Breaking News in Hindi Thursday, July 02, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Samachar > National > Bhim Rao Ambedkar Showed New Path To India

भीमराव अंबेडकर ने दिखाई भारत को नई राह

bhim rao ambedkar showed new path to india
भारत के संविधान निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की आज (6 दिसंबर) पुण्यतिथि है। भारत रत्न से सम्मानित इस हस्ती ने देश को राजनीतिक और सामाजिक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के मऊ में जन्मे अंबेडकर एक राजनीतिक नेता, कानूनविद, दार्शनिक, इतिहासकार, अर्थशास्‍त्री, शिक्षक और संपादक थे। प्यार से उनके अनुयायी उन्हें बाबासाहेब कहते थे।

भीमराव, रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई मुरबादकर की 14वीं और अंतिम संतान थे। वे हिंदू महार जाति से संबंध रखते थे जो अछूत माना जाता था। अंबेडकर के पूर्वज लंबे समय तक ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना से जुड़े रहे। उनके पिता रामजी मालोजी सकपाल मऊ छावनी में काम करते थे और बाद में सूबेदार बने।

प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद अंबेडकर ने 1908 में एलफिंस्टन कॉलेज में प्रवेश लिया। बाद में वे बडौदा के गायकवाड़ शासक सहयाजी राव के वजीफे पर उच्च अध्ययन के लिए अमेरिका गए। राजनीतिक और अर्थशास्‍त्र में उच्च डिग्री हासिल करने के बाद स्वदेश लौटने पर उन्होंने बडौदा सरकार में नौकरी की। नौकरी के दौरान उन्हें अछूत होने का कड़वा अनुभव हासिल हुआ।

हालाकि उस समय देश में ब्रिटिशों को बाहर करने के लिए आंदोलन अपने जोरों पर था। एक ओर महात्मा गांधी के नेतृत्व में अहिंसक आंदोलन से अंग्रेज सरकार सहम गई थी। वहीं चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, खुदीराम बोस जैसे क्रांतिकारियों ने अंग्रेज सरकार के नाकों में दम कर रखा था।

1936 में अंबेडकर ने 'इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी' नामक राजनीतिक दल का गठन कर सियासी धरातल पर कदम रखा। समाज में अछूतों के प्रति असहिष्‍णु व्यवहार खत्म करने के लिए उन्होंने 'बहिष्कृत भारत' नामक पत्रिका का संपादन किया। जब 15 अगस्त 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ तो संविधान के मसौदे को अंतिम रूप देने में अंबेडकर की अहम भूमिका रही। उन्हें देश का प्रथम कानून मंत्री होने का श्रेय प्राप्त है।

1950 के दशक में अंबेडकर बौद्ध धर्म के प्रति आकर्षित हुए। इसी दशक में करीब पांच लाख समर्थकों के साथ अंबेडकर ने बौद्ध धर्म ग्रहण किया। 6 दिसंबर 1956 को नई दिल्ली में इस महान हस्ती का निधन हो गया।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

इस शानदार धौलपुर पैलेस पर है विवाद, देखिए क्या है खास

राजस्‍थान के जिस धौलपुर पैलेस को लेकर भाजपा और कांग्रेस में तलवारें खिंची हुई हैं। आप भी देख लीजिए ऐसा क्या है उसमें खास।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

National News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

सतवीर हत्याकांड की होगी सीबीआई जांच: बालियान

Central minister baliyan says, 'CBI enquiry in satveer murder'. केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री संजीव बालियान ने कहा कि सतवीर हत्याकांड की जांच सीबीआई...

30 सितंबर तक करेंगे काले धन का खुलासा तो सरकार देगी राहत

dead line on black money केंद्र सरकार ने विदेश में जमा काले धन का खुलासा करने के...

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड को सुनवाई में आने से छूट

lakhvi get remission form court hearing पाकिस्तान में मुंबई हमले की सुनवाई की रफ्तार सुस्त है, लेकिन इसके मास्टरमाइंड...

चीन ने दी चेतावनी, 'हिंद महासागर को जागीर न समझे भारत'

china warns india, that indian ocean is not his estate चीन ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह हिंद महासागर...

ख़बरें राज्यों से

मध्य प्रदेश: बस-ट्रॉली में भिड़ंत, 19 की मौत

accident in khandwa, 16 dead मध्य प्रदेश के खंडवा में बस और ट्रॉली की भिड़ंत में 19 की...

शिकायत करने पहुंचा था थाने, HIV पाजीटिव का पता लगते ही पुलिस ने भगाया

police refused to register the complain of a HIV positive man छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में रिक्‍शा चोरी होने की शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंचे...

पिता से दूर वसुंधरा के करीब है दुष्यंत राजे, जानिए उनके बारे में

profile of vasundhra raje's son dushant raje वसुंधरा राजे और ललित मोदी के संबंधों को लेकर बेशक कितना बवाल मचा...

रेप पीड़ितों को सुलह की सलाह न दें जज

No compromise in rape cases:SC सुप्रीम कोर्ट ने रेप पीड़ितों से सुलह के मुद्दे पर सख्ती दिखाते हुए...
Read daily news in Hindi about what's happening in India - Amarujala.com publishes latest and breaking national news in Hindi on politics, business and incidents. Browse through incisive analysis and unbiased views on current affairs and get the best and original hindi news. Amarujala.com - Saar se Vistaar tak!