Breaking News in Hindi Friday, July 31, 2015

Home > City > Basti

बिजली संकट से निजात दिलाएगा सोलर इनवर्टर

बस्ती। सोलर इनवर्टर बिजली संकट से निजात दिलाएगा। इसके प्रयोग से आए दिन बिजली की किल्लत से मुक्ति मिलेगी। यूपी नेडा ने सोलर इनवर्टरों की कीमत भी घोषित कर दिया है। यह बिजली के इनवर्टरों की भांति ही है।
प्रदेश में बिजली संकट को देखते हुए यूपी नेडा ने सोलर इनवर्टर को इस्तेमाल में लाने के लिए लोगों से अनुरोध किया है। ये सोलर इनवर्टर सौ वाट से लेकर पांच हजार वाट तक की क्षमता के हैं। इससे एक साधारण परिवार के साथ ही बड़े परिवार और आफिसों में भी बिजली की समस्या हल हो सकती है। सोलर इनवर्टर की दरें घोषित कर यूपी नेडा ने सभी जिले के पीओ नेडा को भेज दिया है। साथ ही इसके इस्तेमाल के लिए लोगों को जागरूक करने का भी निर्देेश दिया है। इसके इस्तेमाल से बिजली संकट को कम किया जा सकता है और आवश्यक ऊर्जा की पूर्ति भी हो सकेगी। सोलर इनवर्टर बिजली के इनवर्टर जैसे ही हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें चार्जिंग बिजली के बजाए सोलर पैनल से होगी। 100 वाट के इनवर्टर की कीमत 24210 रुपये, 150 वाट वाले की कीमत 34740, 300 वाट क्षमता वाले इनवर्टर की कीमत 71050, तीन हजार वाट वाले की 605800 जबकि पांच हजार वाट वाले की कीमत 925280 रुपये होगी।
पीओ नेडा एसडी दूबे ने बताया कि सरकार ने बिजली संकट को देखते हुए सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। ऐसे में सोलर इनवर्टर को आम आदमी तक पहुंचाने की कोशिश में महकमा लगा है। इनकी कीमत भी बिजली के इनवर्टर जैसी है। जबकि खासियत उससे अधिक है। ऐसे में इसके उपयोग की जरूरत है।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

फांसी से पहले क्या था याकूब का आखिरी बयान?

नाम ना छापने की शर्त पर सुरक्षा गार्ड ने बताया कि शांत रहने वाला याकूब अपनी फांसी के एक दिन पहले काफी घबराया हुआ था।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Basti News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media