Breaking News in Hindi Wednesday, March 04, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Haryana > Jat Reservation In Center

लाखों जाट वोटरों के आगे झुकी कांग्रेस

jat reservation in center
केंद्र की नौकरियों में भी जाटों को ओबीसी कोटे के तहत पांच प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हरी झंडी दिखा दी।


कांग्रेस के इस फैसले को चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से जोड़कर देखा जा रहा है। जाटों ने आरक्षण न मिलने पर जनवरी और फरवरी में दिल्ली कूच और चुनावों में कांग्रेस का सफाया करने की चेतावनी दी थी। अब कांग्रेस हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली समेत दस राज्यों में दबदबा रखने वाले जाटों को लोकसभा चुनाव से पहले लुभाना चाहती थी। वहीं, इस फैसले को हरियाणा के विभिन्न जाट संगठनों और खापों ने संघर्ष की जीत बताया है। अब नेशनल कमीशन ऑफ बैकवर्ड क्लास की रिपोर्ट के बाद जाटों को आरक्षण मिल जाएगा।

महापंचायत कर जताएंगे सीएम का आभार

सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह नैन ने कहा कि उनकी जिंदगी का मकसद पूरा हो गया है। जाटों को उनका हक मिलने वाला है। नैन ने कहा कि केंद्र सरकार व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार व्यक्त करने के लिए जल्द की खापों की सबसे बड़ी महापंचायत होगी।

एक साल चली केंद्र से लड़ाई
हरियाणा सरकार द्वारा 17 दिसंबर 2012 को ओबीसी में विशेष श्रेणी बनाकर आरक्षण देने की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा समेत देश भर के जाट एकजुट हुए और उन्होंने केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण की मांग शुरू कर दी। ठीक एक साल दो दिन बाद देश के जाटों को यह सफलता मिली है।


हरियाणा में भी ओबीसी में मिले आरक्षण
सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति प्रवक्ता सूबे सिंह सैमाण ने कहा कि जाटों को उनका अधिकार मिला है। खापें और जाट आरक्षण संघर्ष समितियां काफी लंबे समय से संघर्ष कर रही थीं। उन्होंने हरियाणा सरकार से यह मांग की है कि अब तो हरियाणा से जाट आरक्षण को विशेष दर्जा से खत्म किया जाए क्योंकि केंद्र सरकार ने जाटों को ओबीसी में शामिल करके ही जाटों के लिए आरक्षण देने की घोषणा की है। बराह बारहा के प्रधान कुलदीप सिंह ढांडा ने कहा कि अब जाटों के पढ़े लिखे बेरोजगार युवकों को केंद्र की नौकरियों में आरक्षण मिलने लगेगा। इससे जाटों की लचर हो चुकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। अखिल भारतीय जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश मान और श्योराण खाप 25 के प्रधान विजेंद्र सिंह ने मंत्रिमंडल के इस फैसले पर खुशी जताई।

तीन शहीदों के परिवारों का करें सम्मान : मलिक

गठवाल खाप के बलजीत सिंह मलिक ने कहा कि जाट आरक्षण के आंदोलन में हिसार जिले के गांव मैय्यड़ में सुनील श्योराण व संदीप और फतेहाबाद में विजय कड़वासरा शहीद हुए थे। इन तीनों शहीदों का बलिदान रंग लाया है। पूरे देश के जाटों को सबसे पहले इन शहीद परिवारों का आभार व्यक्त करना चाहिए।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Haryana News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

सरकार की संसद में किरकिरी, विपक्ष का संशोधन पास

opposition amendment passed in rajya sabha प्रधानमंत्री मोदी जिस राज्यसभा में विपक्षियों पर खुलकर हमले कर रहे थे वहीं...

विराट कोहली ने पत्रकार को दी गालियां फिर बोला सॉरी

Virat Kohli abusesed journalist, than say sorry टीम ‌इंडिया के धाकड़ बल्‍लेबाज विराट कोहली एक बार फिर आपा खो बैठे।...

जयशंकर-एजाज मुलाकात से पिघलने लगी रिश्तों पर जमी बर्फ

jaishankar meet ezjaz chaudhary in islamabad भारत पाक रिश्तों पर सात माह से जमी बर्फ मंगलवार से पिघलनी शुरू...

सचिन-ब्रॉयन लारा दिखे एक साथ, खिंचवाई फोटो

sachin share his picture with brian lara on twitter सचिन तेंदुलकर एक ऐसी फोटो ट्विटर पर डाली है जिसे आप भी देखना...

ख़बरें राज्यों से

सदन में हंगामा करने पर 8 कांग्रेसी विधायक निलंबित

9 congress MLA suspended due to disturbence in assembly पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर सदन में हंगामा करनेवाले कांग्रेस...

झारखंडः 32 हजार गांवों में अनपढ़ महिलाओं की जल क्रांति

Revolution of uneducated women for drinking water जल और जीवन को बचाने के लिए झारखंड की महिलाओं की ये अनोखी...

सरकारी कर्मचारियों के संघ शाखाओं में जाने पर बवाल

congress and bsp risining question on nda govt in rajyasabha छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से राज्य कर्मचारियों और प्रशासनिक अधिकारियों को आरएसएस शाखा...

स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 267 पहुंची

Death toll raise 267 in Jaipur from swine flu राजस्थान में स्वाइन फ्लू का मुद्दे से सरकार पीछा नहीं छुड़ा पा रही...