आपका शहर Close

चंडीगढ़+

जम्मू

दिल्ली-एनसीआर +

देहरादून

लखनऊ

शिमला

उत्तर प्रदेश +

उत्तराखंड +

जम्मू और कश्मीर +

दिल्ली +

पंजाब +

हरियाणा +

हिमाचल प्रदेश +

छत्तीसगढ़

झारखण्ड

बिहार

मध्य प्रदेश

राजस्थान

जेसीबी से नाली खोदकर की जा रही जल निकासी

Bhadohi

Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। कई दिनों तक हुई लगातार मूसलाधार बारिश के चलते कई गांव झील के रूप में तब्दील हो गए हैं। सड़कों के पानी में डूब जाने के कारण आवागमन ठप हो गया है। गांवों में पानी भर जाने के कारण लोगों के घरों में पानी घुस गया है। इससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जल निकासी के लिए कई स्थानों पर सड़कों को जेसीबी से काट दिया गया है। इससे आवागमन ठप हो गया है। ज्ञानपुर क्षेत्र के लखनों गांव में दर्जन भर से अधिक घरों में बरसात का पानी भर गया है। जल निकासी की कोई व्यवस्था न होने के कारण मेन रोड को जेसीबी से कटवाकर जल निकासी कराई जा रही है। सड़क कट जाने के कारण ज्ञानपुर से दुर्गागंज मार्ग पर आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया है। इसी तरह ज्ञानपुर नगर के दुर्गागंज त्रिमुहानी पर जल स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जेसीबी लगाकर नाली की खुदाई करके जल निकासी का प्रयास किया जा रहा है। जल निकासी न होने कारण आवागमन में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को दिन भर बरसात न होने के कारण लोगों ने काफी राहत की सांस ली और जल स्तर भी कुछ कम हो रहा है। मोढ़ संवाददाता के अनुसार जमुनीपुर अठगवां ग्रामसभा में मोढ़ के पूर्वी रेलवे केबिन से बरदहां तक घुटना भर पानी लगा हुआ है। इससे आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। ग्रामप्रधान ने जेसीबी से नाला खुदवाकर जल निकासी की व्यवस्था कराई है।
बारिश से कच्चे मकानों के गिरने का सिलसिला जारी
गुजरे 24 घंटे के दौरान ढहे दर्जनों मकान
अमर उजाला टीम
ज्ञानपुर। कई दिन से हो रही बारिश और जलजमाव के चलते जर्जर हो चुके कच्चे और खपरैल मकानों के गिरने का सिलसिला जारी है। बीतीरात से लेकर सोमवार को देर शाम तक दर्जनों की तादाद में कच्चे मकान धराशायी हो गए। इसके अलावा अब भी जर्जर हो चुके काफी तादाद में कच्चे मकानों के धराशायी होने का खतरा बना हुआ है।
ज्ञानपुर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम डभका गांव में बारिश के चलते जर्जर हो चुका निरुपति दलित का तीन कच्चे मकान धराशायी हो गए। मकानों के धराशायी होने से कालीन कारखाना सहित अन्य हजारों रुपये के सामान दबकर नष्ट हो गए।
सीतामढ़ी संवाददाता के अनुसार बनकट गांव निवासी लल्लन श्रीवास्तव का कच्चा मकान धराशायी हो गया। इससे घर में रखे गृहस्थी के सामान भी नष्ट हो गए।
कौलापुर संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के तिलंगा नउवान बस्ती निवासी विधवा अशर्फी देवी का मकान बारिश के चलते धराशायी हो गया। इससे उसकी सारी गृहस्थी चौपट हो गई है। बताया गया कि वृद्ध हो चुकी विधवा का कोई नहीं है। कुरमैचा निवासी कड़ेदीन विश्वकर्मा का मकान गिरने से उनकी माता कलावती देवी (60) घायल हो गई। उनका बरौत में उपचार कराया गया। इसी तरह घनश्यामपुर निवासी दीपक तिवारी, तिलेश्वर पांडेय, राधेश्याम का कच्चा मकान गिरा। धनापट्टी के श्यामधर राजेंद्र दलित, दुखराज दलित, कल्लू गुप्ता, लाला तिवारी, लाल बहादुर, लालमनि, जय बिहारी, लोलारख, टीला देवी, रामबिहारी का कच्चा मकान धराशायी हुए हैं। गोपीगंज संवाददाता के अनुसार थानाक्षेत्र के थानीपुर में झारी बिंद के घर के सामने स्थित एक आम का पेड़ बारिश से जर्जर होकर गिर गया। इससे उसकी चपेट में आकर उनकी भैंस मर गई। भगवतपुर गांव में रमजान अली पुत्र हातिम अली का खपरैल का कच्चा मकान रविवार की रात गिर जाने से सारा सामान नष्ट हो गया। इसी गांव के अब्दुल गनी पुत्र साकित अली का कच्चा मकान धराशायी हो गया। मु. इसलाम पुत्र मु. जलील का कच्चा मकान गिरने से 30 हजार रुपये से अधिक के सामान नष्ट हो गए। नगर के अंजही मुहाल के पीछे धइकरान गली में राजू धइकार, लक्ष्मी देवी, संजय का मकान गिरने से काफी नुकसान हो गया। भगवतपुर गांव के अब्दुल रऊफ का कच्चा मकान गिर गया। गेराई गांव निवासी लल्लूराम मौर्य का कच्चा मकान गिरने से उसमें रखा गृहस्थी का सारा सामान नष्ट हो गया। नगर के पूरेभिखारी गांव में शारदा बिंद और बेचू बिंद का भी कच्चा मकान धराशायी हो गया है। नगर के अंजही मुहाल स्थित उदासीन अखाड़ा गली में अखाड़े की दीवार गिर जाने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है। गली में दो अंग्रेजी माध्यम स्कूल भी हैं। अखाड़े का मलबा न उठने के कारण नागरिकों में आक्रोश व्याप्त है। मोढ़ संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के कोकलमऊ देईपुर के शिवबली भांट का रात में कच्चा घर गिर गया। मकनपुर मोढ़ मार्ग पर बबूल का पोल गिर जाने से बिजली का तार टूट गया है। इससे आवागमन में अवरोध उत्पन्न हो गया है।

