Breaking News in Hindi Tuesday, August 04, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Uttar Pradesh > Uptet Case Referred To Full Bench Of The Allahabad Highcourt

UPTET: रुकी रहेगी भर्ती, मामला फुल बेंच को रेफर

uptet case referred to full bench of the allahabad highcourt
उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापकों की भर्ती पर फिलहाल रोक लगी रहेगी। सहायक अध्यापकों की भर्ती टीईटी मेरिट पर होगी या शैक्षिक गुणांक पर, इस मामले की सुनवाई की जिम्मेदारी अब तीन जजों की फुल बेंच को सौंप दी गई है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई कर रही खंडपीठ ने मंगलवार को वैधानिक दिक्‍कतों को ध्यान में रखकर, इसे फुल बेंच को भेजने का निर्णय लिया।

गौरतलब है कि बीएड अभ्यर्थियों के एक मामले में सुनाए गए खंडपीठ के आदेश की सुनवाई की जिम्‍मेदारी भी इसी बेंच के पास है। इस प्रकरण को मुख्य न्यायाधीश के समक्ष भेज दिया गया है।

मंगलवार को सहायक अध्यापकों की भर्ती के मामले में सुनवाई कर रही न्यायमूर्ति सुशील हरकौली और न्यायमूर्ति मनोज मिश्र की खंडपीठ को अवगत कराया गया कि बीएड अ‌भ्यर्थियों से संबंधित प्रभाकर सिंह केस में दिए खंडपीठ के फैसले को स्पष्टीकरण के लिए फुल बेंच को रैफर कर दिया है।

प्रभाकर सिंह केस में खंडपीठ ने बीएड अभ्यर्थियों को बिना टीईटी उत्तीर्ण किए सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने का निर्देश दिया था। कोर्ट का कहना था कि यदि इस स्तर पर मौजूदा याचिका पर कोई आदेश दिया जाता है और वह फुल बेंच के निर्णय, जो कि अभी आना बाकी है, से असंगत होता है तो वैधानिक समस्या खड़ी हो सकती है।

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि इस स्थिति में यदि दोनों मामले एक साथ सुने जाएं तो बेहतर होगा।

टीईटी की गड़बड़ी की फिर शुरु हुई जांच

टीईटी-2011 में धांधली में कुछ और अफसरों पर गाज गिर सकती है। इस मामले की एक बार फिर विभागीय जांच कराने की तैयारी हो रही है। इसमें यह पता लगाया जाएगा कि संजय मोहन के साथ धांधली में और कौन-कौन दोषी है।

हाल ही में तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव प्रभा त्रिपाठी से इस बाबत स्पष्टीकरण भी मांगा गया था। उन्होंने स्पष्टीकरण का जवाब तो दे दिया है, लेकिन उच्चाधिकारी उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हैं। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, उनके खिलाफ कभी भी कार्रवाई की जा सकती है।

गौरतलब है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में नवंबर 2011 में टीईटी आयोजित कराई गई। इसे कराने में तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक संजय मोहन और सचिव प्रभा त्रिपाठी की महत्वपूर्ण भूमिका थी।

बाद में गड़बड़ी के आरोप में संजय मोहन को गिरफ्तार कर लिया गया।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

पोर्न देखने में भारतीय महिलाएं विश्व में दूसरे नंबर पर

नए आंकड़ों के मुताबिक भारत में ऑनलाइन पोर्न देखने वाली महिलाओं की कुल संख्या 30 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Uttar Pradesh News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


सम्बंधित फोटो गैलरी

  • cii partnership summit 2013
  • beauty contest in farrukhabad
  • saifai festival scene

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

1500 मौतों की जिम्मेदार है यहां की पुलिस

brazil police responisble for 1500 death ब्राजील की सैन्य पु‌लिस पिछले पांच साल के दौरान रियो डि जेनेरो...

हिदुंस्तानी मुन्नी को उसकी मां से मिलाएंगी सुषमा स्‍वराज

sushma swaraj help indian's guddi who lives in pakistan बजरंगी भाई जान की मुन्नी ने जिस गुड्डी का किरदार निभाया है। अब...

सुप्रीम कोर्ट ने ओम प्रकाश चौटाला को दिया झटका

The Supreme Court did not relief op Chautala सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षक भर्ती घोटाले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश...

नगा उग्रवादी संगठन से मोदी सरकार का शांति समझौता

PM announces peace accord with NSCN, Naga militant group केंद्र सरकार ने नगा अलगाववादी संगठन एनएससीएन (आईएम) के साथ एक शांति समझौते...

ख़बरें राज्यों से

25 पूर्व मंत्री-सांसदों के करोड़ों बकाया पर सरकार को नोटिस

rajasthan high court notice to state govt and center govt. 25 पूर्व सांसदों के 11 साल से दिल्ली स्थित राजस्थान हाउज के करोड़ों...

हाथी पर बैठकर विधानसभा के लिए निकले जेडीयू विधायक

jdu mla sitiing on elephant went to vidhansabha बिहार में विधानसभा चुनाव से पूर्व ही राजनीतिज्ञों ने जनता की निगाह में...

शिक्षक की करतूत, दोस्तों संग लूटी छात्रा की आबरू

Teacher with his friends raped a 10 class student मध्यप्रदेश के एक शिक्षक ने गुरु शिष्य जैसे पावन रिश्ते को भी कलंकित...

चचेरी बहन को फंसाने के लिए युवती ने रची खतरनाक साजिश

girl make fake facebook profile for to implicate cousin चचेरी बहन को फंसाने के लिए एक युवती ने ऐसा षडयंत्र रचा कि...
UP News in Hindi - Get the latest news of up in Hindi - Saar se Vistaar tak! only on Amarujala.com. Keep yourself up-to-date about the recent incidents, current affairs and daily news of Uttar Pradesh cities including Lucknow, Agra, Allahabad, Varanasi, Kanpur, Gorakhpur, Moradabad, Noida, Ghaziabad and other major cities of UP. Read daily UP news in Hindi on Amarujala.com and get unbiased analytical views on recent events and incidents in Uttar Pradesh.