Breaking News in Hindi Saturday, January 31, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Hindi News > National News > 72825 Primary Teacher Will Recruitment In Up

यूपी में 72 हजार शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी

72825 Primary teacher will recruitment in up
राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की सीधी भर्ती को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास बीएड डिग्रीधारकों को 72 हजार 825 प्रशिक्षु अध्यापक के पद पर रखने का रास्ता साफ हो गया है।

इसके अलावा उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के कुल पदों में 50 फीसदी को गणित व विज्ञान शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए आरक्षित कर दिया गया है। साथ ही, बेसिक शिक्षा परिषद से सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि भर्ती शासनादेश जारी होने के बाद ही शुरू होगी। कैबिनेट ने मोअल्लिम वालों को टीईटी से छूट देने पर सहमति जताई लेकिन मामले पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री पर छोड़ दिया।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 में किए गए संशोधन की मंजूरी दे दी गई है। लेकिन विधान मंडल सत्र चलने के कारण सरकार ने इन फैसलों को सार्वजनिक नहीं किया।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद कक्षा 8 तक के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए रिक्त पदों पर टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों को प्रशिक्षु सहायक अध्यापक के पद पर सीधी भर्ती की व्यवस्था दी गई है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा नियमावली में शिक्षकों की सीधी भर्ती का प्रावधान नहीं था। इसके लिए नियमावली में संशोधन किया गया।

शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए बीटीसी पास अभ्यर्थियों की कमी है। इसलिए यूपी टीईटी और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद नई दिल्ली द्वारा आयोजित टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारियों को प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए पात्र मान लिया गया है। प्रशिक्षु शिक्षकों को 7300 रुपये नियत वेतनमान दिया जाएगा। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से इन शिक्षकों को छह माह की ट्रेनिंग देकर सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

सरकार ने उच्च प्राथमिक स्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षकों को रखने के लिए 50 फीसदी पदों को आरक्षित कर दिया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 के 15वें संशोधन में यह व्यवस्था कर दी गई है। इसके मुताबिक उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान एवं गणित के सहायक अध्यापकों के 50 प्रतिशत पदों पर तथा इसके अतिरिक्त विषयों में पदोन्नति के लिए पात्र शिक्षक उपलब्ध न होने के कारण इन पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की जाएगी। इसके लिए टीईटी पास बीएड, बीएड (विशेष शिक्षा) व डीएड (विशेष शिक्षा) डिग्रीधारी पात्र होंगे।

प्रक्रिया
शिक्षकों की भर्ती के लिए हाईस्कूल 10 प्रतिशत, इंटरमीडिएट 20, स्नातक 40 और बीएड को 30 प्रतिशत गुणांक मानते हुए मेरिट बनाई जाएगी। इसके लिए जिलेवार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इस संबंध में शीघ्र ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है। प्रदेश में 1.60 लाख प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलें हैं। प्राथमिक स्कूलों में 3 लाख, 86 हजार, 726 तथा उच्च प्राथमिक स्कूलोें में 1 लाख 58 हजार पद स्वीकृत हैं। पर मौजूदा समय मात्र 2 लाख, 86 हजार, 787 शिक्षक कार्यरत हैं और 2 लाख, 57 हजार 939 पद रिक्त हैं।

कैबिनेट के अन्य फैसले
ड्रिप सिंचाई पर बढ़ी सब्सिडी
अब निजी विवि खोलना आसान
ग्रामीण शौचालय के लिए राज्य सरकार देगी 1400 रुपये सब्सिडी

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Tags »

teacher up teacher
National News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

शताब्दी में 'मोदी-शाह' वाले कप में चाय, हुआ बखेड़ा

cups have narendra modi and amit shah photos in train अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस में जिन कपों में चाय दी गई, उन पर प्रधानमंत्री...

हार के बाद धोनी बोले, प्लानिंग से चल रहे हैं

dhoni says we will come back in world cup 2015 त्रिकोणीय सीरीज में हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी...

'बीजेपी के लिए अच्छी थीं, ज्यादा खूबसूरत शाजिया'

katju said shazia Ilmi should become CM candidate of delhi काटजू ने कहा कि अगर शाजिया इल्मी को दिल्ली मुख्यमंत्री पद के लिए...

पद से हटाईं गईं सुजाता ने सुनाई पर्दे के पीछे की कहानी

former foreign secretary sujatha singh attack on modi government. कार्यकाल पूरे होने के महज सात महीने पहले ही विदेश सचिव के पद...

ख़बरें राज्यों से

राजस्थान: स्वाइन फ्लू से अब तक 34 की मौत

34 people dead by swinflu राजस्थान में स्वाइन फ्लू से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा। तीस दिन...

स्वाइन फ्लू ने राजस्‍थान की राजनीति में लगाई आग

swinflu agenda in rajasthan politics राजस्थान में स्वाइन फ्लू पर राजनीति तेज हो गई है और कांग्रेस ने...

मध्यप्रदेशः चुनाव से पहले जिला पंचायत प्रत्याशी की मौत

panchayat election candidate death जिला पंचायत प्रत्याशी की चुनाव से पहले ही मौत हो गई।...

राजस्थान: स्वाइन फ्लू से गई 28 की जान

28 people are dead by swinflu आउटडोर मरीजों के लिए स्वाइन फ्लू की जांच नि:शुल्क करने के निर्देश दिए...
Read daily news in Hindi about what's happening in India - Amarujala.com publishes latest and breaking national news in Hindi on politics, business and incidents. Browse through incisive analysis and unbiased views on current affairs and get the best and original hindi news. Amarujala.com - Saar se Vistaar tak!