Breaking News in Hindi Wednesday, July 01, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Samachar > National > 72825 Primary Teacher Will Recruitment In Up

यूपी में 72 हजार शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी

72825 Primary teacher will recruitment in up
राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास बीएड डिग्रीधारकों को 72 हजार 825 प्रशिक्षु अध्यापक के पद पर रखने का रास्ता साफ हो गया है।

इसके अलावा उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के कुल पदों में 50 फीसदी को गणित व विज्ञान शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए आरक्षित कर दिया गया है। साथ ही, बेसिक शिक्षा परिषद से सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि भर्ती शासनादेश जारी होने के बाद ही शुरू होगी। कैबिनेट ने मोअल्लिम वालों को टीईटी से छूट देने पर सहमति जताई लेकिन मामले पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री पर छोड़ दिया।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 में किए गए संशोधन की मंजूरी दे दी गई है। लेकिन विधान मंडल सत्र चलने के कारण सरकार ने इन फैसलों को सार्वजनिक नहीं किया।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद कक्षा 8 तक के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए रिक्त पदों पर टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों को प्रशिक्षु सहायक अध्यापक के पद पर सीधी भर्ती की व्यवस्था दी गई है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा नियमावली में शिक्षकों की सीधी भर्ती का प्रावधान नहीं था। इसके लिए नियमावली में संशोधन किया गया।

शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए बीटीसी पास अभ्यर्थियों की कमी है। इसलिए यूपी टीईटी और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद नई दिल्ली द्वारा आयोजित टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारियों को प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए पात्र मान लिया गया है। प्रशिक्षु शिक्षकों को 7300 रुपये नियत वेतनमान दिया जाएगा। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से इन शिक्षकों को छह माह की ट्रेनिंग देकर सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

सरकार ने उच्च प्राथमिक स्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षकों को रखने के लिए 50 फीसदी पदों को आरक्षित कर दिया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 के 15वें संशोधन में यह व्यवस्था कर दी गई है। इसके मुताबिक उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान एवं गणित के सहायक अध्यापकों के 50 प्रतिशत पदों पर तथा इसके अतिरिक्त विषयों में पदोन्नति के लिए पात्र शिक्षक उपलब्ध न होने के कारण इन पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की जाएगी। इसके लिए टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारी पात्र होंगे।

प्रक्रिया
शिक्षकों की भर्ती के लिए हाईस्कूल 10 प्रतिशत, इंटरमीडिएट 20, स्नातक 40 और बीएड को 30 प्रतिशत गुणांक मानते हुए मेरिट बनाई जाएगी। इसके लिए जिलेवार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इस संबंध में शीघ्र ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है। प्रदेश में 1.60 लाख प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलें हैं। प्राथमिक स्कूलों में 3 लाख, 86 हजार, 726 तथा उच्च प्राथमिक स्कूलोें में 1 लाख 58 हजार पद स्वीकृत हैं। पर मौजूदा समय मात्र 2 लाख, 86 हजार, 787 शिक्षक कार्यरत हैं और 2 लाख, 57 हजार 939 पद रिक्त हैं।

कैबिनेट के अन्य फैसले
ड्रिप सिंचाई पर बढ़ी सब्सिडी
अब निजी विवि खोलना आसान
ग्रामीण शौचालय के लिए राज्य सरकार देगी 1400 रुपये सब्सिडी

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

अजिंक्य रहाणे के कप्तान बनने के पीछे क्‍या है राज?

अजिंक्य रहाणे जो पिछले 2 वनडे में टीम इंडिया में ही शामिल नहीं थे उन्हें बीसीसीआई ने अचानक वनडे टीम का कप्तान बना दिया।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Tags »

teacher up teacher
National News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

जादू-टोना बताकर रूस ने की योग पर कार्रवाई

Russia to act on the yoga तनमन को स्वस्थ रखने की प्राचीन भारतीय पद्धति योग को जादू-टोना करार देते...

महाराष्ट्र: एक और मंत्री पर भ्रष्टाचार का आरोप, बचाव में सरकार

accused of corruption on Maharashtra education minister महाराष्ट्र में भाजपा की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। महिला...

मुजफ्फरनगर: बवाल के बाद मस्जिद में धमाका, इमाम घायल

blast in Mosque at Muzaffarnagar. मुजफ्फरनगर में सांप्रदायिक बवाल के बाद भूम्मा की मस्जिद में धमाके से अफरातफरी...

कोयला घोटालाः राव ने कहा, पूर्व पीएम मनमोहन लिए थे सभी फैसले

The former prime minister were all decisions on coal scam कोयला खदान आवंटन घोटाले में आरोपी पूर्व कोयला राज्य मंत्री दसारी नारायण राव...

ख़बरें राज्यों से

आरोप दर आरोप, लेकिन भाजपा वसुंधरा के साथ

 BJP is with  Vasundhara raje कांग्रेस के आरोपों से घिरीं सीएम वसुंधरा का राजस्‍थान भाजपा ने एक बार...

झारखंड का एक गांव जहां बिन ब्याहे मां बन रही युवतियां

A village of jharkhand, where girls got pregnant without marriage घरेलू काम करने बड़े शहर गईं झारखंड की बहुत सारी युवतियाँ गर्भवती होकर...

बहन से बदला लेने के लिए मामाओं ने किशोरी से किया गैंगरेप

uncle gangrape with minor girl in chhatisgarh छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में दो सगे भाइयों ने रिश्ते में भांजी लगने वाली...

अम्मा की विराट जीत, एमपी में भाजपा जीती

BJP has won garoth bypolls तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बड़े अंतर से विजयी हुई हैं वहीं एमपी के गरोठ...
Read daily news in Hindi about what's happening in India - Amarujala.com publishes latest and breaking national news in Hindi on politics, business and incidents. Browse through incisive analysis and unbiased views on current affairs and get the best and original hindi news. Amarujala.com - Saar se Vistaar tak!