Breaking News in Hindi Wednesday, April 16, 2014
ताज़ा ख़बर >

आपके शहर की ख़बरें

Home > State > Uttar Pradesh

यूपी: टीजीटी-पीजीटी परीक्षा की तारीख घोषित

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आखिरकार विज्ञापन के दो वर्ष बाद 2011 में घोषित टीजीटी-पीजीटी की भर्ती के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है।

बोर्ड ने टीजीटी परीक्षा दो चरणों 25 अगस्त और एक सितंबर तथा पीजीटी परीक्षा आठ सितंबर को कराने की घोषणा की है। पहले यह परीक्षा 14, 21 और 28 जुलाई को कराने की घोषणा की गई थी।

नई तिथि की घोषणा के बाद परीक्षार्थियों में शिक्षक भर्ती के चयन की संभावना जगी है। इस परीक्षा में टीजीटी और पीजीटी मिलाकर पांच लाख से अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे।

चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. देवकी नंदन शर्मा ने बताया कि परीक्षा तिथि की घोषणा लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन बोर्ड सहित सभी आयोगों की विभिन्न परीक्षाओं की तिथियों पर विचार के बाद किया गया है। विस्तृत जानकारी चयन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से दो चरणों में होने वाली टीजीटी परीक्षा में लगभग 3.46 लाख परीक्षार्थी 15 विषयों के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे।

25 अगस्त को होने वाली परीक्षा में पहली पाली 10 से 12 बजे के बीच टीजीटी हिन्दी, अंग्रेजी, साइंस और दूसरी पाली दो से चार बजे के बीच में टीजीटी जीवविज्ञान, गृहविज्ञान, कामर्स एवं फिजिकल एजूकेशन की परीक्षा होगी।

टीजीटी दूसरे चरण की परीक्षा एक सितंबर को होगी, इसमें पहली पाली में उर्दू, सामाजिक विज्ञान, संगीत, कृषि तथा दूसरी पाली में टीजीटी संस्कृत, गणित एवं कला विषय की परीक्षा होगी।

पीजीटी परीक्षा आठ सितंबर को
चयन बोर्ड की ओर से सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रवक्ता पदों (पीजीटी) पर लगभग 1.83 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। 21 विषयों के लिए होने वाली पीजीटी परीक्षा में आठ सितंबर को दो चरणों में होगी।

पहली पाली में 10 से 12 के बीच भौतिकी, अंग्रेजी, संस्कृत, कामर्स, गणित, इतिहास, मनोविज्ञान, कृषि, भूगोल, कला विषय एवं दूसरी पाली दो से चार बजे के बीच रसायन विज्ञान, हिन्दी, जीव विज्ञान, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, समाजशास्त्र, उर्दू, वनस्पति विज्ञान, फिजिकल एजूकेशन एवं संगीत की परीक्षा होगी।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

पीने को पानी नहीं, मैडम के लिए धुल रही सड़कें

road washed for tmc candidate munmun sen पानी की कमी के बाद भी पश्चिम बंगाल के बांकुरा से टीएमसी उम्मीदवार...

2002 दंगा पीड़ितों का दुख, वो अपनी पहचान बताने से कतराते हैं

riots victims don't want to disclose their identity गुजरात दंगों के दौरान बिलक़ीस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था।...

'द गार्डियन' और 'वॉशिंगटन पोस्ट' को पुलित्जर पुरस्कार

'The Guardian' and 'The Washington Post' gets Pulitzer Prize ब्रितानी अख़बार 'द गार्डियन' और अमेरिकी अख़बार 'वॉशिंगटन पोस्ट' को पुलित्ज़र पुरस्कार से...

बैंक में नौकरी का मौका, करें आवेदन

Recruitment in union bank of India यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में कई पदों के लिए 5 मई, 2014 तक...

ख़बरें राज्यों से

जहां महिलाएं हैं संख्या में भारी, पर सियासत में कम भागीदारी

tribal woman voters in jharkhand झारखंड की महिला वोटर की क्या हालत है? चुनावों से उनको क्या उम्मीदें...

सचिन पायलट ने खरीदे हैं फेसबुक लाइक्स: बीजेपी

Sachin Pilot buying fake Facebook likes: BJP सचिन पायलट पर लगा है फेसबुक लाइक्स खरीदने का आरोप। जानिए कितने लाइक्स...

झारखंड की हर सीट पर है बराबरी का मुकाबला

Second Phase Polling in Jharkhand April 17 झारखंड में दूसरे चरण का मतदान 17 अप्रैल को है। इस राउंड में...

देश को टॉफी वाला चाहिए या ट्रॉफी वाला?

narendra modi attacks on rahul gandhi in his hazaribagh's rally राहुल गांधी की ओर से गुजरात के विकास को टॉफी मॉडल करार देने...