मकान गिरने की खबर में जोड़...
घोसिया संवाददाता के अनुसार गरौली गांव में बीतीरात बारिश से जर्जर हो चुका एक रिहायशी कच्चा मकान धराशायी हो गया। इससे मकान में सोए पिता, पुत्र और पुत्री घायल हो गए। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने मलबे को हटाकर दबे लोगों को बाहर निकाला और उपचार के लिए नजदीकी चिकित्सालय में भर्ती कराया। घायलों में मुरली मौर्य (72) का सिर फटा और कमर में चोट, छोटका मौर्य (26) के हाथ में फैक्चर और सुमन मौर्य (22) के पैर में फैक्चर हो गया है। इसी गांव के भोला सिंह के मकान की पूर्वी दीवार ढह गई। मकान में पूरा परिवार दूसरे हिस्से में सोये, जो बाल-बाल बच गए। इसी तरह ग्राम सिउर में रामलोलारख पासी, विधवा गिराजी देवी, राजबली पासी, राजन दलित, राज जियावन का कच्चा मकान, पंचम, राजकुमार, पप्पू, मल्ला पासी, जयशंकर, गोबर्धन बिंद, सतीेश सरोज, राजेश खपरैल, उदयनाराण सरोज, पुन्नू, नेबूलाल के भी कच्चे मकान क्षतिग्रस्त और धराशायी हुए हैं। इसके अलावा गांव में खींचे गए विद्युत तार पर एक पुराना विशालकाय पेड़ गिर जाने से तार टूट गए हैं। इससे गांव सहित आस-पास बिजली गुल हो गई है।
ऊंज संवाददाता के अनुसार सीकी चौरा में जयशंकर पांडेय के ट्रांसफार्मर पर पेड़ गिरा, इससे कई गांवों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। इसके अलावा कुरमैचा गांव निवासी बृजलाल, श्यामलाल गुप्ता, बड़ेलाल, सुनील, पिलखुला गांव के चंद्रजीत, लालजी का कच्चा रिहायशी मकान धराशायी हो गया।

