Breaking News in Hindi Thursday, July 24, 2014
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Haryana

लाखों जाट वोटरों के आगे झुकी कांग्रेस

jat reservation in center
केंद्र की नौकरियों में भी जाटों को ओबीसी कोटे के तहत पांच प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हरी झंडी दिखा दी।


कांग्रेस के इस फैसले को चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से जोड़कर देखा जा रहा है। जाटों ने आरक्षण न मिलने पर जनवरी और फरवरी में दिल्ली कूच और चुनावों में कांग्रेस का सफाया करने की चेतावनी दी थी। अब कांग्रेस हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली समेत दस राज्यों में दबदबा रखने वाले जाटों को लोकसभा चुनाव से पहले लुभाना चाहती थी। वहीं, इस फैसले को हरियाणा के विभिन्न जाट संगठनों और खापों ने संघर्ष की जीत बताया है। अब नेशनल कमीशन ऑफ बैकवर्ड क्लास की रिपोर्ट के बाद जाटों को आरक्षण मिल जाएगा।

महापंचायत कर जताएंगे सीएम का आभार

सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह नैन ने कहा कि उनकी जिंदगी का मकसद पूरा हो गया है। जाटों को उनका हक मिलने वाला है। नैन ने कहा कि केंद्र सरकार व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार व्यक्त करने के लिए जल्द की खापों की सबसे बड़ी महापंचायत होगी।

एक साल चली केंद्र से लड़ाई
हरियाणा सरकार द्वारा 17 दिसंबर 2012 को ओबीसी में विशेष श्रेणी बनाकर आरक्षण देने की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा समेत देश भर के जाट एकजुट हुए और उन्होंने केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण की मांग शुरू कर दी। ठीक एक साल दो दिन बाद देश के जाटों को यह सफलता मिली है।



हरियाणा में भी ओबीसी में मिले आरक्षण
सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति प्रवक्ता सूबे सिंह सैमाण ने कहा कि जाटों को उनका अधिकार मिला है। खापें और जाट आरक्षण संघर्ष समितियां काफी लंबे समय से संघर्ष कर रही थीं। उन्होंने हरियाणा सरकार से यह मांग की है कि अब तो हरियाणा से जाट आरक्षण को विशेष दर्जा से खत्म किया जाए क्योंकि केंद्र सरकार ने जाटों को ओबीसी में शामिल करके ही जाटों के लिए आरक्षण देने की घोषणा की है। बराह बारहा के प्रधान कुलदीप सिंह ढांडा ने कहा कि अब जाटों के पढ़े लिखे बेरोजगार युवकों को केंद्र की नौकरियों में आरक्षण मिलने लगेगा। इससे जाटों की लचर हो चुकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। अखिल भारतीय जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश मान और श्योराण खाप 25 के प्रधान विजेंद्र सिंह ने मंत्रिमंडल के इस फैसले पर खुशी जताई।

तीन शहीदों के परिवारों का करें सम्मान : मलिक

गठवाल खाप के बलजीत सिंह मलिक ने कहा कि जाट आरक्षण के आंदोलन में हिसार जिले के गांव मैय्यड़ में सुनील श्योराण व संदीप और फतेहाबाद में विजय कड़वासरा शहीद हुए थे। इन तीनों शहीदों का बलिदान रंग लाया है। पूरे देश के जाटों को सबसे पहले इन शहीद परिवारों का आभार व्यक्त करना चाहिए।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

रेप में भारत तीसरे और हत्या में दूसरे नंबर पर

india on third position in rape and second in murder हमारे देश में जहां एक तरफ महिलाएं देवी के रूप में पूजी जातीं...

भारत-पाक विदेश सचिवों की वार्ता 25 अगस्त को

indo pak foreign secretary level talks भारत-पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता आगामी 25 अगस्त को इस्लामाबाद...

'भ्रष्ट' जज मामला: सरकार ने मनमोहन पर साधा निशाना

modi govt attack on manmohan singh ‘भ्रष्ट’ जज की नियुक्ति और सेवा विस्तार पर जारी विवाद के बाद अब...

'क्या मोदी भगवान हैं जो दर्शन देकर चले गए'

mallikarjun kharge question about narendra modi in lok sabha लोकसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे ब्रिक्स सम्मेलन पर पीएम को घेरने की तैयारी में...

ख़बरें राज्यों से

अलीगढ़: बुजुर्ग महिला समेत 3 दलितों की पीटकर हत्या

three dalits killed in aligarh यूपी की ध्वस्त कानून-व्यवस्था पर फिर बदनुमा दाग लगा है। अलीगढ़ जिले में...

'टाइम वेस्ट कर रही है वसुंधरा सरकार'

gehlot targets vasundhra government राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनकी सरकार के कामकाज को लेकर पूर्व...

वसुंधरा सरकार के इस दावे क्या आप सहमत हैं?

Rajasthan government says no inflation in state राजस्थान सरकार ने बुधवार को विधानसभा में दावा किया कि प्रदेश में महंगाई...

भारी बारिश, छत्तीसगढ़ में 300 गांव अंधेरे में डूबे

natural disaster_Chhattisgarh rivers_Chhattisgarh flood पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के चलते छत्तीसगढ़ के लगभग 300 गांव...