Breaking News in Hindi Tuesday, September 30, 2014

Home > State > Uttar Pradesh > Lakhimpur kheri

लखीमपुर

जनकपुरी में घूमे श्रीराम और लक्ष्मण

घनुष यज्ञ में पहुंचे दोनों भाई अमर उजाला ब्यूरोलखीमपुर खीरी। नगर में चल रही रामलीला में पुष्प वाटिका और नगर भ्रमण का मंचन किया गया। पुष्प वाटिका लीला के बाद भगवान श्रीराम और लक्ष्मण धनुष यज्ञ में पहुंचे।

गुड़मंडी बन गई मिथिला पुष्प वाटिका की लीला

श्रीराम लीला मेले में जुट रही श्रद्धालुओं की भीड़ लखीमपुर खीरी। शहर की ऐतिहासिक रामलीला के तीसरे दिन ऋषि विश्वामित्र के साथ राम लक्ष्मण का यज्ञ की रक्षा के लिए वन गमन और सीता स्वयंवर के लिए मिथिला जाने तथा पुष्प वाटिका लीला का मंचन किया गया। रामलीला देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ जुटी।

महिला प्रधान के घर डाका

बदमाशों और गांव वालों के बीच जमकर हुई फायरिंग डकैती की घटना पुलिस ने चोरी में दर्ज की मैगलगंज। क्षेत्र के रामपुर रामदास गांव में शुक्रवार की रात गांव की महिला प्रधान ममता अवस्थी के घर लूटपाट के दौरान गांव वालों और बदमाशों के बीच जमकर फायरिंग हुई। इससे रात के सन्नाटे में पूरा इलाका थर्रा गया, बदमाश महिला प्रधान के पति शिक्षामित्र संतोष अवस्थी की जमकर पिटाई करने के बाद घर से लाइसेंसी बंदूक और 50 हजार रुपये लूटकर फरार होने में सफल हो गए।

फाइनेंस कंपनी में घुसकर फायरिंग

तमंचा लेकर भागकर रहे शातिर बदमाश को लोगों ने दौड़ाकर पकड़ा, चार भागने में कामयाब पुलिस की पूछताछ में बदमाशों के साथियों के नामों का खुलासा लखीमपुर खीरी। शहर के एलआरपी चौराहे पर स्थित फाइनेंस कंपनी अवस्थी इंटरप्राइजेज में फाइनेंस कराने के बहाने पहुंचकर बाइक सवार पांच बदमाशों ने दिनदहाड़े कंपनी संचालक अजय अवस्थी निवासी मोहल्ला वाजपेयी कॉलोनी के पुत्र कुणाल अवस्थी पर ताबड़तोड़ तीन गोलियां दागीं, वह खुशकिस्मत रहे कि उन्हें कोई गोली नहीं लगी। इस घटना से पूरे इलाके में दहशत फैल गई।

नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा

देवी मंदिरों में रही भक्तों की भीड़, हुए देवी जागरणलखीमपुर खीरी। नवरात्र के तीसरे दिन भक्तों ने पूरी श्रद्धा के साथ मां चंद्रघंटा स्वरूप की उपासना की। देवी मंदिरों में पूरे दिन भक्तों की भीड़ रही।

दुधवा के वानस्पतिक ढांचे पर खतरा!

नेपाली नदियों में आने वाली बाढ़ ने बदल दिया घास के मैदान का स्वरूपपारिस्थितिकी में बदलाव से प्रभावित हो रहा वन्य जीवन12 साल में पार्क में हिरनों की संख्या घट कर रह गई आधीलखीमपुर खीरी। पिछले डेढ़ दशक से नेपाल की महाकाली, कर्णाली, दौदा, न्योरा, नागरोल, जौरहा, सुहेली और मोहाना नदियों से आने वाली बाढ़ दुधवा नेशनल पार्क के वानस्पतिक ढांचे को बदल रही है। बाढ़ से दुधवा पार्क के 614 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में से करीब 200 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है और इसका सबसे ज्यादा असर गौरीफंटा, सठियाना, ककरहा, सोनारीपुर और बेलरायां रेंज में हुआ है।

सोशल ऑडिट में इंदिरा आवास मिले अधूरे

2013-14 में बनने थे आवास जो आज भी पड़े हैं अधूरेमजदूरों को नहीं दी जा रही काम मांगने की पावतीअमर उजाला ब्यूरोलखीमपुर खीरी। जिले में ग्राम पंचायत स्तरीय सोशल ऑडिट टीम द्वारा ग्राम पंचायतों का सोशल ऑडिट किया जा रहा है, जिसमें मनरेगा और इंदिरा आवास योजना से कराए गए कार्यों का भौैतिक एवं स्थलीय सत्यापन किया जाता है। सोशल ऑडिट के दौरान वित्तीय वर्ष 2013-14 के दर्जनों इंदिरा आवास अधूरे पाए गए तो जाबकार्डधारकों को कार्य मांगने पर रसीद नहीं दी जा रही है, जिससे तय समय सीमा में काम न मिलने के बावजूद मजदूरोें को भत्ता पाने का अधिकार नहीं मिल पा रहा है।

...और मथुरा भवन बन गया लघु अयोघ्या

रामलीला में पहली बार होगा मेघनाद के पुतले का दहनरामलीला 25 सितंबर से, निकलेगी भव्य राम बारातअमर उजाला ब्यूरोलखीमपुर खीरी। जिले की ऐतिहासिक रामलीला का 150 वां वार्षिकोत्सव मनाने की जोरदार तैयारियां चल रही है। रामलीला यूं तो रामलीला मैदान पर होती है लेकिन इसका संचालन मथुरा भवन से होता है।

मां वैष्णो दरबार की तैयारियां तेज

मूड़ा सवारान। ग्राम भैैंठिया में मां वैष्णो का कृत्रिम दरबार को बनाने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। श्रद्धालु पूरे दिन दरबार बनाने में जुटे हुए हैं।

प्रत्याशियों ने नहीं दिया खर्च का ब्यौरा, नोटिस जारी

निघासन विधानसभा उपचुनाव में सात प्रत्याशियों ने आजमाई किस्मतलखीमपुर खीरी। निघासन विधानसभा उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए छह दिन बीत गए हैं, लेकिन अभी तक प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार में किए गए खर्च का ब्यौरा निर्र्वाचन कार्यालय में नहीं जमा कराया है। लिहाजा जिला निर्वाचन कार्यालय ने सभी सात प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया है।
1 2 3 4 5 अगला

प्रमुख ख़बरें

मोदी और ओबामा ने मिलकर लिखा लेख, 'चलें साथ-साथ'

modi obama vision statement. पीएम मोदी और राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक लेख लिख कर रणनीतिक साझेदारी के संकेत दिए। फिर एक विजन स्टेटमेंट जारी कर इसे पुख्ता कर...

शराब के बाद अब प्लास्टिक पर लगेगा प्रतिबंध

now ban on plastic in keral. शराब पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब प्लास्टिक पर भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली गई है। जानिए लगेगा प्रतिबंध्?...

दो अक्तूबर को स्वच्छता पर शपथ दिलाएंगे मोदी

modi swach bharat abhiyan oath on two october. महात्मा गांधी के जन्म दिवस दो अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सफाई को लेकर देशवासियों को शपथ दिलाएंगे।...