915\u093e \u091a\u0947\u0939\u0930\u093e \u0932\u0917\u0935\u093e\u0915\u0930 \u092f\u0947 \u0936\u0916\u094d\u0938 \u092c\u0928\u093e '\u0921\u0949\u0917\u092e\u0948\u0928', \u0939\u0948\u0930\u093e\u0928 \u0915\u0930 \u0926\u0947\u0902\u0917\u0940 \u0924\u0938\u094d\u0935\u0940\u0930\u0947\u0902","category":{"title":"Weird Stories","title_hn":"\u0905\u091c\u092c \u0917\u091c\u092c \u0932\u094b\u0917","slug":"weird-stories"}}

कुत्ते का चेहरा लगवाकर ये शख्स बना 'डॉगमैन', हैरान कर देंगी तस्वीरें

  • शनिवार, 3 दिसंबर 2016
  • +

Most Read

{"_id":"584124114f1c1b0e1ede81de","slug":"yogaguru-ramdev-not-keen-to-wed-his-niece-to-lalu-s-son","type":"story","status":"publish","title_hn":"\u0930\u093e\u092e\u0926\u0947\u0935 \u092c\u094b\u0932\u0947- \u0932\u093e\u0932\u0942 \u0915\u0947 \u092c\u0947\u091f\u0947 \u0938\u0947 \u0928\u0939\u0940\u0902 \u0915\u0930\u0941\u0902\u0917\u093e \u0905\u092a\u0928\u0940 \u092d\u0924\u0940\u091c\u0940 \u0915\u0940 \u0936\u093e\u0926\u0940","category":{"title":"City & states","title_hn":"\u0936\u0939\u0930 \u0914\u0930 \u0930\u093e\u091c\u094d\u092f","slug":"city-and-states"}}

रामदेव बोले- लालू के बेटे से नहीं करुंगा अपनी भतीजी की शादी

Yogaguru Ramdev not keen to wed his niece to Lalu's son
  • शुक्रवार, 2 दिसंबर 2016
  • +
{"_id":"5841733e4f1c1bb61fde83a7","slug":"delivery-out-of-the-bank","type":"story","status":"publish","title_hn":"\u092a\u0948\u0938\u0947 \u0928\u093f\u0915\u0932\u0935\u093e\u0928\u0947 \u0906\u0908 \u0917\u0930\u094d\u092d\u0935\u0924\u0940 \u0928\u0947 \u092c\u0948\u0902\u0915 \u0915\u0947 \u092c\u093e\u0939\u0930 \u0926\u093f\u092f\u093e \u092c\u091a\u094d\u091a\u0947 \u0915\u094b \u091c\u0928\u094d\u092e","category":{"title":"City & states","title_hn":"\u0936\u0939\u0930 \u0914\u0930 \u0930\u093e\u091c\u094d\u092f","slug":"city-and-states"}}

पैसे निकलवाने आई गर्भवती ने बैंक के बाहर दिया बच्चे को जन्म

delivery out of the bank
  • शनिवार, 3 दिसंबर 2016
  • +
{"_id":"58427fad4f1c1b2616de71ea","slug":"rajasthan-temple-gets-donations-of-over-rs-9-lakh-in-new-2-000-500-rupee-notes","type":"story","status":"publish","title_hn":"\u0928\u094b\u091f\u092c\u0902\u0926\u0940 \u0915\u0947 \u092c\u093e\u0926 \u0907\u0938 \u092e\u0902\u0926\u093f\u0930 \u0915\u094b \u092e\u093f\u0932\u093e \u0928\u090f \u0928\u094b\u091f\u094b\u0902 \u092e\u0947\u0902 \u0932\u093e\u0916\u094b\u0902 \u0915\u093e \u0926\u093e\u0928 ","category":{"title":"City & states","title_hn":"\u0936\u0939\u0930 \u0914\u0930 \u0930\u093e\u091c\u094d\u092f","slug":"city-and-states"}}

