Breaking News in Hindi Monday, December 22, 2014
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Haryana > Jat Reservation In Center

लाखों जाट वोटरों के आगे झुकी कांग्रेस

jat reservation in center
केंद्र की नौकरियों में भी जाटों को ओबीसी कोटे के तहत पांच प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हरी झंडी दिखा दी।


कांग्रेस के इस फैसले को चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से जोड़कर देखा जा रहा है। जाटों ने आरक्षण न मिलने पर जनवरी और फरवरी में दिल्ली कूच और चुनावों में कांग्रेस का सफाया करने की चेतावनी दी थी। अब कांग्रेस हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली समेत दस राज्यों में दबदबा रखने वाले जाटों को लोकसभा चुनाव से पहले लुभाना चाहती थी। वहीं, इस फैसले को हरियाणा के विभिन्न जाट संगठनों और खापों ने संघर्ष की जीत बताया है। अब नेशनल कमीशन ऑफ बैकवर्ड क्लास की रिपोर्ट के बाद जाटों को आरक्षण मिल जाएगा।

महापंचायत कर जताएंगे सीएम का आभार

सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह नैन ने कहा कि उनकी जिंदगी का मकसद पूरा हो गया है। जाटों को उनका हक मिलने वाला है। नैन ने कहा कि केंद्र सरकार व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार व्यक्त करने के लिए जल्द की खापों की सबसे बड़ी महापंचायत होगी।

एक साल चली केंद्र से लड़ाई
हरियाणा सरकार द्वारा 17 दिसंबर 2012 को ओबीसी में विशेष श्रेणी बनाकर आरक्षण देने की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा समेत देश भर के जाट एकजुट हुए और उन्होंने केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण की मांग शुरू कर दी। ठीक एक साल दो दिन बाद देश के जाटों को यह सफलता मिली है।


हरियाणा में भी ओबीसी में मिले आरक्षण
सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति प्रवक्ता सूबे सिंह सैमाण ने कहा कि जाटों को उनका अधिकार मिला है। खापें और जाट आरक्षण संघर्ष समितियां काफी लंबे समय से संघर्ष कर रही थीं। उन्होंने हरियाणा सरकार से यह मांग की है कि अब तो हरियाणा से जाट आरक्षण को विशेष दर्जा से खत्म किया जाए क्योंकि केंद्र सरकार ने जाटों को ओबीसी में शामिल करके ही जाटों के लिए आरक्षण देने की घोषणा की है। बराह बारहा के प्रधान कुलदीप सिंह ढांडा ने कहा कि अब जाटों के पढ़े लिखे बेरोजगार युवकों को केंद्र की नौकरियों में आरक्षण मिलने लगेगा। इससे जाटों की लचर हो चुकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। अखिल भारतीय जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश मान और श्योराण खाप 25 के प्रधान विजेंद्र सिंह ने मंत्रिमंडल के इस फैसले पर खुशी जताई।

तीन शहीदों के परिवारों का करें सम्मान : मलिक

गठवाल खाप के बलजीत सिंह मलिक ने कहा कि जाट आरक्षण के आंदोलन में हिसार जिले के गांव मैय्यड़ में सुनील श्योराण व संदीप और फतेहाबाद में विजय कड़वासरा शहीद हुए थे। इन तीनों शहीदों का बलिदान रंग लाया है। पूरे देश के जाटों को सबसे पहले इन शहीद परिवारों का आभार व्यक्त करना चाहिए।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Haryana News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

सेंसेक्स में 330 अंक का तगड़ा उछाल

sensex rise 330 points in a single day. वैश्विक बाजारों में मजबूत रुझानों के बीच बैंकिंग, एफएमसीजी और ऑटो सेक्टरों में...

पप्पू ने स्पीकर पर उछाला पेपर, फिर मांगी माफी

Pappu Yadav flings papers at deputy speaker, apoligige लोकसभा में धर्म परिवर्तन के मुद्दे पर हंगामे के दौरान आरजेडी नेता ने...

सहवाग और उन्मुक्त ने दिलाई दिल्ली को बढ़त

Good show by Sehwag, Unmukt as Delhi take 1st innings lead वीरेंद्र सहवाग और उन्मुक्त चंद ने रणजी ट्रॉफी मैच के दूसरे दिन दिल्ली...

सारण में थानाध्यक्ष को मारी गोली

Murder of police inspector in patana बिहार के सारण जिले में कौडिय़ा रेलवे क्रॉसिंग पर ईसुआपुर थानाध्यक्ष संजय तिवारी...

ख़बरें राज्यों से

आगरा में व्यापारी नेता की हत्या

businessmen murdered at Agra आगरा में हुई एक सनसनीखेज वारदात में दिनदहाड़े एक व्यापारी नेता की हत्या...

माड़ी मुस्तफा में दो माह में 14 मौत से हड़कंप

moga, two, month, 14, death, reported बाघापुराना सब डिवीजन के अधीन आते गांव माड़ी मुस्तफा में दो माह में...

राजस्थान: रोडवेज बसों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

Rajasthan Roadways buses will CCTV cameras. राजस्थान रोडवेज की बस में सफर करने वाले अब तीसरी नजर यानी सीसीटीवी...

नशा तस्करी में दस साल कैद व एक लाख जुर्माना

 Punjab, Drug trafficking, Ten years imprisonment, One lakh fine जिले की फास्ट ट्रैक अदालत ने नशा तस्करी में दोषी एक व्यक्ति को...