Breaking News in Hindi Tuesday, June 30, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Samachar > National > Sex Was On In Osho Ashram Reveals Book

'ओशो के आश्रम में सजती थी सेक्स की मंडी'

sex was on in osho ashram reveals book
अपने भक्तों के बीच 'भगवान ओशो' कहलाने वाले ओशो को लेकर उनकी शिष्या और प्रेमिका मां आनंद शीला ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। ओशो के आश्रम से 55 मिलियन डॉलर का घपला करने के बाद शीला 39 महीनों तक जेल में रहीं। जेल से निकलने के करीब 20 साल बाद शीला ने हाल ही में रीलीज हुई अपनी किताब 'डोंट किल हिम! ए मेम्वर बाई मा आनंद शीला' में अपने गुरू से जुड़े कई अनछुहे पहलुओं को सामने रखा है।

एक माह में 90 लोगों के साथ सेक्स
शीला ने अपनी किताब में लिखा है कि ओशो के आश्रम में अध्यात्म के नाम पर सेक्स की मंडी सजती थी। आश्रम के शिविरों में सबसे ज्यादा चर्चा भी सैक्स पर ही होती थी। भगवान ओशो अपने भक्तों को बताते थे कि सेक्स की इच्छा को दबाना कई कष्टों का कारण है, इसलिए सेक्स की इच्छा को दबाना नहीं चाहिए। वे सेक्स को बिना किसी निर्णय के ‌स्वीकार करने के लिए कहते थे। भगवान के उपदेशों पर चलते हुए उनके सभी शिष्य बिना किसी हिचकिचाहट और नैतिक दबाव के चलते आश्रम में खुलेआम सेक्स करते थे। आश्रम का हर संन्यासी एक महीने में करीब 90 लोगों के साथ सेक्स करता था।

पानी की तरह बरसता था आश्रम में पैसा
किताब के मुताबिक भगवान ओशो बिजनेस करना भी बखूबी जानते थे। उन्होंने ऐसा सिस्टम बनाया हुआ था कि आश्रम के हर हिस्से से आय होती थी। उनके प्रवचन सुनने के लिए आश्रम में प्रवेश शुल्क लगता था। आश्रम में चिकित्सकों का एक ग्रुप भी कार्यरत था, जो मरीजों को देखते थे। चिकित्सा सेवा के साथ-साथ आश्रम के अंदर बुफे में खान-पान की भी व्यवस्‍था थी। आश्रम में आने वाले लोग अपनी इच्छानुसार खाना लेकर भुगतान करते थे। इसके अलावा आश्रम में कई दूसरी शुल्क आधारित सेवाएं भी चलती थीं। इन सभी स्रोतों के जरिए आश्रम में पानी की तरह पैसा बरसता था। भगवान ओशो के आश्रम में हर दिन दान पाने के नए तरीके सोचे जाते थे।

बीमारी के बावजूद सेक्स का प्राथमिकता
आश्रम में संन्यासियों को शिफ्ट में काम करना पड़ता था। आश्रम के संन्यासी भगवान ओशो से इतने प्रभावित थे कि अपनी परवाह किए बिना काम करते थे। यहां तक कि उन्हें रात को सोने के लिए अच्छी जगह भी नहीं मिलती थी। लेकिन धीरे-धीरे कुछ संन्यासियों को बीमारियों ने जकड़ लिया। आश्रम के संन्यासी बुखार, सर्दी और इंफेक्‍शन से पीड़ित रहते थे। आश्रम में चारों तरफ गंदगी का माहौल था। इसके बावजूद भगवान लगातार अपने भक्तों को सेक्स की इच्छा दबाने के विरुद्ध उपदेश देते थे, इसलिए आश्रम के संन्यासी बेफिक्र होकर सेक्स करते थे। शीला ने किताब में लिखा, 'मुझे यह देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ कि पूरे दिन काम में लगे रहने के बावजूद संन्यासी सेक्स के लिए समय और ऊर्जा निकालते ‌थे। एक दिन मैंने एक संन्यासी से इस बारे में पूछा तो उसने मुझे बताया कि वो हर दिन ‌तीन अलग-अलग महिलाओं के साथ सेक्स करता है। गंदगी में रहने के कारण संन्यासियों की हालत ज्यादा खराब होने लगी और धीरे-धीरे आश्रम के अस्पताल के सभी बेड भर गए।