नोटबंदी के बाद इस मंदिर को मिला नए नोटों में लाखों का दान

Rajasthan temple gets donations of over Rs 9 lakh in new 2,000, 500-rupee notes
  • शनिवार, 3 दिसंबर 2016
  • +
{"_id":"583d4e824f1c1b0c1ede60b8","slug":"rabri-devi-said-sushil-modi-should-take-nitish-with-him-and-marry-his-sister","type":"story","status":"publish","title_hn":"Video : \u0930\u093e\u092c\u0921\u093c\u0940 \u092c\u094b\u0932\u0940- \u0905\u092a\u0928\u0940 \u092c\u0939\u0928 \u0938\u0947 \u0928\u0940\u0924\u0940\u0936 \u0915\u0940 \u0936\u093e\u0926\u0940 \u0915\u0930\u093e \u0932\u0947\u0902 \u092e\u094b\u0926\u0940 \u091c\u0940","category":{"title":"City & states","title_hn":"\u0936\u0939\u0930 \u0914\u0930 \u0930\u093e\u091c\u094d\u092f","slug":"city-and-states"}}

Video : राबड़ी बोली- अपनी बहन से नीतीश की शादी करा लें मोदी जी

rabri devi said sushil modi should take nitish with him and marry his sister
  • मंगलवार, 29 नवंबर 2016
  • +
{"_id":"58415fcd4f1c1b9345de8479","slug":"sepratist-leader-yasin-malik-detained-in-srinagar","type":"story","status":"publish","title_hn":"\u091c\u092e\u094d\u092e\u0942-\u0915\u0936\u094d\u092e\u0940\u0930 \u0915\u0947 \u0905\u0932\u0917\u093e\u0935\u0935\u093e\u0926\u0940 \u0928\u0947\u0924\u093e \u092f\u093e\u0938\u093f\u0928 \u092e\u0932\u093f\u0915 \u0917\u093f\u0930\u092b\u094d\u0924\u093e\u0930","category":{"title":"City & states","title_hn":"\u0936\u0939\u0930 \u0914\u0930 \u0930\u093e\u091c\u094d\u092f","slug":"city-and-states"}}

जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासिन मलिक गिरफ्तार

sepratist leader yasin malik detained in srinagar
  • शुक्रवार, 2 दिसंबर 2016
  • +
{"_id":"584152be4f1c1b0e1ede82ec","slug":"rail-minister-suresh-prabhu-missed-flight-from-lucknow-to-mumbai","type":"story","status":"publish","title_hn":"\u0932\u0916\u0928\u090a \u092e\u0947\u0902 \u091b\u0942\u091f\u0940 \u0930\u0947\u0932\u092e\u0902\u0924\u094d\u0930\u0940 \u0915\u0940 \u092b\u094d\u0932\u093e\u0907\u091f, \u0938\u092e\u092f \u0938\u0947 \u090f\u092f\u0930\u092a\u094b\u0930\u094d\u091f \u0928\u0939\u0940\u0902 \u092a\u0939\u0941\u0902\u091a \u092a\u093e\u090f \u0938\u0941\u0930\u0947\u0936 \u092a\u094d\u0930\u092d\u0941","category":{"title":"City & states","title_hn":"\u0936\u0939\u0930 \u0914\u0930 \u0930\u093e\u091c\u094d\u092f","slug":"city-and-states"}}

लखनऊ में छूटी रेलमंत्री की फ्लाइट, समय से एयरपोर्ट नहीं पहुंच पाए सुरेश प्रभु

rail minister suresh prabhu missed flight from lucknow to mumbai
  • शुक्रवार, 2 दिसंबर 2016
  • +
CLOSE
  • Close This
  • Close for Today
NEWS FLASH

हीरोइन का सबसे बड़ा खुलासा, कॉकपिट में पायलट के साथ बनाए थे संबंध

 
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top