Hindi News Monday, February 08, 2016

Home > Technology > Tech Diary > Compose Email On Gmail Easily

जी-मेल में ई-मेल कम्पोज करना हुआ आसान

compose email on gmail easily
जी-मेल में नए फीचर की शुरूआत करते हुए गूगल ने अपनी मेल सर्विस में एक और रोचक फीचर शुरू किया है। कुछ दिन पहले मेल में नया सर्च प्रोसेस शुरू करने के बाद अब गूगल ने इसमें नए कम्पोज ऑप्‍शन की शुरूआत की गई है। कम्पोज के नए ऑप्‍शन के तहत ड्रॉफ्ट या फिर इनबॉक्स को बंद किए बिना यूजर आसानी से किसी को भी ई-मेल कर सकता है।

नए फीचर में कम्पोज के लिए नया पॉपअप चैट पॉपअप तरह खुलेगा। इसके खुलने पर आपका मेन इनबॉक्स बंद नहीं होगा, यह पॉपअप स्क्रीन के ऊपर खुलेगा। नए फीचर की शुरूआत पर गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कई बार ई-मेल लिखने के दौरान आपको किसी दूसरे मैसेज से रिफरेंस या किसी अन्य मैटर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में यूजर को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

इसके लिए आपको लिखे हुए मैटर को ड्रॉफ्ट में सेव करने के बाद पुराने ई-मेल को ओपन करके मैटर यूज करना पड़ता था, इसके बाद फिर से ड्रॉफ्ट में सेव किए हुए मैटर को लिखकर मेल किया जाता था। इससे समय की काफी बर्बादी होती थी। नए फीचर के शुरू होने के बाद अब चैट की ही तरह नया पॉपअप खुलेगा, यह साइज में चैट पॉपअप से बड़ा होगा। इससे अब मेल में सर्च करने के साथ ही नई ई-मेल लिखना आसान हो गया है।

नई सर्विस के शुरू होने के बाद यूजर ई-मेल लिखने के साथ ही नई ई-मेल पर नजर भी रख सकता है। इसमें एक ही समय में यूजर कई ई-मेल लिख सकता है और जरूरत पड़ने पर इसे मिनिमाइज भी कर सकता है। अगर आप अपनी ई-मेल को किसी को सीसी (cc) और बीसीसी (bcc) भी करना चाहते हैं तो इसमें राइट साइड में ऑप्‍शन दिया गया है।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

जब अकेले ही 'जंबो' ने समेट दी थी पाकिस्तान की पूरी टीम

टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले ने 17 साल पहले एक दिलचस्प कारनामा करते हुए टेस्‍ट मैच की एक पारी में सभी 10 के 10 विकेट झटक लिए थे।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Tech Diary News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

टॉप स्टोरी