आपका शहर Close

संकट कटै मिटै सब पीड़ा, जो सुमिरै...

Etawah

Updated Tue, 25 Sep 2012 12:00 PM IST
इटावा। संकट मोचन हनुमान की भक्ति का महापर्व बुढ़वा मंगल आज है। जिले भर के प्रमुख मंदिरों में इस पर्व को लेकर जबर्दस्त तैयारियां देखी गईं। जगह-जगह अखंड रामायण पाठ के साथ पर्व की शुरूआत हो गई है। देर रात तक छोटे-बड़े सभी मंदिरों में हनुमान की प्रतिमाओं का श्रृंगार किया जाता रहा।
इसलिए मनाते बुढ़वा मंगल
महाभारत काल में भीम को अभिमान हो गया था कि उनके समान बलवान कोई और नहीं है। उनके अहंकार का नाश करने को हनुमानजी ने निर्बल बूढ़े वानर का रूप धरा। भीम जब स्नान करने जा रहे थे, तब उन्हीं बूढ़े वानर रूपी हनुमान ने उनके रास्ते में लंबी पूंछ डाल दी। भीम ने पूंछ हटाने को कहा, तो बाबा बोले वह निर्बल हैं, भीम खुद ही पूंछ हटा दें, पर काफी प्रयास के बावजूद भीम पूंछ नहीं हटा सके। इससे उनका अहंकार टूट गया। तब हनुमान जी ने अपना असली रूप दिखाकर उन्हें वरदान दिया कि महाभारत युद्ध के दौरान वे अर्जुन के रथ के ध्वज पर मौजूद रहेंगे। उस दिन भादों का चौथा मंगल था, तभी से इस मंगल को बुढ़वा मंगल के रूप में मनाया जाता है।

चौगुर्जी मंदिर में करें बाल रूप के दर्शन
शहर के मोहल्ला चौगुर्जी स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भक्तगण माता अंजनि की गोद में बैठे बालरूप हनुमान के दर्शन कर सकते हैं। अंजनि सहित बालरूप हनुमान की यह मूर्ति जनपद में अन्यत्र नहीं है। उनके इस स्वरूप का दर्शन और पूजा सर्वप्रकार से मंगलकारी है। मंदिर के महंत पं. भुवनेश मिश्र बताते हैं कि बुढ़वा मंगल पर्व पर दिनभर भजनकीर्तन होंगे। सुबह 05:30 बजे और शाम 8:00 बजे विशेष आरती की जाएगी। बुढ़वा मंगल होने के कारण मंदिर सुबह 5:00 बजे से रात्रि 11:00 बजे तक भक्तों के दर्शनार्थ खुला रहेगा।

पिलुआ के मंदिर में हनुमान की लेटी प्रतिमा
शहर से लगभग 8 किलोमीटर दूर पश्चिम की ओर कचौरा घाट रोड पर यमुना नदी किनारे रूरा गांव के पास स्थित ऐतिहासिक पिलुआ महावीर मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। मंदिर में हनुमान की लेटी प्रतिमा है। मान्यता है कि प्रतिमा के खुले मुख में जो भी प्रसाद डाला जाए हनुमान उसका सेवन करते हैं। मंदिर में बुढ़वा मंगल को आसपास के जनपदों से भी श्रद्धालु आते हैं। मंदिर के आसपास मेले जैसा माहौल रहता है। यहां सोमवार की शाम से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। मंदिर के महंत हरिभजनदास महाराज ने बताया कि मंदिर में सुबह 6:00 बजे और शाम को 7:00 बजे विशेष आरती होगी। मंदिर सोमवार शाम से मंगलवार रात 12:00 बजे तक दर्शनार्थ खुला रहेगा। भंडारे का भी आयोजन किया गया है। परिसर के आसपास पुलिस, पीएसी सहित महिला पुलिस तैनाती की गई है।

