Breaking News in Hindi Wednesday, July 01, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > State > Haryana > Jat Reservation In Center

लाखों जाट वोटरों के आगे झुकी कांग्रेस

jat reservation in center
केंद्र की नौकरियों में भी जाटों को ओबीसी कोटे के तहत पांच प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हरी झंडी दिखा दी।


कांग्रेस के इस फैसले को चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से जोड़कर देखा जा रहा है। जाटों ने आरक्षण न मिलने पर जनवरी और फरवरी में दिल्ली कूच और चुनावों में कांग्रेस का सफाया करने की चेतावनी दी थी। अब कांग्रेस हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली समेत दस राज्यों में दबदबा रखने वाले जाटों को लोकसभा चुनाव से पहले लुभाना चाहती थी। वहीं, इस फैसले को हरियाणा के विभिन्न जाट संगठनों और खापों ने संघर्ष की जीत बताया है। अब नेशनल कमीशन ऑफ बैकवर्ड क्लास की रिपोर्ट के बाद जाटों को आरक्षण मिल जाएगा।

महापंचायत कर जताएंगे सीएम का आभार

सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह नैन ने कहा कि उनकी जिंदगी का मकसद पूरा हो गया है। जाटों को उनका हक मिलने वाला है। नैन ने कहा कि केंद्र सरकार व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार व्यक्त करने के लिए जल्द की खापों की सबसे बड़ी महापंचायत होगी।

एक साल चली केंद्र से लड़ाई
हरियाणा सरकार द्वारा 17 दिसंबर 2012 को ओबीसी में विशेष श्रेणी बनाकर आरक्षण देने की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा समेत देश भर के जाट एकजुट हुए और उन्होंने केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण की मांग शुरू कर दी। ठीक एक साल दो दिन बाद देश के जाटों को यह सफलता मिली है।


हरियाणा में भी ओबीसी में मिले आरक्षण
सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण संघर्ष समिति प्रवक्ता सूबे सिंह सैमाण ने कहा कि जाटों को उनका अधिकार मिला है। खापें और जाट आरक्षण संघर्ष समितियां काफी लंबे समय से संघर्ष कर रही थीं। उन्होंने हरियाणा सरकार से यह मांग की है कि अब तो हरियाणा से जाट आरक्षण को विशेष दर्जा से खत्म किया जाए क्योंकि केंद्र सरकार ने जाटों को ओबीसी में शामिल करके ही जाटों के लिए आरक्षण देने की घोषणा की है। बराह बारहा के प्रधान कुलदीप सिंह ढांडा ने कहा कि अब जाटों के पढ़े लिखे बेरोजगार युवकों को केंद्र की नौकरियों में आरक्षण मिलने लगेगा। इससे जाटों की लचर हो चुकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। अखिल भारतीय जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश मान और श्योराण खाप 25 के प्रधान विजेंद्र सिंह ने मंत्रिमंडल के इस फैसले पर खुशी जताई।

तीन शहीदों के परिवारों का करें सम्मान : मलिक

गठवाल खाप के बलजीत सिंह मलिक ने कहा कि जाट आरक्षण के आंदोलन में हिसार जिले के गांव मैय्यड़ में सुनील श्योराण व संदीप और फतेहाबाद में विजय कड़वासरा शहीद हुए थे। इन तीनों शहीदों का बलिदान रंग लाया है। पूरे देश के जाटों को सबसे पहले इन शहीद परिवारों का आभार व्यक्त करना चाहिए।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

इस शानदार धौलपुर पैलेस पर है विवाद, देखिए क्या है खास

राजस्‍थान के जिस धौलपुर पैलेस को लेकर भाजपा और कांग्रेस में तलवारें खिंची हुई हैं। आप भी देख लीजिए ऐसा क्या है उसमें खास।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Haryana News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड को सुनवाई में आने से छूट

lakhvi get remission form court hearing पाकिस्तान में मुंबई हमले की सुनवाई की रफ्तार सुस्त है, लेकिन इसके मास्टरमाइंड...

चीन ने दी चेतावनी, 'हिंद महासागर को जागीर न समझे भारत'

china warns india, that indian ocean is not his estate चीन ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह हिंद महासागर...

हफीज की गेंदबाजी, फिर बनी पीसीबी के गले की फांस

pcb request to give more time for Mohammad Hafeez मोहम्‍मद हफीज की संदिग्‍ध गेंदबाजी पाक क्रिकेट बोर्ड के गले की फांस बनने...

टीम इंडिया को हराकर न्यूजीलैंड ने लिया पिछली हार का बदला

newzeland women team won against team india टीम इंडिया को हराकर न्यूजीलैंड ने पिछली हार का बदला ले लिया है।...

ख़बरें राज्यों से

मध्य प्रदेश: बस-ट्रॉली में भिड़ंत, 19 की मौत

accident in khandwa, 16 dead मध्य प्रदेश के खंडवा में बस और ट्रॉली की भिड़ंत में 19 की...

शिकायत करने पहुंचा था थाने, HIV पाजीटिव का पता लगते ही पुलिस ने भगाया

police refused to register the complain of a HIV positive man छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में रिक्‍शा चोरी होने की शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंचे...

पिता से दूर वसुंधरा के करीब है दुष्यंत राजे, जानिए उनके बारे में

profile of vasundhra raje's son dushant raje वसुंधरा राजे और ललित मोदी के संबंधों को लेकर बेशक कितना बवाल मचा...

रेप पीड़ितों को सुलह की सलाह न दें जज

No compromise in rape cases:SC सुप्रीम कोर्ट ने रेप पीड़ितों से सुलह के मुद्दे पर सख्ती दिखाते हुए...