बारिश से मकान ढहे खबर में जोड़....
अभोली संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के दानूपुर पश्चिम गांव में लाल महाजन बिंद का कच्चा मकान बीतीरात गिर गया। मलबे की चपेट में आने से उनके दो लड़के घायल हो गए। इसी तरह विजईपुर में श्यामधर बिंद और रामराज बिंद, अभोली गांव में शोभनाथ बिंद और सुरेश दलित का मकान गिर गया। गोपीगंज संवाददाता के अनुसार पड़ाव स्थित बंद पड़े कंबल कारखाना के भवन पर विशालकाय पेड़ गिर जाने से भवन क्षतिग्रस्त हो गया।

मकान गिरने वाली खबर में जोड़...
चौरी संवाददाता के अनुसार चौरी खास ग्राम में कड़ेदीन और प्यारे लाल गौड़ का कच्चा मकान बारिश के चलते बीतीरात धराशायी हो गया, इससे मकान में रखा गृहस्थी के काफी सामान नष्ट हो गए। नरपतपुर में रामआधार सरोज का कच्चा मकान धराशायी, अनाज दबकर नष्ट हुए। ममहर बाजार में दशरथ गुप्ता का कच्चा रसोई मकान सोमवार को अपराह्न में गिरा। सामानों का नुकसान हुआ है। सीतामढ़ी संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के नारेपार में श्याम बहादुर सिंह, आशाराम शुक्ल और देवीशंकर शुक्ल का रिहायशी मकान धराशायी हो गया।
  • कैसा लगा
Write a Comment | View Comments

Browse By Tags

hearings drainage

स्पॉटलाइट

क्या करीना कपूर ने बदल दिया अपने बेटे तैमूर का नाम ?

  • सोमवार, 27 फरवरी 2017
  • +

चंद्रनंदनी के सेट पर श्वेता के साथ हुआ भयानक हादसा, सिर पर लगी गंभीर चोट

  • सोमवार, 27 फरवरी 2017
  • +

कजरारे कजरारे के बाद फिर बेटे बहू के साथ दिखेंगे बिग बी

  • सोमवार, 27 फरवरी 2017
  • +

क्या आप भी दवा को तोड़कर खाते हैं? उससे पहले पढ़ें ये खबर

  • सोमवार, 27 फरवरी 2017
  • +

iPhone को टक्कर दे सकते हैं हुवावे के ये दो फोन

  • सोमवार, 27 फरवरी 2017
  • +

Most Read

सपा मंत्री के काफिले पर हमला, 9 भाजपाई गिरफ्तार

attack on  sp minister awadesh prasad
  • सोमवार, 27 फरवरी 2017
  • +

बागी मंत्री को अख‌िलेश ने क‌िया कैब‌िनेट से बाहर

vijay mishra expelled from akhilesh cabinet
  • रविवार, 26 फरवरी 2017
  • +

सेना को अपशब्द कहने पर छात्र नेताओं में हुई मारपीट, कपड़े तक फाड़ डाले

clash in abvp sfs leaders at student center of punjab university due to use of word rapist for army
  • सोमवार, 27 फरवरी 2017
  • +

पीएम मोदी के बयान से हिला पाकिस्तान, सर्जिकल स्ट्राइक-2 की तैयारी तो नहीं!

prime minister statement shock pakistan
  • सोमवार, 27 फरवरी 2017
  • +

ड‌िम्पल ने मोदी को बताया झूठ का प‌िटारा, कसाब को द‌‌िया नया फुलफॉर्म

dimple yadav rally in gonda
  • शनिवार, 25 फरवरी 2017
  • +

खुशखबरी : 15 अप्रैल से यहां हाेगी सेना रैली भर्ती, 13 जिलाें के अभ्यर्थी अभी करें अावेदन

sena bharti rally in kanpur
  • बुधवार, 22 फरवरी 2017
  • +
TV
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!
Top