Breaking News in Hindi Thursday, October 02, 2014
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Uttar Pradesh > Up Govt Recommended Rupees 8500 Salary For Shiksha Mitra

शिक्षामित्रों को 8500 रुपये मानदेय देने की सिफारिश

विधानभवन के सामने प्राथमिक स्कूलों के शिक्षामित्रों के जोरदार प्रदर्शन के बाद बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से शिक्षामित्रों का मानदेय 3500 रुपये की जगह 5000 रुपये बढ़ाकर 8500 कराने की सिफारिश की है।

सोमवार सुबह से ही विधानभवन के सामने डेरा डाले शिक्षामित्रों ने मंत्री के इसी पत्र के आधार पर अपना आंदोलन खत्म किया। मंत्री ने ऑनलाइन मानेदय भुगतान व समयबद्ध प्रशिक्षण के लिए भी जल्द कार्यवाही के लिए शिक्षामित्रों को आश्वस्त किया है।

आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के आह्वान व उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के समर्थन से आयोजित प्रदर्शन में सोमवार को बड़ी तादाद में शिक्षामित्र उमड़े। शिक्षामित्रों ने दस बजने से पहले ही विधानभवन के सामने डेरा डाल दिया। इससे प्रशासन को बापूभवन सचिवालय से हजरतगंज चौराहे के बीच यातायात डायवर्ट करना पड़ा।

एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही, विश्वनाथ सिंह कुशवाहा, लल्लन मिश्र आदि वक्ताओं ने सरकार की वादाखिलाफी पर आक्रोश जताया और वादे के अनुरूप मानदेय 3500 रुपये से बढ़ाकर 7300 करने और अन्य मांगों पर तत्काल निर्णय लेकर शासनादेश जारी करने की मांग की। शिक्षामित्रों के धरने को संबोधित करने कांग्रेस सांसद जगदंबिका पाल भी पहुंचे। पाल ने कहा कि यदि राज्य सरकार शिक्षामित्रों के मानदेय वृद्धि के संबंध में केंद्र को पत्र लिखती है तो वह पुरजोर पैरवी कर केंद्र से उसे मंजूर कराएंगे।

दोपहर बाद सांसद जगदंबिका पाल के साथ शिक्षामित्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बेसिक शिक्षा मंत्री से विधानभवन स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात की। चौधरी ने मानदेय वृद्धि के संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डा. एम. पल्लम राजू को सोमवार को ही लिखे गए पत्र के बारे में जानकारी दी।

प्रमुख मांगें
-3500 रुपये मौजूदा मानदेय को बढ़ाकर अप्रशिक्षित शिक्षक का मानदेय दिया जाए।
-शिक्षामित्रों का प्रशिक्षण समय से कराकर जुलाई 2013 में पहले बैचे को नियुक्ति दी जाए।
-शिक्षामित्र कोटे से विशिष्ट बीटीसी व बीटीसी में चयनित प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षामित्रों को बिना टीईटी सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दी जाए।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Uttar Pradesh News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

डीएम पर हमला करने वालों का सम्मान करेगी भाजपा

after violence in kanth now felicitation of bjp workers. कांठ बवाल में जेल गए कार्यकताओं का भाजपा सम्मान करने जा रही है।...

इराक को 'नहीं चाहिए अरब देशों की मदद'

iraq denise to take help from gulf countries इराक के प्रधानमंत्री का कहना है कि वह अपने देश में इस्लामिक स्टेट...

आखिर मोदी अमेरिका से क्या लेकर आए?

out_come_of_modi_us_visit मोदी की अमे‌रिका यात्रा चर्चा में तो बहुत है, लेकिन इस यात्रा से...

...तो इसीलिए इतना शानदार भाषण देते हैं मोदी!

modi_speaking_mantr मोदी शायद ये न मानते हों कि काम करने का उनका अपना खास...

ख़बरें राज्यों से

अब सुधरेगी अजमेर की दशा

now condition of ajmer will be improve now. अंतरराष्ट्रीय पटल पर ख्याति प्राप्त अजमेर की दशा स्मार्ट सिटी बनने से सुधर...

मांझी ने दिए शुद्धीकरण की जांच के आदेश

bihar CM Ram Manjhi orders probe into purification of temple after visit. बिहार के मुख्यमंत्री ने मंदिर में पूजा अर्चना के बाद शुद्धीकरण की जांच...

माया के खास ने हिंदू धर्म पर किया तीखा प्रहार

bsp leader gave controversial statement at hindu gods बसपा सुप्रीमो मायावती के खासमखास नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने हिंदू धर्म और...

बच्ची की 'ज‌िंदा समाधि', लगा मजमा

buried girl alive in rajasthan. एक बच्ची के 'ज‌िंदा समाधि लेने' और 'देवी का रूप' होने की अफवाह...
UP News in Hindi - Get the latest news of up in Hindi - Saar se Vistaar tak! only on Amarujala.com. Keep yourself up-to-date about the recent incidents, current affairs and daily news of Uttar Pradesh cities including Lucknow, Agra, Allahabad, Varanasi, Kanpur, Gorakhpur, Moradabad, Noida, Ghaziabad and other major cities of UP. Read daily UP news in Hindi on Amarujala.com and get unbiased analytical views on recent events and incidents in Uttar Pradesh.