Breaking News in Hindi Monday, January 26, 2015

Home > City > Almora >

हर साल आपदा में समाते स्कूल भवन

रानीखेत। नगर का एकमात्र राजकीय बालिका इंटर कालेज हर साल आपदा में खतरे की जद में आता जा रहा है। तीन साल पहले नए कक्षों के निर्माण के दौरान हुए भूस्खलन के कारण ध्वस्त पांच कक्षाओं को तो ठीक नहीं किया गया, अब शेष बची हुई कक्षाओं पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। गत 20 अगस्त को हुई अतिवृष्टि ने विद्यालय प्रशासन की नींद उड़ा दी है। इन हालातों में छात्राओं की जान खतरे में आ चुकी है।
राजकीय बालिका इंटर कालेज की स्थापना 1929 में हुई। 1995 तक यहां लगभग डेढ़ हजार बालिकाएं पढ़ती थीं, राज्य बनने के बाद अध्यापकों के साथ-साथ छात्राओं की संख्या में भी कमी आई। वर्तमान में यहां लगभग आठ सौ छात्राएं अध्ययनरत हैं। दूसरी तरफ विद्यालय में तीन साल पूर्व आपदा की भेंट चढ़े चार पुराने कक्षों को आज तक ठीक नहीं किया गया है। 2008 में विभाग ने यहां छह नए कक्षों को स्वीकृति दी। इसके लिए 59 लाख रुपये स्वीकृत हुए। निर्माण की जिम्मेदारी आरईएस विभाग को सौंपी गई। पहली किस्त के रूप में मिले 36 लाख रुपये से कमरों का निर्माण विद्यालय भवन के ठीक नीचे चल रहा था। लेकिन कटान के दौरान पुराने कमरों की नींव हिल गई, 2010 में आई आपदा के कारण विद्यालय के पांच पुराने कक्ष ध्वस्त हो गए। आरईएस ने तीन कमरे बनाए और निर्माण कार्य रोक दिया। खंड शिक्षा अधिकारी एचआर राजन ने बताया कि पुराने ध्वस्त कमरों को ठीक करने के लिए तहसील प्रशासन आपदा मद के दायरे से बाहर रख रहा है। कई बार विभाग को लिखा गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। कक्षा कक्षों की कमी के चलते बालिकाएं प्रयोगशाला में पठन पाठन कर रही हैं। प्रभारी प्रधानाचार्या शीला मिश्रा ने कहा कि परिसर में लगातार भूस्खलन हो रहा है, जिस कारण कमरों के अंदर पठन पाठन कार्य कराने से डर लग रहा है। आरईएस ने जो भी कमरे बनाए हैं, उनमें तमाम तरह की खामियां हैं। जिन्हें हस्तांतरित नहीं किया जा सकता।
-भूस्खलन वाली जमीन पर नए कक्ष बन रहे थे। कटान के दौरान पूरा मलबा नीचे आ गया। रिटर्निंग वाल और सफाई में 11 लाख रुपये खर्च हो गए। 2011 में विभाग ने दूसरी किस्त के रूप में 23 लाख रुपये दिए। धन की कमी के कारण तीन कमरे ही बने हैं। अब शिक्षा निदेशालय को रिवाइज इस्टीमेट बनाकर भेजा गया है।
-बीएस नेगी, ईई, आरईएस

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Almora News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

'कॉमनमैन' हुआ अनाथ, नही रहे आर के लक्ष्मण

rk laxman death on pune hospital लंबे समय से बीमार चल रहे मशहूर कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण ने 94 वर्ष...

पीएम मोदी बोले 3 एस बढ़ाएंगे भारत की रफ्तार

3 c will increase growth rate of india: pm narendra modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिका के व्यापारिक समूहों के सीईओ को...

पीएम मोदी का सूट हुआ वायरल, पर क्यों?

Modi’s stripes create waves प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 जनवरी, 2015 को पहनी गई ड्रेस सोशल मीडिया...

सत्ता गई पर नहीं कम हुई 'अम्मा' की हनक

chennai: jaya everywhere on republic day parade जयललिता को बेशक भ्रष्टाचार के चलते गद्दी छोड़नी पड़ी हो लेकिन उनकी हनक...

ख़बरें राज्यों से

कभी नहीं तोडेंगे नीतीश का भरोसाः मांझी

cm manjhi said never let down trust Nitish नीतीश कुमार से मतभेद पर बिहार के सीएम जीतन राम मांझी ने साफ...

पाकिस्तान के इस खतरनाक बुखार की भारत में घुसपैठ

pakistani congo fever enterd in rajasthan india ये बुखार पाकिस्तान के कराची में तेजी से फैल रहा है, जो अब...

जयपुर उतर सकते हैं ओबामा

Obama's visit to India सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने अमेरिकी वायुसेना के अधिकारी जयपुर आए।...

मध्‍य प्रदेश्‍ाः बैंक मैनेजर और अकाउंटेंट का कमरा सील

administration sealed bank manager room जिला सहकारी बैंक मैनेजर और अकाउंटेंट का कमरा सील कर दिया गया है।...