Breaking News in Hindi Friday, May 29, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Samachar > International > Rest of World > Violence Against Capital Punishment In Egypt, 30 Dead

मिस्र: मौत की सज़ा के खिलाफ़ हिंसा, 30 मरे

violence against capital punishment in egypt, 30 dead
मिस्र की अदालत ने पिछले साल फुटबॉल मैच के दौरान हुए दंगे के मामले में 21 लोगों को मौत की सज़ा सुनाई है। इस दंगे में 74 लोगों की मौत हो गई थी। अदालत के इस फैसले के बाद फिर से वहां ताज़ा हिंसा शुरू हो गई है जिसमें 30 लोगों की मौत हो गई है।

पोर्ट सईद स्टेडियम में हुए एक टॉप लीग फुटबॉल मैच के बाद शुरू हुआ दंगा मिस्र के फुटबॉल के इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी साबित हुई।

अदालत का फैसला आने के साथ ही पोर्ट सईद में लोगों का गुस्सा भड़क गया। जिन लोगों को यह सज़ा सुनाई गई थी उनके समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई।

मिस्र में होस्नी मुबारक को सत्ता से बेदखल किए जाने की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर हुए विरोध प्रदर्शन के बाद, यह ताज़ा हिंसा भड़की है।

शुक्रवार को हज़ारों की तादाद में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी का विरोध करते हुए अपनी आवाज़ बुलंद की थी। उनका कहना था कि मोरसी ने क्रांति के साथ धोखा किया है।

मामला
पिछले साल के दंगे की वजह से यह फुटबॉल लीग टल गई। पोर्ट सईद में खेल खत्म होने के बाद यह दंगा शुरू हो गया था। स्थानीय टीम अल-माज़री के प्रशंसक पिच पर उतर आए और उन्होंने काहिरा क्लब के अल-अहली के समर्थकों पर पत्थरबाज़ी और आतिशबाज़ी शुरू कर दी।

अल-अहली समर्थकों के एक वर्ग ने पूर्व राष्ट्रपति मुबारक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने में अहम भूमिका निभाई थी।

शनिवार को जिन 21 लोगों को मौत की सज़ा सुनाई गई है वे अल-माज़री के फैन हैं। काहिरा की अदालत में न्यायाधीश के इस फैसले की घोषणा करते ही पीड़ितों के रिश्तेदारों में खुशी की लहर दौड़ गई।

अधिकारियों का कहना है कि इस ताज़ा हिंसा में मरे 26 लोगों में से दो पुलिसकर्मी हैं। हिंसा के मद्देनजर सेना की टुकड़ियां शहर की सड़कों पर तैनात कर दी गई है।

अपने फैसले की घोषणा करते हुए न्यायाधीश ने कहा कि 9 मार्च को बाकी अभियुक्तों के बारे में फैसला सुनाया जाएगा।

हिंसा जारी
शुक्रवार को राजधानी काहिरा के तहरीर चौक पर सरकार विरोधी एक रैली निकाली गई थी और विपक्ष के समर्थक पुलिस के साथ भिड़ गए थे। मिस्र के 27 प्रांत में से 12 में विरोध प्रदर्शन और हिंसक झड़पें हुईं। वहीं स्वेज शहर में फैली हिंसा में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

उधर, इस्लामिया में प्रदर्शनकारियों ने मुस्लिम ब्रदरहुड पार्टी के मुख्यालय में आग लगा दी। काहिरा के तहरीर चौक पर मौजूद एक प्रदर्शनकारी का कहना था, “हमें न स्वतंत्रता मिली है और न सामाजिक न्याय। बेरोज़गारी और निवेश से जुड़ी समस्या का कोई हल नहीं निकल पाया है। पूरी अर्थव्यवस्था ही धराशायी हो गई है।”

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

गोद लिया लड़का बन गया डेढ़ लाख करोड़ का मालिक

उन्होंने अभी-अभी 23 की उम्र पार की है, साहब अमेरिका से ग्रेजुएट करके आए हैं, टेनिस खेलना और बिरयानी खाना उन्हें खूब भाता है।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Rest Of World News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

माधुरी फंसी मैगी के विवाद में

madhuri in maggi dspute माधुरी दिक्षित मैगी विज्ञापन करने की वजह से विवाद में फंसती नजर आ...

न शास्‍त्री, न गांगुली, गैरी कर्स्टन फिर से बनेंगे टीम इंडिया के कोच!

big question yet, who will be new team india coach शास्‍त्री और गांगुली को पीछे छोड़ते हुए बीसीसीआई सफलतम कोच रहे कर्स्टन को...

दिल्ली में बिक रहे स्ट्रीटफूड में मिला मल, पढ़कर नहीं खाएंगे आप

high levels of faecal matter in delhi street foods दिल्ली में बिकने वाले समोसे, गोलगप्पे, मोमोज और बर्गर खाने के लिहाज से...

बच्चे की पढ़ाई के लिए मां ने लगाई किडनी बेचने की गुहार

for child higher education family members are going to sell there body parts तमिलनाडु के बहुत से सर्जन और डॉक्टरों के पास इस समय एक निवेदन...

ख़बरें राज्यों से

भगवान नहीं मिले तो काट लिया खुद का गला

man cut his throat because god not meat छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में भगवान न मिलने से क्षुब्‍ध एक युवक ने खुद...

एमपीः 400 पुजारियों ने दी इस्लाम अपनाने की धमकी

400 priests had threatened to adopt Islam मध्यप्रदेश के एक प्रमुख ज्योर्तिलिंग के पुजारियों ने परिवार सहित इस्लाम धर्म अपनाने...

35 साल की विधवा को 100 लोगों के सामने जिंदा जलाया

widow woman burn alive in front of 100 people in bihar क्या भारत में भी कहीं न कहीं तालिबानी ताकतें जिंदा है? ऐसा क्यों...

राजस्‍थान में गुर्जरों को मिलेगा पांच फीसदी आरक्षण, आंदोलन खत्म

5 percent reservation for obc राजस्थान सरकार और गुर्जर आंदोलनकारियों के बीच आरक्षण को लेकर सहमति बन गई...