कटरा सेवाकली में फूलों का श्रृंगार
शहर के डाकखाने के पास स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर में सोमवार सुबह अखंड रामायण पाठ शुरू हो गया। मंदिर के महंत प्रेमदास महाराज ने बताया कि मंदिर भक्तों के लिए शाम 4:00 बजे से रात 11:00 बजे तक खुला रहेगा। यहां भजन-कीर्तन व भंडारा होगा। कटरासेवाकली स्थित बड़े हनुमान मंदिर में आगरा के कारीगरों ने फूल बंगला बनाकर श्रृंगार किया। मंदिर के महंत पं. लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी ने बताया कि सुबह 9:00 बजे और शाम 7.30 बजे विशेष आरती होगी। पक्कातालाब स्थित बड़े हनुमान मंदिर में भी सजावट व श्रृंगार किया गया। छैराहा स्थित हनुमान मंदिर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन होगा। श्री हनुमान सेवा समिति के मंत्री संजय दुबे पप्पन एडवोकेट ने बताया कि 25 सितंबर मंगलवार को शाम 6:00 बजे हनुमानजी का श्रृंगार व मेला लगेगा। 26 सितंबर बुधवार को रात 8:00 बजे भजन एवं सांस्कृतिक संध्या का आयोजन राज आरकेस्ट्रा ग्रुप द्वारा किया जाएगा। पंसारी टोला स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर पर 25 सितंबर रात्रि 9:00 बजे मुकेश भारती एंड पार्टी बकेवर व विकल एंड पार्टी इटावा के बीच जवाबी कीर्तन होगा। इसी तरह शहर के छोटे-बड़े हनुमान मंदिरों में बुढ़वा मंगल की तैयारी चलती रही। कचहरी में अधिवक्ता उमेशचंद्र दुबे के बस्ते के सामने विराजमान हनुमान जी के मंदिर पर प्रसाद वितरण का कार्यक्रम दोपहर 1:00 बजे आयोजित किया जाएगा।

जुगरामऊ में मेला, भरतपुरखुर्द में छप्पन भोग
बसरेहर (इटावा)। जुगरामऊ स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में बुढ़वा मंगल को मेला लगता है। सोमवार रात तक दुकानदार अपने-अपने प्रतिष्ठान सजाते रहे। उधर, ऊसराहार प्रतिनिधि के मुताबिक ताखा क्षेत्र के अट्रैत स्वरूप आश्रम भरतपुरखुर्द में बुढ़वा मंगल को हनुमान जी को छप्पनभोग लगाया जाएगा। आयोजकगण के प्रमुख सदस्य रामबाबू गुप्ता ने बताया कि हवनपूजन के साथ भजनकीर्तन के कार्यक्रम होंगे। मंदिर दिनभर खुला रहेगा, भंडारा भी चलता रहेगा।

लबारपुर के गुलालशाल मंदिर में दंगल
बकेवर (इटावा)। क्षेत्र के गांव लबारपुर के गुलालशाल हनुमान मंदिर पर अखंड रामायण पाठ सोमवार सुबह से शुरू हो गया। मंगलवार को सुबह कबड्डी व दोपहर 2:00 बजे से दंगल होगा। यहां मेले के लिए दुकानें देर रात तक सजकर तैयार हो गईं। आयोजक सपा नेता उमा सिंह यादव व पूर्व प्रधान प्रमोद कुमार यादव ने बताया कि बुढ़वा मंगल को भजनकीर्तन व प्रसाद वितरण का कार्यक्रम होगा। सरायमिठ्ठे में हनुमान मंदिर पर हवनपूजन के साथ शाम के समय कानपुर के कलाकारों द्वारा धनुषभंग की लीला का मंचन किया जाएगा। यह जानकारी रामचंद्र वर्मा व संदीप पाल ने दी। पटियाशाला मंदिर पर मेला के साथ सुबह से भजनकीर्तन का कार्यक्रम होगा। शाम 5:00 बजे विशेष आरती होगी।

