Hindi News Sunday, February 07, 2016
ताज़ा ख़बर >
Switch to News Lite, Fast Version

Home > State > Uttar Pradesh > Cut-off List To Be Sent On A Diet Today

UP TET: डायट पर आज से भेजी जाएगी कट ऑफ लिस्ट

cut-off list to be sent on a diet today
उत्‍तर प्रदेश बेसिक ‌शिक्षा परिषद शुक्रवार से प्रदेश की जिलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए कट ऑफ लिस्ट भेजना शुरू करेगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी इसके आधार पर विज्ञापन प्रकाशित करते हुए मेरिट में आने वालों को काउंसलिंग के लिए बुलाएंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने गुरुवार को काउंसलिंग के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश भेज दिया है। इसके अलावा टीईटी में 55 फीसदी अंक पाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों को पात्र मानते हुए उनकी सूची भी जारी कर दी गई है।

प्रदेश में 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षकों की होने वाली भर्ती के लिए रैंक जारी किया जा चुका है। बेसिक शिक्षा परिषद ने गुणांक के आधार पर कटऑफ तय कर लिया है। इसे जिलों में भेजने की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू करने की योजना है।

जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में इसे कब चस्पा किया जाएगा, इस पर फैसला अभी नहीं किया जा सका है। जिलों में कटऑफ भेजे जाने के बाद काउंसलिंग का कार्यक्रम तय किया जाएगा। विभागीय जानकारों की मानें तो कम से कम तीन बार काउंसलिंग की जाएगी।

पहली काउंसलिंग से रिक्त बचने वाले पदों के लिए दूसरी और तीसरी काउंसलिंग की जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि काउंसलिंग में शामिल होने मात्र से नियुक्ति के लिए दावा नहीं किया जा सकेगा। काउंसलिंग में जाने के लिए कोई यात्रा भत्ता भी नहीं दिया जाएगा।

काउंसलिंग के लिए दस्तावेज

आवेदन के समय किया गया रजिस्ट्रेशन का प्रिंट आउट, बैंक में जमा की गई शुल्क की रसीद, ई आवेदन का प्रिंट आउट, शैक्षिक मूल प्रमाण पत्र, जाति, निवास, आरक्षण संबंधी प्रमाण पत्र, सभी अभिलेखों की दो सेट फोटो कापी, दो पासपोर्ट रंगीन फोटो, 10 रुपये के नान जूडिसियल स्टैंप पर शपथ पत्र, ई आवेदन में भरे गए पहचान पत्र मूल रूप, दो बिना टिकट लगा पता लिखा हुआ लिफाफा देना होगा। अंतिम रूप से चयनित होने के बाद किसी भी दशा में अन्य जिलों में काउंसलिंग के लिए अभिलेख वापस नहीं किए जाएंगे।

कोर्ट में सुनवाई 28 को

प्रदेश में प्रशिक्षु अध्यापकों की भर्ती में आयुसीमा पार कर चुके लोगों को भी शामिल किए जाने संबंधी आदेश का अनुपालन करने के मामले में अब 28 जनवरी को सुनवाई होगी। कोर्ट ने नौ जनवरी को आदेश दिया था कि भर्ती प्रक्रिया में उन लोगों को भी शामिल किया जाए जो पिछले विज्ञापन के समय अर्ह थे, परंतु इस बार आयु अधिक या कम हो जाने के कारण आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

इस आदेश के बावजूद बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट नहीं खुली और अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सके। प्रशांत रंजन पांडेय और आशीष मिश्र आदि ने प्रार्थनापत्र देकर कोर्ट का ध्यान इस समस्या की ओर दिलाया। न्यायमूर्ति अरुण टंडन ने राज्य सरकार से बृहस्पतिवार को इस पर अपना पक्ष रखने को कहा था। स्थायी अधिवक्ता ने सुनवाई के समय जवाब दाखिल करने के लिए और समय की मांग की। इस पर कोर्ट ने उनको सोमवार तक की मोहलत दी है।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी, कोर्ट का बड़ा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में कहा है कि प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले परीक्षार्थी अब अपनी उत्तर पुस्तिका की प्रति और साक्षात्कार के अंक प्राप्त कर सकते हैं।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Uttar Pradesh News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

भारत के खिलाफ 'महामुकाबले' से पहले पाक को लगा झटका

Yasir Shah suspended for three months इस महीने के अंत में एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच...

स्नोडेन का दावा, अब भी जिंदा है लादेन

Edward Snowden claims Osama bin Laden still alive सीआईए के पूर्व कर्मचारी एडवर्ड स्नोडन ने दावा किया कि ओसाबा बिन लादेन...

कप्तान की पारी ने टीम इंडिया को क्लीन स्वीप से बचाया

india women cricket team won final odi against australia कप्तान की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया सीरीज के तीसरे और...

मैनचेस्टर सिटी को हराकर शीर्ष पर पहुंचा लीसेस्टर

english premier league match लीसेस्टर सिटी ने इंग्लिश प्रीमियर लीग के तहत खेले गए एक मुकाबले में...

ख़बरें राज्यों से

इश्क में दगा के बाद महिला ने प्रेमी के शरीर में ठोंकी कील

woman Occupied spike to lover's body बिहार में जरायम की दुनिया में रोज नई वारदात सामने आ रही हैं।...

पिता वेल्डर, बेटे को माइक्रोसॉफ्ट ने दी 1.02 करोड़ की जॉब

Microsoft offered 1.02 crore job to welder son बिहार के खगड़िया में वेल्डिंग की एक छोटी सी दुकान करने वाले चन्द्रकांत...

बिहारः एके-47 से लोजपा नेता की हत्या

Bihar: LJP leader murderd by AK 47 बिहार में एक बार फिर सरेराह गोलियां तड़तड़ाईं। निशाना वैशाली जिले के लोजपा...

सिंहस्थ मेले के बाद चली जाएगी शिवराज की कुर्सी?

After every singhasth mela there was change over in power of state government अप्रैल में आयोजित होने वाले सिंहस्थ कुंभ से जुड़े एक मिथक ने सियासी...
UP News in Hindi - Get the latest news of up in Hindi - Saar se Vistaar tak! only on Amarujala.com. Keep yourself up-to-date about the recent incidents, current affairs and daily news of Uttar Pradesh cities including Lucknow, Agra, Allahabad, Varanasi, Kanpur, Gorakhpur, Moradabad, Noida, Ghaziabad and other major cities of UP. Read daily UP news in Hindi on Amarujala.com and get unbiased analytical views on recent events and incidents in Uttar Pradesh.