Breaking News in Hindi Thursday, July 30, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Samachar > National > 72825 Primary Teacher Will Recruitment In Up

यूपी में 72 हजार शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी

72825 Primary teacher will recruitment in up
राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास बीएड डिग्रीधारकों को 72 हजार 825 प्रशिक्षु अध्यापक के पद पर रखने का रास्ता साफ हो गया है।

इसके अलावा उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के कुल पदों में 50 फीसदी को गणित व विज्ञान शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए आरक्षित कर दिया गया है। साथ ही, बेसिक शिक्षा परिषद से सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि भर्ती शासनादेश जारी होने के बाद ही शुरू होगी। कैबिनेट ने मोअल्लिम वालों को टीईटी से छूट देने पर सहमति जताई लेकिन मामले पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री पर छोड़ दिया।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 में किए गए संशोधन की मंजूरी दे दी गई है। लेकिन विधान मंडल सत्र चलने के कारण सरकार ने इन फैसलों को सार्वजनिक नहीं किया।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद कक्षा 8 तक के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए रिक्त पदों पर टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों को प्रशिक्षु सहायक अध्यापक के पद पर सीधी भर्ती की व्यवस्था दी गई है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा नियमावली में शिक्षकों की सीधी भर्ती का प्रावधान नहीं था। इसके लिए नियमावली में संशोधन किया गया।

शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए बीटीसी पास अभ्यर्थियों की कमी है। इसलिए यूपी टीईटी और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद नई दिल्ली द्वारा आयोजित टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारियों को प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए पात्र मान लिया गया है। प्रशिक्षु शिक्षकों को 7300 रुपये नियत वेतनमान दिया जाएगा। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से इन शिक्षकों को छह माह की ट्रेनिंग देकर सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

सरकार ने उच्च प्राथमिक स्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षकों को रखने के लिए 50 फीसदी पदों को आरक्षित कर दिया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 के 15वें संशोधन में यह व्यवस्था कर दी गई है। इसके मुताबिक उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान एवं गणित के सहायक अध्यापकों के 50 प्रतिशत पदों पर तथा इसके अतिरिक्त विषयों में पदोन्नति के लिए पात्र शिक्षक उपलब्ध न होने के कारण इन पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की जाएगी। इसके लिए टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारी पात्र होंगे।

प्रक्रिया
शिक्षकों की भर्ती के लिए हाईस्कूल 10 प्रतिशत, इंटरमीडिएट 20, स्नातक 40 और बीएड को 30 प्रतिशत गुणांक मानते हुए मेरिट बनाई जाएगी। इसके लिए जिलेवार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इस संबंध में शीघ्र ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है। प्रदेश में 1.60 लाख प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलें हैं। प्राथमिक स्कूलों में 3 लाख, 86 हजार, 726 तथा उच्च प्राथमिक स्कूलोें में 1 लाख 58 हजार पद स्वीकृत हैं। पर मौजूदा समय मात्र 2 लाख, 86 हजार, 787 शिक्षक कार्यरत हैं और 2 लाख, 57 हजार 939 पद रिक्त हैं।

कैबिनेट के अन्य फैसले
ड्रिप सिंचाई पर बढ़ी सब्सिडी
अब निजी विवि खोलना आसान
ग्रामीण शौचालय के लिए राज्य सरकार देगी 1400 रुपये सब्सिडी

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

फांसी से पहले क्या था याकूब का आखिरी बयान?

नाम ना छापने की शर्त पर सुरक्षा गार्ड ने बताया कि शांत रहने वाला याकूब अपनी फांसी के एक दिन पहले काफी घबराया हुआ था।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Tags »

teacher up teacher
National News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

Paytm बना बीसीसीआई का टाइटल स्पांसर

Paytm bags title sponsorship rights with 203.28 Crores पेटीएम को भारत में होने वाले घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के टाइटल...

बैनक्रॉफ्ट के शतक के बाद बाबा अपराजित ने झटके पांच विकेट

India A Vs Australia A, Second match, Day Second विराट कोहली और कप्तान पुजारा की नाकामी के बाद युवा गेंदबाज बाबा अपराजित...

गायक अभिजीत बोले प्रशांत भूषण को फटे जूते से मारूंगा

singer abhijeet controversial comment on prashant bhushan सोशल मीडिया साइट पर एक के बाद एक करके ‌फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े...

मेमन की फांसी पर विवाद के लिए मीडिया जिम्‍मेदार?

Yakub Memon executon and media फांसी के चंद घंटों पहले मेमन को बचाने की जद्दोजहद या न्यायपालिका की...

ख़बरें राज्यों से

चार नक्सलियों के सिर पर रखा गया एक-एक करोड़ का ईनाम

jharkhand govt increase the reward on naxalite leaders नक्सलियों के प्रति लगातार सख्त रुख अपनाए हुए झारखंड सरकार ने अब चार...

स्कूल बस का कंडक्टर डराकर करता रहा बच्ची से रेप

school bus conductor raped with six year old girl जयपुर में एक बच्ची से उसकी स्कूल बस का कंडक्टर बलात्कार करता था,...

बच्ची की चीख सुनकर पहुंची भीड़ ने मार डाला रेप का आरोपी

A man lynched for raping with minor girl बिहार के समस्तीपुर में एक 12 साल की बच्ची से बलात्कार करने के...

छत्तीसगढ़ः यहां हो रहा गीता और रामायण का विरोध

Protest against the ramayan and gita in chhatisgarh छत्तीसगढ़ की भारतीय जनता पार्टी सरकार के आदिवासियों को मुफ़्त में रामायण और...
Read daily news in Hindi about what's happening in India - Amarujala.com publishes latest and breaking national news in Hindi on politics, business and incidents. Browse through incisive analysis and unbiased views on current affairs and get the best and original hindi news. Amarujala.com - Saar se Vistaar tak!