Breaking News in Hindi Saturday, May 30, 2015

Home > City > Jalandhar > In Punjab Become Cow Service Commission

गो सेवा आयोग बनने का रास्ता साफ

in punjab become cow Service Commission
भाजपा के जबरदस्त दबाव के बाद पंजाब में गो सेवा आयोग बनने का रास्ता साफ हो गया है। आगामी चंद दिन में सीएम बादल इसकी अधिकारिक रूप से घोषणा करने जा रहे हैं।

आयोग बनने से गायों और गोशाला की हालत सुधारने के लिए केंद्र सरकार से करोड़ों रुपये पंजाब को मिल जाएंगे। आयोग बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने डेढ़ साल पहले पंजाब में जोगा कांड के बाद की थी। गो सेवा आयोग गठित करने वाला पंजाब देश का 12वां राज्य हो जाएगा।

पंजाब में भाजपा इसको एक बड़ी उपलब्धि के रूप में लेकर इसका प्रचार जोरशोर से करने की तैयारी कर रही है। पिछले साल गांव जोगा में गायों का वध कर दिया गया था। इसके बाद से भाजपा ने सीएम बादल पर दबाव बनाया था कि कमीशन की स्थापना की जाए ताकि गोवध को रोका जा सके। इसके अलावा कई मांगों को लेकर सीएम हाउस पर प्रेशर बनाया हुआ था।

पंजाब में गोशाला की जमीनों पर माफिया का कब्जा चल रहा था। 3 अप्रैल 2013 को गोचर रिलीज कमेटी का गठन सरकार ने किया, जिसका चेयरमैन सीएम के सलाहकार तीक्ष्ण सूद को लगाया गया था। भाजपा की दूसरी मांग थी कि गोहत्या तभी रुकेगी जब पंजाब में 10 साल की सजा का प्रावधान हो। गो सेवा बोर्ड के पूर्व चेयरमैन कीमती भगत ने खाका तैयार किया और सीएम व कैबिनेट ने 29 अक्तूबर 2013 को 10 साल की सजा की नोटिफिकेशन कर दी।

इसके अलावा 2011 में गोरक्षा सेल, गोशाला में डाक्टरी सहायता प्रदान करना, गोशाला के हाउस टैक्स माफ करना, गांव जोगा में राष्ट्रीय शहीदी स्मारक बनाना और जालंधर में गोमांस चेक करने की देश की तीसरी लैबोरेटरी की स्थापना की मांग भाजपा की तरफ से थी, जिसको हाल ही में दिनों में पूरा कर लिया गया।

दो-चार दिन में सीएम घोषणा करेंगे : कमल शर्मा
पंजाब भाजपा के प्रधान कमल शर्मा ने अमर उजाला से बातचीत में कहा कि उन्होंने 8 नवंबर को भारतीय जनता पाटी के राष्ट्रीय नेता शांता कुमार व जेपी नड्डा के साथ मुलाकात कर आयोग के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया। उन्होंने इस बात पर आपत्ति भी जाहिर की कि डेढ़ साल से यह आयोग पंजाब में क्यों बन नहीं पा रहा है।

सीएम ने आदेश जारी कर दिए हैं और फाइल दो-तीन दिन में क्लीयर हो जाएगी और पंजाब में आयोग की स्थापना हो जाएगी। सीएम ने इस फाइल को तत्काल पास करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

पंजाब में बड़ा बदलाव होगा
गो सेवा बोर्ड के पूर्व चेयरमैन कीमती भगत का कहा है कि आयोग बनने के बाद एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। पंजाब में 415 गोशालाएं हैं, जो सिर्फ दान के सहारे चल रही हैं। इनकी हालत दयनीय है। गोशाला मेें गायों को रखने का पूरा प्रबंध न होने के कारण वे सड़कों पर घूमती हैं, जिसका फायदा गो तस्कर उठाते हैं। यही वजह है कि पंजाब में 350 केस गोहत्या व तस्करी के विचाराधीन हैं।

पंजाब में बोर्ड की स्थापना के बाद काफी कुछ किया गया, जिसमें मुख्य 10 साल की सजा का प्रावधान प्रमुख है लेकिन आयोग की स्थापना से आर्थिक संकट दूर हो जाएगा। केंद्र सरकार आयोग को गोशाला के लिए पूरा फंड मुहैया करवाती है। केंद्र सरकार से पैसा लेकर गोशाला की हालत को जहां सुधारा जाएगा वहीं चारे की कमी भी नहीं रहेगी।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

42 तस्वीरों में देखिए सिगरेट से कैसे धुंआ होती है जिंदगी

31 मई, दुनिया भर में एंटी स्मोकिंग डे के तौर पर मनाया जाता है। इन पोस्टरों को देखिए, सोचिए और कुछ करिए।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Tags »

punjab jalandhar
Jalandhar News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

राहुल गांधी के भड़कीं स्मृति ईरानी, ट्विटर पर निकाली भड़ास

Rahul Gandhi and Smriti Irani take their battle on twitter छात्र समूह अंबेडकर-पेरियार सर्कल के खिलाफ कार्रवाई के मसले पर शुक्रवार को स्मृति...

भ्रष्टाचार और गिरफ्तारी के बीच ब्लाटर पांचवीं बार बने फीफा के बॉस

Sepp Blatter wins re-election as FIFA president विश्व के सबसे पसंदीदा खेल फुटबॉल पर भ्रष्टाचार स्कैंडल के बाद उठे विरोध...

आतं‌‌क‌ियों से कहीं ज्यादा खूंखार हैं ISIS की 'ख‌िलाफा हसीनाएं', तस्वीरें

IS women terrorist pictures आतंक‌ियों से कहीं ज्यादा खूंखार हैं आईएस की ये ख‌िलाफाएं। ये मरने और...

यूपी: व्हाइटनर लगाने वाले दरोगा भर्ती परीक्षा से बाहर

allahabad high courts decission on police recruitment दरोगा भर्ती परीक्षा 2011 में व्हाइटनर इस्तेमाल करने वाले 810 अभ्यर्थियों का परिणाम...

ख़बरें राज्यों से

एक हाथी की दहशत, तबाह हो गया पूरा गांव

elephant demolished houses in chhattisgarh village छत्तीसगढ़ के जसपुर में एक हाथी के डर के मारे 150 से ज्यादा...

भगवान नहीं मिले तो काट लिया खुद का गला

man cut his throat because god not meat छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में भगवान न मिलने से क्षुब्‍ध एक युवक ने खुद...

ओंकारेश्वर के 400 पुजारियों ने दी मुस्लिम बनने की धमकी

400 priests had threatened to adopt Islam प्रमुख ज्योर्तिलिंग ओंकारेश्वर के पुजारियों ने परिवार सहित इस्लाम धर्म अपनाने की धमकी...

35 साल की विधवा को 100 लोगों के सामने जिंदा जलाया

widow woman burn alive in front of 100 people in bihar क्या भारत में भी कहीं न कहीं तालिबानी ताकतें जिंदा है? ऐसा क्यों...