Breaking News in Hindi Monday, January 26, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Uttar Pradesh > Uptet Case Referred To Full Bench Of The Allahabad Highcourt

UPTET: रुकी रहेगी भर्ती, मामला फुल बेंच को रेफर

uptet case referred to full bench of the allahabad highcourt
उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापकों की भर्ती पर फिलहाल रोक लगी रहेगी। सहायक अध्यापकों की भर्ती टीईटी मेरिट पर होगी या शैक्षिक गुणांक पर, इस मामले की सुनवाई की जिम्मेदारी अब तीन जजों की फुल बेंच को सौंप दी गई है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई कर रही खंडपीठ ने मंगलवार को वैधानिक दिक्‍कतों को ध्यान में रखकर, इसे फुल बेंच को भेजने का निर्णय लिया।

गौरतलब है कि बीएड अभ्यर्थियों के एक मामले में सुनाए गए खंडपीठ के आदेश की सुनवाई की जिम्‍मेदारी भी इसी बेंच के पास है। इस प्रकरण को मुख्य न्यायाधीश के समक्ष भेज दिया गया है।

मंगलवार को सहायक अध्यापकों की भर्ती के मामले में सुनवाई कर रही न्यायमूर्ति सुशील हरकौली और न्यायमूर्ति मनोज मिश्र की खंडपीठ को अवगत कराया गया कि बीएड अ‌भ्यर्थियों से संबंधित प्रभाकर सिंह केस में दिए खंडपीठ के फैसले को स्पष्टीकरण के लिए फुल बेंच को रैफर कर दिया है।

प्रभाकर सिंह केस में खंडपीठ ने बीएड अभ्यर्थियों को बिना टीईटी उत्तीर्ण किए सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने का निर्देश दिया था। कोर्ट का कहना था कि यदि इस स्तर पर मौजूदा याचिका पर कोई आदेश दिया जाता है और वह फुल बेंच के निर्णय, जो कि अभी आना बाकी है, से असंगत होता है तो वैधानिक समस्या खड़ी हो सकती है।

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि इस स्थिति में यदि दोनों मामले एक साथ सुने जाएं तो बेहतर होगा।

टीईटी की गड़बड़ी की फिर शुरु हुई जांच

टीईटी-2011 में धांधली में कुछ और अफसरों पर गाज गिर सकती है। इस मामले की एक बार फिर विभागीय जांच कराने की तैयारी हो रही है। इसमें यह पता लगाया जाएगा कि संजय मोहन के साथ धांधली में और कौन-कौन दोषी है।

हाल ही में तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव प्रभा त्रिपाठी से इस बाबत स्पष्टीकरण भी मांगा गया था। उन्होंने स्पष्टीकरण का जवाब तो दे दिया है, लेकिन उच्चाधिकारी उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हैं। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, उनके खिलाफ कभी भी कार्रवाई की जा सकती है।

गौरतलब है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में नवंबर 2011 में टीईटी आयोजित कराई गई। इसे कराने में तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक संजय मोहन और सचिव प्रभा त्रिपाठी की महत्वपूर्ण भूमिका थी।

बाद में गड़बड़ी के आरोप में संजय मोहन को गिरफ्तार कर लिया गया।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Uttar Pradesh News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


सम्बंधित फोटो गैलरी

  • cii partnership summit 2013
  • beauty contest in farrukhabad
  • saifai festival scene

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

PICS: ओबामा को दिए ‌डिनर में कुछ इस तरह से मिले नेता

dinner pictures of barack obama with narendra modi of president house. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सम्मान में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ओर से...

LIVE: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत को पहले बल्‍लेबाजी

LIVE: INDIA vs Australia, tri nation 5th match. त्रिकोणीय वनडे सीरीज के पांचवें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को...

LIVE: पीएम पहुंचे अमर जवान ज्योति, शहीदों को किया नमन

india celebrating 66th republic day, obama is chief guest. देश आज अपना 66वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, जिसकी खास तैयारी की...

जानिए, परमाणु करार पर पर्दे के पीछे का सच

indo american nuclear deal. भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु समझौता हो तो गया लेकिन अब मुआवजे का बोझ परोक्ष...

ख़बरें राज्यों से

कभी नहीं तोडेंगे नीतीश का भरोसाः मांझी

cm manjhi said never let down trust Nitish नीतीश कुमार से मतभेद पर बिहार के सीएम जीतन राम मांझी ने साफ...

पाकिस्तान के इस खतरनाक बुखार की भारत में घुसपैठ

pakistani congo fever enterd in rajasthan india ये बुखार पाकिस्तान के कराची में तेजी से फैल रहा है, जो अब...

जयपुर उतर सकते हैं ओबामा

Obama's visit to India सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने अमेरिकी वायुसेना के अधिकारी जयपुर आए।...

मध्‍य प्रदेश्‍ाः बैंक मैनेजर और अकाउंटेंट का कमरा सील

administration sealed bank manager room जिला सहकारी बैंक मैनेजर और अकाउंटेंट का कमरा सील कर दिया गया है।...
UP News in Hindi - Get the latest news of up in Hindi - Saar se Vistaar tak! only on Amarujala.com. Keep yourself up-to-date about the recent incidents, current affairs and daily news of Uttar Pradesh cities including Lucknow, Agra, Allahabad, Varanasi, Kanpur, Gorakhpur, Moradabad, Noida, Ghaziabad and other major cities of UP. Read daily UP news in Hindi on Amarujala.com and get unbiased analytical views on recent events and incidents in Uttar Pradesh.