Breaking News in Hindi Friday, October 31, 2014
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Uttar Pradesh > Up Govt Recommended Rupees 8500 Salary For Shiksha Mitra

शिक्षामित्रों को 8500 रुपये मानदेय देने की सिफारिश

विधानभवन के सामने प्राथमिक स्कूलों के शिक्षामित्रों के जोरदार प्रदर्शन के बाद बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से शिक्षामित्रों का मानदेय 3500 रुपये की जगह 5000 रुपये बढ़ाकर 8500 कराने की सिफारिश की है।

सोमवार सुबह से ही विधानभवन के सामने डेरा डाले शिक्षामित्रों ने मंत्री के इसी पत्र के आधार पर अपना आंदोलन खत्म किया। मंत्री ने ऑनलाइन मानेदय भुगतान व समयबद्ध प्रशिक्षण के लिए भी जल्द कार्यवाही के लिए शिक्षामित्रों को आश्वस्त किया है।

आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के आह्वान व उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के समर्थन से आयोजित प्रदर्शन में सोमवार को बड़ी तादाद में शिक्षामित्र उमड़े। शिक्षामित्रों ने दस बजने से पहले ही विधानभवन के सामने डेरा डाल दिया। इससे प्रशासन को बापूभवन सचिवालय से हजरतगंज चौराहे के बीच यातायात डायवर्ट करना पड़ा।

एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही, विश्वनाथ सिंह कुशवाहा, लल्लन मिश्र आदि वक्ताओं ने सरकार की वादाखिलाफी पर आक्रोश जताया और वादे के अनुरूप मानदेय 3500 रुपये से बढ़ाकर 7300 करने और अन्य मांगों पर तत्काल निर्णय लेकर शासनादेश जारी करने की मांग की। शिक्षामित्रों के धरने को संबोधित करने कांग्रेस सांसद जगदंबिका पाल भी पहुंचे। पाल ने कहा कि यदि राज्य सरकार शिक्षामित्रों के मानदेय वृद्धि के संबंध में केंद्र को पत्र लिखती है तो वह पुरजोर पैरवी कर केंद्र से उसे मंजूर कराएंगे।

दोपहर बाद सांसद जगदंबिका पाल के साथ शिक्षामित्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बेसिक शिक्षा मंत्री से विधानभवन स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात की। चौधरी ने मानदेय वृद्धि के संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डा. एम. पल्लम राजू को सोमवार को ही लिखे गए पत्र के बारे में जानकारी दी।

प्रमुख मांगें
-3500 रुपये मौजूदा मानदेय को बढ़ाकर अप्रशिक्षित शिक्षक का मानदेय दिया जाए।
-शिक्षामित्रों का प्रशिक्षण समय से कराकर जुलाई 2013 में पहले बैचे को नियुक्ति दी जाए।
-शिक्षामित्र कोटे से विशिष्ट बीटीसी व बीटीसी में चयनित प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षामित्रों को बिना टीईटी सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दी जाए।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Uttar Pradesh News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

जब अमेरिकियों ने की गांधी की मदद

avi gandhi lavittown newyork जब वो उम्मीद खो चुके थे तो उनको मिली मदद, और वो भी...

भोपाल गैस कांड के दोषी एंडरसन की मौत

bhopal gas tragedy warren anderson dead भोपाल में करीब 30 साल पहले हई गैस त्रासदी के दोषी वॉरेन एंडरसन...

मोदी के गढ़ में बर्थडे सेलिब्रेट करेंगी मिसेज अंबानी

Nita Ambani to Celebrate her Birthday in Varanasi रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी का 50वां जन्मदिन...

2जी घोटाले में राजा समेत 19 पर आरोप तय

Raja, Kanimozhi, Dayalu charged with money laundering in 2G scam case 2जी घोटाले में पूर्व मंत्री ए राजा, और कनिमोझी समेत 10 व्यक्तियों और...

ख़बरें राज्यों से

PICS: शहीद की चिता पर आसमां भी रोया

Funeral of army jawan rajesh kumar pathania who was killed in an encounter in Kupwara of Jammu. जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा के हंदवाड़ा में आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए नायब सूबेदार...

बीजेपी विधायक के निशाने पर वसुंधरा!

BJP legislator targets cm Raje. वसुंधरा मंत्रिमण्डल में जगह नहीं पाने के कारण भाजपा विधायक और वरिष्ठ नेता...

भंवरी मामला: आरोपी पूर्व मंत्री मदेरणा को सशर्त जमानत

Bhanwari case: Accused minister Maderna conditional bail. राजस्थान के चर्चित भंवरी देवी केस में आरोपी पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा को...

वसुंधरा टीम का विस्तार, 15 नए मंत्री शामिल

Vasundhara cabinet expanded. राजस्थान में महीनों से चल रही मंत्रीमंडल विस्तार की चर्चाओं पर आखिरकार विराम...
UP News in Hindi - Get the latest news of up in Hindi - Saar se Vistaar tak! only on Amarujala.com. Keep yourself up-to-date about the recent incidents, current affairs and daily news of Uttar Pradesh cities including Lucknow, Agra, Allahabad, Varanasi, Kanpur, Gorakhpur, Moradabad, Noida, Ghaziabad and other major cities of UP. Read daily UP news in Hindi on Amarujala.com and get unbiased analytical views on recent events and incidents in Uttar Pradesh.