Breaking News in Hindi Friday, July 31, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Uttar Pradesh > Cut-off List To Be Sent On A Diet Today

UP TET: डायट पर आज से भेजी जाएगी कट ऑफ लिस्ट

cut-off list to be sent on a diet today
उत्‍तर प्रदेश बेसिक ‌शिक्षा परिषद शुक्रवार से प्रदेश की जिलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए कट ऑफ लिस्ट भेजना शुरू करेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी इसके आधार पर विज्ञापन प्रकाशित करते हुए मेरिट में आने वालों को काउंसलिंग के लिए बुलाएंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने गुरुवार को काउंसलिंग के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश भेज दिया है। इसके अलावा टीईटी में 55 फीसदी अंक पाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों को पात्र मानते हुए उनकी सूची भी जारी कर दी गई है।

प्रदेश में 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षकों की होने वाली भर्ती के लिए रैंक जारी किया जा चुका है। बेसिक शिक्षा परिषद ने गुणांक के आधार पर कटऑफ तय कर लिया है। इसे जिलों में भेजने की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू करने की योजना है।

जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में इसे कब चस्पा किया जाएगा, इस पर फैसला अभी नहीं किया जा सका है। जिलों में कटऑफ भेजे जाने के बाद काउंसलिंग का कार्यक्रम तय किया जाएगा। विभागीय जानकारों की मानें तो कम से कम तीन बार काउंसलिंग की जाएगी।

पहली काउंसलिंग से रिक्त बचने वाले पदों के लिए दूसरी और तीसरी काउंसलिंग की जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि काउंसलिंग में शामिल होने मात्र से नियुक्ति के लिए दावा नहीं किया जा सकेगा। काउंसलिंग में जाने के लिए कोई यात्रा भत्ता भी नहीं दिया जाएगा।

काउंसलिंग के लिए दस्तावेज

आवेदन के समय किया गया रजिस्ट्रेशन का प्रिंट आउट, बैंक में जमा की गई शुल्क की रसीद, ई आवेदन का प्रिंट आउट, शैक्षिक मूल प्रमाण पत्र, जाति, निवास, आरक्षण संबंधी प्रमाण पत्र, सभी अभिलेखों की दो सेट फोटो कापी, दो पासपोर्ट रंगीन फोटो, 10 रुपये के नान जूडिसियल स्टैंप पर शपथ पत्र, ई आवेदन में भरे गए पहचान पत्र मूल रूप, दो बिना टिकट लगा पता लिखा हुआ लिफाफा देना होगा। अंतिम रूप से चयनित होने के बाद किसी भी दशा में अन्य जिलों में काउंसलिंग के लिए अभिलेख वापस नहीं किए जाएंगे।

कोर्ट में सुनवाई 28 को

प्रदेश में प्रशिक्षु अध्यापकों की भर्ती में आयुसीमा पार कर चुके लोगों को भी शामिल किए जाने संबंधी आदेश का अनुपालन करने के मामले में अब 28 जनवरी को सुनवाई होगी। कोर्ट ने नौ जनवरी को आदेश दिया था कि भर्ती प्रक्रिया में उन लोगों को भी शामिल किया जाए जो पिछले विज्ञापन के समय अर्ह थे, परंतु इस बार आयु अधिक या कम हो जाने के कारण आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

इस आदेश के बावजूद बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट नहीं खुली और अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सके। प्रशांत रंजन पांडेय और आशीष मिश्र आदि ने प्रार्थनापत्र देकर कोर्ट का ध्यान इस समस्या की ओर दिलाया। न्यायमूर्ति अरुण टंडन ने राज्य सरकार से बृहस्पतिवार को इस पर अपना पक्ष रखने को कहा था। स्थायी अधिवक्ता ने सुनवाई के समय जवाब दाखिल करने के लिए और समय की मांग की। इस पर कोर्ट ने उनको सोमवार तक की मोहलत दी है।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

याकूब की फांसी पर बौखलाई डी कंपनी, छोटा शकील ने दी धमकी

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी छोटा शकील ने याकूब मेमन की फांसी को 'नाइंसाफी' करार दिया है।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Uttar Pradesh News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

कोयला घोटालाः मधु कोड़ा समेत नौ के खिलाफ आरोप तय

charged against Madhu Koda in coal block scandal कोल ब्लॉक आवंटन घोटाले में आरोपी झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा सहित...

नीतीश को मोदी सरकार ने दिया झटका

No special status to Bihar सरकार ने बिहार के लिए केंद्रीय मदद बढ़ाते हुए राज्य को विशेष श्रेणी...

याकूब पर त्रिपुरा के राज्यपाल का विवादित बयान, हंगामा

Controversial statement by Tripura's Governor on Yakub. त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय के एक ट्वीट पर विवाद हो गया है।...

हिंदू आतंकवाद के बहाने राजनाथ ने कांग्रेस को घेरा

Hindu terrorism used for Change the direction of the investigation of attack गुरदासपुर में हुए फिदाइन हमले पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में पलटवार...

ख़बरें राज्यों से

जदयू को फिर लगा झटका, बागी विधायक बहाल

reinstatement four MLA fo JDU पटना हाईकोर्ट ने जदयू के बाकी 4 बागी विधायकों की भी सदस्यता बहाल...

चार नक्सलियों के सिर पर रखा गया एक-एक करोड़ का ईनाम

jharkhand govt increase the reward on naxalite leaders नक्सलियों के प्रति लगातार सख्त रुख अपनाए हुए झारखंड सरकार ने अब चार...

स्कूल बस का कंडक्टर डराकर करता रहा बच्ची से रेप

school bus conductor raped with six year old girl जयपुर में एक बच्ची से उसकी स्कूल बस का कंडक्टर बलात्कार करता था,...

बच्ची की चीख सुनकर पहुंची भीड़ ने मार डाला रेप का आरोपी

A man lynched for raping with minor girl बिहार के समस्तीपुर में एक 12 साल की बच्ची से बलात्कार करने के...
UP News in Hindi - Get the latest news of up in Hindi - Saar se Vistaar tak! only on Amarujala.com. Keep yourself up-to-date about the recent incidents, current affairs and daily news of Uttar Pradesh cities including Lucknow, Agra, Allahabad, Varanasi, Kanpur, Gorakhpur, Moradabad, Noida, Ghaziabad and other major cities of UP. Read daily UP news in Hindi on Amarujala.com and get unbiased analytical views on recent events and incidents in Uttar Pradesh.