30 रॉल्स रॉयस गाड़ियों की मांग
भगवान आश्रम में सबकुछ ओशो के मन-मुताबिक और काफी अच्छा होने के बावजूद वे खुश नहीं थे। भगवान अब बोर हो रहे थे। एक दिन उन्होंने मुझसे कहा कि उन्हें एक महीने में 30 नई रॉल्स रॉयस गाड़ियां चाहिएं, जबकि उस समय उनके पास 96 नई रॉल्स रॉयस कारें थीं। जाहिर था कि वो सिर्फ अपनी बोरियत मिटाने के लिए नई गाड़ियां चाहते थे। 30 नई रॉल्स रॉयस कारों का मतलब था करीब 3 से 4 मिलियन डॉलर। इतनी बड़ी रकम सिर्फ आश्रम के बजट में कटौती करके ही जुटाई जा सकती थी, ले‌किन भगवान ओशो ने मुझे इस रकम को पाने के लिए 50-60 लोगों के नाम की लिस्ट दी, जो काफी धनी थे।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

अजिंक्य रहाणे के कप्तान बनने के पीछे क्‍या है राज?

अजिंक्य रहाणे जो पिछले 2 वनडे में टीम इंडिया में ही शामिल नहीं थे उन्हें बीसीसीआई ने अचानक वनडे टीम का कप्तान बना दिया।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

National News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

बिजली बिना चलता है यह फ्रिज, कीमत बहुत किफायती

A refrigerator that does not require electricity कम लागत में ज्यादा फायदे का सबसे बेहतरीन उदाहरण है यह फ्रिज जिसमें...

चीनी सेना ने भारत के अर्जुन टैंक को सराहा

Chinese army praises Arjun Tank चीन ने भारत के स्वदेशी मुख्य युद्धक टैंक ‘अर्जुन’की तारीफ की है। चीन...

टॉप सीड जोकोविच का विंबलडन में शानदार आगाज

djokovic enter second round in wimbledon विंबलडन का आगाज सोमवार को लंदन के ऑल इंग्लैंड क्लब में हो गया।...

इंडोनेशिया में सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त ,30 की मौत

Army plane crashes in Indonesia killing 30 इंडोनेशिया के मेदान शहर में हुए एक दर्दनाक हादसे में सेना का विमान...

ख़बरें राज्यों से

झारखंड का एक गांव जहां बिन ब्याहे मां बन रही युवतियां

A village of jharkhand, where girls got pregnant without marriage घरेलू काम करने बड़े शहर गईं झारखंड की बहुत सारी युवतियाँ गर्भवती होकर...

बहन से बदला लेने के लिए मामाओं ने किशोरी से किया गैंगरेप

uncle gangrape with minor girl in chhatisgarh छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में दो सगे भाइयों ने रिश्ते में भांजी लगने वाली...

अम्मा की विराट जीत, एमपी में भाजपा जीती

BJP has won garoth bypolls तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बड़े अंतर से विजयी हुई हैं वहीं एमपी के गरोठ...

लालू बोले, अलगाववादी ताकतों की जमात है एनडीए

Lalu said, separatist forces have gathered in NDA आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि एनडीए फासिस्ट ताकतों का जमावड़ा...
Read daily news in Hindi about what's happening in India - Amarujala.com publishes latest and breaking national news in Hindi on politics, business and incidents. Browse through incisive analysis and unbiased views on current affairs and get the best and original hindi news. Amarujala.com - Saar se Vistaar tak!