Breaking News in Hindi Thursday, April 24, 2014
ताज़ा ख़बर >

आपके शहर की ख़बरें

Home > Hindi News > National News

भीमराव अंबेडकर ने दिखाई भारत को नई राह

भारत के संविधान निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की आज (6 दिसंबर) पुण्यतिथि है। भारत रत्न से सम्मानित इस हस्ती ने देश को राजनीतिक और सामाजिक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के मऊ में जन्मे अंबेडकर एक राजनीतिक नेता, कानूनविद, दार्शनिक, इतिहासकार, अर्थशास्‍त्री, शिक्षक और संपादक थे। प्यार से उनके अनुयायी उन्हें बाबासाहेब कहते थे।

भीमराव, रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई मुरबादकर की 14वीं और अंतिम संतान थे। वे हिंदू महार जाति से संबंध रखते थे जो अछूत माना जाता था। अंबेडकर के पूर्वज लंबे समय तक ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना से जुड़े रहे। उनके पिता रामजी मालोजी सकपाल मऊ छावनी में काम करते थे और बाद में सूबेदार बने।

प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद अंबेडकर ने 1908 में एलफिंस्टन कॉलेज में प्रवेश लिया। बाद में वे बडौदा के गायकवाड़ शासक सहयाजी राव के वजीफे पर उच्च अध्ययन के लिए अमेरिका गए। राजनीतिक और अर्थशास्‍त्र में उच्च डिग्री हासिल करने के बाद स्वदेश लौटने पर उन्होंने बडौदा सरकार में नौकरी की। नौकरी के दौरान उन्हें अछूत होने का कड़वा अनुभव हासिल हुआ।

हालाकि उस समय देश में ब्रिटिशों को बाहर करने के लिए आंदोलन अपने जोरों पर था। एक ओर महात्मा गांधी के नेतृत्व में अहिंसक आंदोलन से अंग्रेज सरकार सहम गई थी। वहीं चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, खुदीराम बोस जैसे क्रांतिकारियों ने अंग्रेज सरकार के नाकों में दम कर रखा था।

1936 में अंबेडकर ने 'इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी' नामक राजनीतिक दल का गठन कर सियासी धरातल पर कदम रखा। समाज में अछूतों के प्रति असहिष्‍णु व्यवहार खत्म करने के लिए उन्होंने 'बहिष्कृत भारत' नामक पत्रिका का संपादन किया। जब 15 अगस्त 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ तो संविधान के मसौदे को अंतिम रूप देने में अंबेडकर की अहम भूमिका रही। उन्हें देश का प्रथम कानून मंत्री होने का श्रेय प्राप्त है।

1950 के दशक में अंबेडकर बौद्ध धर्म के प्रति आकर्षित हुए। इसी दशक में करीब पांच लाख समर्थकों के साथ अंबेडकर ने बौद्ध धर्म ग्रहण किया। 6 दिसंबर 1956 को नई दिल्ली में इस महान हस्ती का निधन हो गया।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

गंभीर लगातार तीसरी बार शून्य पर हुए आउट

Gambhir out on a third consecutive zero कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने आईपीएल-7 में लगातार तीसरी बार खाता...

रामदेव के आश्रम में छिपाकर रखी गई हैं मोदी की पत्नी!

modi’s missing wife jashodaben whisked off to Ramdev’s ashram नरेंद्र मोदी की पत्नी जसोदाबेन पखवाड़े भर बाद भी सामने नहीं आई हैं।...

बेयर्न म्युनिख को हराकर खिताब की ओर बढ़ा रियल मैड्रिड

real madrid rgistered victory to bayern by karim s goal नौ बार के चैंपियन रियल मैड्रिड ने गत विजेता बेयर्न म्युनिख को चैंपियंस...

ग्लैमरस वोटिंगः कौन-कौन आया वोट डालने, देखें

film stars and political giant votes for 6th phase election छठवें चरण में 12 राज्यों की 117 सीटों पर वोट डाले जा रहे...

ख़बरें राज्यों से

फिर पलटे साधु, पढ़े नीतीश की तारीफ में कसीदे

Sadhu Yadav withdraws from Maharajganj fray लालू यादव के साले और राबड़ी देवी के भाई साधु यादव एक बार...

मोबाइल के जिद लिए वो बच्चा फांसी पर झूल गया

Refused a cellphone, boy hangs self एक लड़के ने फांसी लगाकर जान दे दी। वो इस बात से खफा...

छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर मतदान

chhatisgarh_voting_7 seats छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत सात संसदीय...

कातिल दरोगा, पत्नी को मारकर पंखे पर लटका गया

murder_husband_wife_muradabad पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या की पुष्टि, मृतका के भाई ने दर्ज...