Breaking News in Hindi Monday, April 20, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Hindi News > National News > Bhim Rao Ambedkar Showed New Path To India

भीमराव अंबेडकर ने दिखाई भारत को नई राह

bhim rao ambedkar showed new path to india
भारत के संविधान निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की आज (6 दिसंबर) पुण्यतिथि है। भारत रत्न से सम्मानित इस हस्ती ने देश को राजनीतिक और सामाजिक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के मऊ में जन्मे अंबेडकर एक राजनीतिक नेता, कानूनविद, दार्शनिक, इतिहासकार, अर्थशास्‍त्री, शिक्षक और संपादक थे। प्यार से उनके अनुयायी उन्हें बाबासाहेब कहते थे।

भीमराव, रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई मुरबादकर की 14वीं और अंतिम संतान थे। वे हिंदू महार जाति से संबंध रखते थे जो अछूत माना जाता था। अंबेडकर के पूर्वज लंबे समय तक ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना से जुड़े रहे। उनके पिता रामजी मालोजी सकपाल मऊ छावनी में काम करते थे और बाद में सूबेदार बने।

प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद अंबेडकर ने 1908 में एलफिंस्टन कॉलेज में प्रवेश लिया। बाद में वे बडौदा के गायकवाड़ शासक सहयाजी राव के वजीफे पर उच्च अध्ययन के लिए अमेरिका गए। राजनीतिक और अर्थशास्‍त्र में उच्च डिग्री हासिल करने के बाद स्वदेश लौटने पर उन्होंने बडौदा सरकार में नौकरी की। नौकरी के दौरान उन्हें अछूत होने का कड़वा अनुभव हासिल हुआ।

हालाकि उस समय देश में ब्रिटिशों को बाहर करने के लिए आंदोलन अपने जोरों पर था। एक ओर महात्मा गांधी के नेतृत्व में अहिंसक आंदोलन से अंग्रेज सरकार सहम गई थी। वहीं चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, खुदीराम बोस जैसे क्रांतिकारियों ने अंग्रेज सरकार के नाकों में दम कर रखा था।

1936 में अंबेडकर ने 'इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी' नामक राजनीतिक दल का गठन कर सियासी धरातल पर कदम रखा। समाज में अछूतों के प्रति असहिष्‍णु व्यवहार खत्म करने के लिए उन्होंने 'बहिष्कृत भारत' नामक पत्रिका का संपादन किया। जब 15 अगस्त 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ तो संविधान के मसौदे को अंतिम रूप देने में अंबेडकर की अहम भूमिका रही। उन्हें देश का प्रथम कानून मंत्री होने का श्रेय प्राप्त है।

1950 के दशक में अंबेडकर बौद्ध धर्म के प्रति आकर्षित हुए। इसी दशक में करीब पांच लाख समर्थकों के साथ अंबेडकर ने बौद्ध धर्म ग्रहण किया। 6 दिसंबर 1956 को नई दिल्ली में इस महान हस्ती का निधन हो गया।

मम्मी गौरी खान को ऐसे सताता है शाहरुख का बेटा अबराम, तस्वीरें

इन दिनों शाहरुख खान अपने परिवार के साथ गोवा में हैं। वहां पिछली रात उनके छोटे बेट अबराम को अपनी मम्मी गौरी खान के साथ मस्ती करते देखा गया। ...

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

National News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

जमीन अध्यादेश पर राहुल के वार पर भाजपा का पलटवार

Ravishankar prasad targets Rahul on land bill. किसान रैली के दौरान भाजपा पर राहुल गांधी के तीखे हमलों के जवाब...

घरेलू मैदान में जीत का दबाव होगा दिल्ली के डेयरडेविल्‍स पर

ipl 8 match preview of delhi daredaviles vs kolkata knight riders सोमवार को आईपीएल-8 के 17वें मैच में अपने घरेलू मैदान में आठ मैच...

लालू बोले, 'अभी जमीन फिर मताधिकार छीना जाएगा'

Lalu targets BJP in Patna. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा कि आज न केवल हमारी जमीन...

नसीम जैदी बने देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

Nasim Zaidi became the new Chief Election Commissioner. नसीम जैदी ने देश के 20वें मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाल लिया...

ख़बरें राज्यों से

पंडित, हलवाई और टेंट हाउस वाले रोकेंगे बाल विवाह

pandits and halwais stop child marriage शादी-विवाह में पंडित, हलवाई और टेंट हाऊस वालों को शादी के अलावा राजस्‍थान...

जब एक दंपति ने निर्वस्त्र होकर किया विरोध प्रदर्शन

a family protest against bihar jahanabad police पुलिस और सरकारी तंत्र की कार्यप्रणाली से एक दपंति इतना खफा हो गया...

नक्सली हमले में बीएसएफ का जवान शहीद

chhattisgarh third naxali attack नक्सलियों ने बीएसएफ के कैंप पर हमला कर दिया जिसमें एक जवान शहीद...

नक्सलियों ने एक दर्जन वाहनों को आग लगाई

chhattisgarh naxal attack, IB Release alert नक्सल प्रभावित्त इलाकों में बढ़ते हमले के चलते इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) ने ओडिशा,...
Read daily news in Hindi about what's happening in India - Amarujala.com publishes latest and breaking national news in Hindi on politics, business and incidents. Browse through incisive analysis and unbiased views on current affairs and get the best and original hindi news. Amarujala.com - Saar se Vistaar tak!