Breaking News in Hindi Monday, April 27, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Haryana > Jat Reservation In Center

लाखों जाट वोटरों के आगे झुकी कांग्रेस

jat reservation in center
केंद्र की नौकरियों में भी जाटों को ओबीसी कोटे के तहत पांच प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हरी झंडी दिखा दी।


कांग्रेस के इस फैसले को चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से जोड़कर देखा जा रहा है। जाटों ने आरक्षण न मिलने पर जनवरी और फरवरी में दिल्ली कूच और चुनावों में कांग्रेस का सफाया करने की चेतावनी दी थी। अब कांग्रेस हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली समेत दस राज्यों में दबदबा रखने वाले जाटों को लोकसभा चुनाव से पहले लुभाना चाहती थी। वहीं, इस फैसले को हरियाणा के विभिन्न जाट संगठनों और खापों ने संघर्ष की जीत बताया है। अब नेशनल कमीशन ऑफ बैकवर्ड क्लास की रिपोर्ट के बाद जाटों को आरक्षण मिल जाएगा।


महापंचायत कर जताएंगे सीएम का आभार

सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह नैन ने कहा कि उनकी जिंदगी का मकसद पूरा हो गया है। जाटों को उनका हक मिलने वाला है। नैन ने कहा कि केंद्र सरकार व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार व्यक्त करने के लिए जल्द की खापों की सबसे बड़ी महापंचायत होगी।

एक साल चली केंद्र से लड़ाई
हरियाणा सरकार द्वारा 17 दिसंबर 2012 को ओबीसी में विशेष श्रेणी बनाकर आरक्षण देने की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा समेत देश भर के जाट एकजुट हुए और उन्होंने केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण की मांग शुरू कर दी। ठीक एक साल दो दिन बाद देश के जाटों को यह सफलता मिली है।


हरियाणा में भी ओबीसी में मिले आरक्षण
सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति प्रवक्ता सूबे सिंह सैमाण ने कहा कि जाटों को उनका अधिकार मिला है। खापें और जाट आरक्षण संघर्ष समितियां काफी लंबे समय से संघर्ष कर रही थीं। उन्होंने हरियाणा सरकार से यह मांग की है कि अब तो हरियाणा से जाट आरक्षण को विशेष दर्जा से खत्म किया जाए क्योंकि केंद्र सरकार ने जाटों को ओबीसी में शामिल करके ही जाटों के लिए आरक्षण देने की घोषणा की है। बराह बारहा के प्रधान कुलदीप सिंह ढांडा ने कहा कि अब जाटों के पढ़े लिखे बेरोजगार युवकों को केंद्र की नौकरियों में आरक्षण मिलने लगेगा। इससे जाटों की लचर हो चुकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। अखिल भारतीय जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश मान और श्योराण खाप 25 के प्रधान विजेंद्र सिंह ने मंत्रिमंडल के इस फैसले पर खुशी जताई।

तीन शहीदों के परिवारों का करें सम्मान : मलिक

गठवाल खाप के बलजीत सिंह मलिक ने कहा कि जाट आरक्षण के आंदोलन में हिसार जिले के गांव मैय्यड़ में सुनील श्योराण व संदीप और फतेहाबाद में विजय कड़वासरा शहीद हुए थे। इन तीनों शहीदों का बलिदान रंग लाया है। पूरे देश के जाटों को सबसे पहले इन शहीद परिवारों का आभार व्यक्त करना चाहिए।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

नेपाल में भूकंप के बाद कैसी है जिंदगी, देखें तस्वीरें

नेपाल में आए भूकंप के बाद यहां के हालात दर्दनाक हो गए हैं। लोग लाशों के ढेर में अपनों की पहचान कर रहे हैं, तो कोई जिंदगी बचाने की जद्दोजहद में है।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Haryana News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

झारखंड बोर्ड दसवीं और बारहवीं का परिणाम आज

jharkhand 10th and 12th class board result release today झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) दसवीं और बारहवीं का परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित...

जान‌िए क्या है भूकंप की भविष्यवाणी का सच

truth of earthquake predictions क्या भूकंप का पूर्वानुमान लगाना संभव है? क्या वैज्ञानिकों को ये मालूम हो...

नेपाल त्रासदीः 'चीन अपने लोगों को ले गया, और हम फंसे हुए हैं'

nepal earthquake: afacted people unhappy to indian government नेपाल में बड़ी संख्या में फंसे भारतीयों को जल्द रेसक्यू न किए जाने...

परमाणु विस्फोट जैसा ‌था एवरेस्ट पर आया तूफान, वी‌डियो

avalanche on mount everest after massive earthquake hits nepal video शनिवार को 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद एवरेस्ट पर बर्फीला तूफान आ...

ख़बरें राज्यों से

नौकरी के लिए बने माओवादी, और अब हुए बरोजगार

jharkhand men who lured into surrendering as maoists ये झारखंड के उन पांच सौ चौदह असहाय बेरोजगारों की कहानी है जिन्हें...

राजस्थान में 42 किसानों ने तोड़ा दम

42 farmer died in rajasthan बुधवार देर रात भरतपुर जिले की कम्हेर पंचायत समिति के गांव सांतरूक के...

आत्महत्या करने वाले किसान गजेंद्र के परिजनों का बड़ा खुलासा

big reveal about farmer gajendra sing suicide case आप की रैली में फंदा लगाने वाले गजेन्द्र पंचतत्व में विलीन हो गए,...

छत्तीसगढ़ः लापता गाय की तलाश में गए गांव के चार लोगों की मौत

four people died in chhattisgarh गांव में एक किसान की गाय की तलाश में गए गांव के ही...