लखनऊ के कलाकारों ने किया फूलों से श्रृंगार
भरथना (इटावा)। नगर से करीब तीन किलोमीटर दूर स्थित हनुमान गढ़ी पर बालरूप हनुमान का लखनऊ के कलाकारों ने फूलों से भव्य श्रृंगार किया। मंदिर व परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया। मंदिर के संस्थापक/प्रबंधक बदन सिंह चौहान ने बताया कि बुढ़वा मंगल को देखते हुए विशेष पूजा व हवन होगा। सुबह 4:00 बजे आरती के साथ बाबा के दर्शन शुरू हो जाएंगे। मंदिर परिसर में दंगल का भी आयोजन होगा। शाम के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। भीड़ को ध्यान में रखते हुए थाना पुलिस द्वारा सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

मेहंदीपुर में धनुषभंग, निवाड़ीकला में दंगल
महेवा/निबाड़ीकला। महेवा के ग्राम मेंहदीपुर में बुढ़वा मंगल पर दो दिवसीय मेला लगेगा। मंदिर के महंत लक्ष्मणदास के निर्देशन में तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। व्यवस्थापक चंद्रप्रकाश गुप्ता ने बताया कि मेले का शुभारंभ उप जिलाधिकारी चकरनगर करेंगे। शाम को धनुषभंग लीला का शुभारंभ थानाध्यक्ष बकेवर द्वारा किया जाएगा। बस्ती महेवा के हनुमान मंदिर पर जागरण होगा। उधर, निबाड़ीकला गांव के बालाजी मंदिर पर बुढ़वा मंगल के दिन मेले का आयोजन होगा। आयोजक आशुतोष दीक्षित ने बताया कि मेले में दंगल होगा।
Comments

स्पॉटलाइट

Bigg Boss 11: जुबैर के बाद एक और कंटेस्टेंट सलमान के निशाने पर, जमकर ली क्लास

  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +

अदरक का एक टुकड़ा और 5 चमत्कारी फायदे, रोजाना करें इस्तेमाल

  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +

क्या आपने सुना ढिंचैक पूजा का ये नया गाना? वीडियो देख चौंक जाएंगे

  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +

चेहरे पर नजर आ रहे हैं दाग धब्बे तो आज ही ट्राई करें आलू का ये स्पेशल फेस मास्क

  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +

इन 12 सब्जियों में चिपकते हैं सबसे ज्यादा कीटनाशक, खाएं मगर ध्यान से

  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +

Most Read

इस सीट से चुनाव लड़ेंगे सीएम वीरभद्र के बेटे विक्रमादित्य, हाईकमान ने दी हरी झंडी

himachal assembly election 2017 Vikramaditya Singh to file nomination from shimla rural seat
  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +

विक्रमादित्य व चंपा के टिकट पर पेच, स्टोक्स के चुनाव लड़ने पर असमंजस

himachal assembly election 2017 champa thakur vidya stokes and vikramaditya singh
  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में एनकाउंटर, सुरक्षा बलों ने मार गिराया एक आतंकी

J&K: Encounter underway between Security forces and terrorists in Handwara
  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +

हिमाचल प्रदेश: मिनटों में गिरा करोड़ों का पुल, हवा में 'लटके' ट्रक और कार

Six injured after a bridge collapsed in Chamba of Himachal Pradesh
  • शनिवार, 21 अक्टूबर 2017
  • +

पार्टी हाईकमान से नाराजगी, भाजपा में इस्तीफों की लग गई झड़ी

Hamirpur bjp mandal president resign
  • मंगलवार, 17 अक्टूबर 2017
  • +

भैया दूज पर पति ने भाई के घर नहीं भेजा, तो पत्नी ने गुस्से में उठाया खौफनाक कदम

Wife tried to commits suicide on bhai dooj
  • रविवार, 22 अक्टूबर 2017
  • +
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!