Breaking News in Hindi Tuesday, July 29, 2014
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Hindi News > National News

12वीं पास महिला ने ऐसे जीता केबीसी का जैकपॉट

‘ज्ञान ही आपको आपका हक दिलाता है’। इस सूत्र वाक्य को सही साबित करते हुए महज 12वीं पास चंडीगढ़ की सनमीत कौर साहनी ने कौन बनेगा करोड़पति सीजन-6 में पांच करोड़ की पुरस्कार राशि जीत इतिहास रच दिया। इस गेम शो के इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाली वे पहली महिला प्रतिभागी हैं।

बारहवीं पास सनमीत पूरे आत्मविश्वास के साथ इस खेल में शामिल हुई थीं, लेकिन उन्होंने इतनी बड़ी राशि जीतने की कभी कल्पना नहीं की थी। वे पिछले तीन सीजन से इस गेम शो की तैयारियां कर रही थीं। जब शो के प्रस्तोता और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने सनमीत के पांच करोड़ की राशि जीतने की घोषणा की, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था।

एकबारगी तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ कि वे इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर चुकी हैं। बिग बी उन्हें बारंबार बधाई दे रहे थे, लेकिन उनके मुंह से कोई बोल नहीं फूट रहे थे। आखिरकार जब उन्हें इस ऐतिहासिक पल का यकीन हुआ तो उन्होंने अपनी सफलता के लिए पूरे परिवार को धन्यवाद दिया।

मुंबई के उपनगर अंधेरी स्थित एक किराए के फ्लैट में सनमीत अपने परिवार के साथ पिछले आठ साल से रह रही हैं। घर की आमदनी बढ़ाने के लिए वे ट्यूशन भी पढ़ाती थीं। इसी दौरान सामान्य ज्ञान की बातें अर्जित करने का शौक उन्हें लग गया।


उनके पति मनमीत सिंह फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में काम करते हैं। उनके दो बेटियां और एक बेटा है। सनमीत चार साल पहले गंभीर रूप से बीमार हुई थीं। धीरे-धीरे ही उनकी जिंदगी सामान्य हो पाई।

ऐसे जीता जैकपॉट
सनमीत से पूछा गया पांच करोड़ का आखिरी सवाल भूगोल से संबंधित था, जिसका जवाब देने में वे काफी घबरा गई थीं। उनके पास दो लाइफ लाइन बची थीं। एक ‘डबल डिप’ और एक ‘फोन ए फ्रेंड’। उन्होंने पहले फोन ए फ्रेंड का प्रयोग किया, लेकिन जवाब से संतुष्ट न होने पर फिर डबल डिप का इस्तेमाल किया। सनमीत के सवाल का जवाब देने के बाद अमिताभ बच्चन ने सही या गलत की जानकारी देने में जैसी नाटकीयता का सहारा लिया, वह प्रतियोगी के अलावा दर्शकों की धड़कनें बढ़ा देने के लिए काफी था।

इससे पहले सुशील ने जीते थे 5 करोड़
बिहार के मोतिहारी के सुशील कुमार कौन बनेगा करोड़पति में 5 करोड़ रुपये की इनामी राशि जीतने वाले पहले प्रतिभागी थे। वे कंप्यूटर ट्यूटर और ऑपरेटर थे। उनकी मासिक तनख्वाह महज छह हजार रुपये थी।

सनमीत की इस सफलता पर हम सभी को गर्व है। आखिरकार ज्ञान की बदौलत ही उनका जीवन बदल गया।-- अमिताभ बच्चन

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

बिकवाली के दबाव में 26 हजार से नीचे आया सेंसेक्स

Sensex, Nifty slip as profit booking continues विदेशी बाजारों के नकारात्मक रुझान और मुनाफावसूली के चलते घरेलू शेयर बाजार शेयर...

CWG 2014: कुश्ती पर आज होगा भारत का बड़ा दांव

CWG 2014: sechudle for 29 July ...

अमला की कप्तानी ने किया जादू, SA की दोहरी कायमाबी

South africa Reclaims No One In test ranking हाशिम अमला की कप्तानी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए जादू कर दिया। उनके...

CWG: शूटिंग में भारत का स्वर्णिम 'चौका'

CWG 2014: India Bags one more gold in shooting 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय निशानेबाजों का जोरदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने...

ख़बरें राज्यों से

अदालत ने नहीं टूटने दिया कुछ बनने का सपना

rajasthan_court संगीन मामले में सजा काट रहे आरोपी की बहन की पढ़ाई का अदालत...

मुख्यमंत्री के नाम से हजारों की ठगी

fraud_money_dhamtari छत्तीसगढ़ के धमतरी में मुख्यमंत्री का नाम लेकर ठगी करने का एक मामला...

यौन संबंध बनाने के लिए प्रोफेसर को कौन कर रहा मजबूर?

paranormal activity indore VK मध्य प्रदेश साइबर सेल हेडक्वाटर आजकल एक अजीबो गरीब केस की जांच कर...

रामपुर: दो गुटों के बीच फायरिंग में तीन की मौत

clash between two group in rampur uttar pradesh यूपी के रामपुर के एक कस्बे में बच्चों के बीच शुरू हुए विवाद...