Breaking News in Hindi Sunday, April 19, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Hindi News > National News > 72825 Primary Teacher Will Recruitment In Up

यूपी में 72 हजार शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी

72825 Primary teacher will recruitment in up
राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास बीएड डिग्रीधारकों को 72 हजार 825 प्रशिक्षु अध्यापक के पद पर रखने का रास्ता साफ हो गया है।


इसके अलावा उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के कुल पदों में 50 फीसदी को गणित व विज्ञान शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए आरक्षित कर दिया गया है। साथ ही, बेसिक शिक्षा परिषद से सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि भर्ती शासनादेश जारी होने के बाद ही शुरू होगी। कैबिनेट ने मोअल्लिम वालों को टीईटी से छूट देने पर सहमति जताई लेकिन मामले पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री पर छोड़ दिया।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 में किए गए संशोधन की मंजूरी दे दी गई है। लेकिन विधान मंडल सत्र चलने के कारण सरकार ने इन फैसलों को सार्वजनिक नहीं किया।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद कक्षा 8 तक के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए रिक्त पदों पर टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों को प्रशिक्षु सहायक अध्यापक के पद पर सीधी भर्ती की व्यवस्था दी गई है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा नियमावली में शिक्षकों की सीधी भर्ती का प्रावधान नहीं था। इसके लिए नियमावली में संशोधन किया गया।

शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए बीटीसी पास अभ्यर्थियों की कमी है। इसलिए यूपी टीईटी और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद नई दिल्ली द्वारा आयोजित टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारियों को प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए पात्र मान लिया गया है। प्रशिक्षु शिक्षकों को 7300 रुपये नियत वेतनमान दिया जाएगा। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से इन शिक्षकों को छह माह की ट्रेनिंग देकर सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

सरकार ने उच्च प्राथमिक स्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षकों को रखने के लिए 50 फीसदी पदों को आरक्षित कर दिया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 के 15वें संशोधन में यह व्यवस्था कर दी गई है। इसके मुताबिक उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान एवं गणित के सहायक अध्यापकों के 50 प्रतिशत पदों पर तथा इसके अतिरिक्त विषयों में पदोन्नति के लिए पात्र शिक्षक उपलब्ध न होने के कारण इन पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की जाएगी। इसके लिए टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारी पात्र होंगे।

प्रक्रिया
शिक्षकों की भर्ती के लिए हाईस्कूल 10 प्रतिशत, इंटरमीडिएट 20, स्नातक 40 और बीएड को 30 प्रतिशत गुणांक मानते हुए मेरिट बनाई जाएगी। इसके लिए जिलेवार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इस संबंध में शीघ्र ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है। प्रदेश में 1.60 लाख प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलें हैं। प्राथमिक स्कूलों में 3 लाख, 86 हजार, 726 तथा उच्च प्राथमिक स्कूलोें में 1 लाख 58 हजार पद स्वीकृत हैं। पर मौजूदा समय मात्र 2 लाख, 86 हजार, 787 शिक्षक कार्यरत हैं और 2 लाख, 57 हजार 939 पद रिक्त हैं।

कैबिनेट के अन्य फैसले
ड्रिप सिंचाई पर बढ़ी सब्सिडी
अब निजी विवि खोलना आसान
ग्रामीण शौचालय के लिए राज्य सरकार देगी 1400 रुपये सब्सिडी

मम्मी गौरी खान को ऐसे सताता है शाहरुख का बेटा अबराम, तस्वीरें

इन दिनों शाहरुख खान अपने परिवार के साथ गोवा में हैं। वहां पिछली रात उनके छोटे बेट अबराम को अपनी मम्मी गौरी खान के साथ मस्ती करते देखा गया। ...

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Tags »

teacher up teacher
National News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

सामने आया ट्विटर का सच, होती रहेगी इस पर गंदी बात

Twitter will not stay the abusive सोशल मीडिया पर ट्विटर गाली गलौज का अड्डा बन गया है, इसे रोक...

भूमि बिल पर विरोधियों से ऐसे निपटेगी भाजपा

BJP preparation on land bill भूमि बिल पर केन्द्र सरकार विरोधियों को पस्त करने के लिए उन्हीं के...

जब छोटी सी घटना से खुला करोड़ों का घोटाला

When small event open to millions scam गोरखपुर के एक्सईएन के दफ्तर में हुई एक छोटी सी घटना बिजली विभाग...

क्लीनिक में बंधक बनाकर डॉक्टरों ने किया गैंगरेप

a minor girl raped by doctors in a clinic दवा लेने क्लीनिक गई किशोरी के साथ झोलाछाप डॉक्टर और उसके तीन साथियों...

ख़बरें राज्यों से

पंडित, हलवाई और टेंट हाउस वाले रोकेंगे बाल विवाह

pandits and halwais stop child marriage शादी-विवाह में पंडित, हलवाई और टेंट हाऊस वालों को शादी के अलावा राजस्‍थान...

जब एक दंपति ने निर्वस्त्र होकर किया विरोध प्रदर्शन

a family protest against bihar jahanabad police पुलिस और सरकारी तंत्र की कार्यप्रणाली से एक दपंति इतना खफा हो गया...

नक्सली हमले में बीएसएफ का जवान शहीद

chhattisgarh third naxali attack नक्सलियों ने बीएसएफ के कैंप पर हमला कर दिया जिसमें एक जवान शहीद...

नक्सलियों ने एक दर्जन वाहनों को आग लगाई

chhattisgarh naxal attack, IB Release alert नक्सल प्रभावित्त इलाकों में बढ़ते हमले के चलते इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) ने ओडिशा,...
Read daily news in Hindi about what's happening in India - Amarujala.com publishes latest and breaking national news in Hindi on politics, business and incidents. Browse through incisive analysis and unbiased views on current affairs and get the best and original hindi news. Amarujala.com - Saar se Vistaar tak!