Breaking News in Hindi Thursday, July 24, 2014
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Hindi News > National News

भीमराव अंबेडकर ने दिखाई भारत को नई राह

भारत के संविधान निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की आज (6 दिसंबर) पुण्यतिथि है। भारत रत्न से सम्मानित इस हस्ती ने देश को राजनीतिक और सामाजिक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के मऊ में जन्मे अंबेडकर एक राजनीतिक नेता, कानूनविद, दार्शनिक, इतिहासकार, अर्थशास्‍त्री, शिक्षक और संपादक थे। प्यार से उनके अनुयायी उन्हें बाबासाहेब कहते थे।

भीमराव, रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई मुरबादकर की 14वीं और अंतिम संतान थे। वे हिंदू महार जाति से संबंध रखते थे जो अछूत माना जाता था। अंबेडकर के पूर्वज लंबे समय तक ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना से जुड़े रहे। उनके पिता रामजी मालोजी सकपाल मऊ छावनी में काम करते थे और बाद में सूबेदार बने।


प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद अंबेडकर ने 1908 में एलफिंस्टन कॉलेज में प्रवेश लिया। बाद में वे बडौदा के गायकवाड़ शासक सहयाजी राव के वजीफे पर उच्च अध्ययन के लिए अमेरिका गए। राजनीतिक और अर्थशास्‍त्र में उच्च डिग्री हासिल करने के बाद स्वदेश लौटने पर उन्होंने बडौदा सरकार में नौकरी की। नौकरी के दौरान उन्हें अछूत होने का कड़वा अनुभव हासिल हुआ।

हालाकि उस समय देश में ब्रिटिशों को बाहर करने के लिए आंदोलन अपने जोरों पर था। एक ओर महात्मा गांधी के नेतृत्व में अहिंसक आंदोलन से अंग्रेज सरकार सहम गई थी। वहीं चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, खुदीराम बोस जैसे क्रांतिकारियों ने अंग्रेज सरकार के नाकों में दम कर रखा था।

1936 में अंबेडकर ने 'इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी' नामक राजनीतिक दल का गठन कर सियासी धरातल पर कदम रखा। समाज में अछूतों के प्रति असहिष्‍णु व्यवहार खत्म करने के लिए उन्होंने 'बहिष्कृत भारत' नामक पत्रिका का संपादन किया। जब 15 अगस्त 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ तो संविधान के मसौदे को अंतिम रूप देने में अंबेडकर की अहम भूमिका रही। उन्हें देश का प्रथम कानून मंत्री होने का श्रेय प्राप्त है।

1950 के दशक में अंबेडकर बौद्ध धर्म के प्रति आकर्षित हुए। इसी दशक में करीब पांच लाख समर्थकों के साथ अंबेडकर ने बौद्ध धर्म ग्रहण किया। 6 दिसंबर 1956 को नई दिल्ली में इस महान हस्ती का निधन हो गया।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

जनरल मोटर्स की 7.18 लाख गाड़ियां रीकॉल

GM recalls 7.18 lack cars in US वाहन बनाने वाली अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी जनरल मोटर्स (जीएम) ने छह अलग-अलग तरह...

चौतरफा लिवाली से बाजार नई ऊंचाई पर

Sensex, Nifty smash records as FIIs lift stocks for 8th day उत्साहित निवेशकों की चौतरफा लिवाली के बल पर लगातार आठवें दिन बढ़त का...

एनएसजी नहीं देगा किसी वीवीआईपी को सुरक्षा

NSG will not give any VVIP security वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा में लगे राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने फैसला किया...

UPSC ने नहीं दी राहत, 24 अगस्त को होगी परीक्षा

upsc has not given any relieft to student, csat paper on time यूपीएससी ने सीसैट परीक्षा का विरोध कर रहे लोगों को कोई राहत नहीं...

ख़बरें राज्यों से

व्यापारियों ने फूंकी वैट संशोधन की कापियां

businessman, burn, vat, amendment, copy वैट रिफंड में 13 (1) में संशोधन पर व्यापारियों ने रोष प्रदर्शन शुरू...

हादसे का फैसला करवाने के नाम पर मांगे थे पैसे, काबू

ASI, arrest, taking, bribe विजिलेंस ब्यूरो कपूरथला की टीम ने चौकी भुलाणा के इंचार्ज को एक हादसे...

राजस्थान को कृष्णा पूनिया से गोल्ड मेडल की आस

Krishna Poonia hopes of Rajasthan in CWG कॉमनवेल्थ गेम्स में राजस्थान को कृष्णा पूनिया से काफी उम्मीदें हैं। उन्होंने दिल्ली...

2 साल की बच्ची से रेप के बाद हत्या

2 year girl killed after being raped राजस्थान के नागौर जिले में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है।...