Breaking News in Hindi Monday, August 03, 2015
ताज़ा ख़बर >
Lite Version

Home > Samachar > International > Rest of World > Violence Against Capital Punishment In Egypt, 30 Dead

मिस्र: मौत की सज़ा के खिलाफ़ हिंसा, 30 मरे

violence against capital punishment in egypt, 30 dead
मिस्र की अदालत ने पिछले साल फुटबॉल मैच के दौरान हुए दंगे के मामले में 21 लोगों को मौत की सज़ा सुनाई है। इस दंगे में 74 लोगों की मौत हो गई थी। अदालत के इस फैसले के बाद फिर से वहां ताज़ा हिंसा शुरू हो गई है जिसमें 30 लोगों की मौत हो गई है।

पोर्ट सईद स्टेडियम में हुए एक टॉप लीग फुटबॉल मैच के बाद शुरू हुआ दंगा मिस्र के फुटबॉल के इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी साबित हुई।

अदालत का फैसला आने के साथ ही पोर्ट सईद में लोगों का गुस्सा भड़क गया। जिन लोगों को यह सज़ा सुनाई गई थी उनके समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई।

मिस्र में होस्नी मुबारक को सत्ता से बेदखल किए जाने की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर हुए विरोध प्रदर्शन के बाद, यह ताज़ा हिंसा भड़की है।

शुक्रवार को हज़ारों की तादाद में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी का विरोध करते हुए अपनी आवाज़ बुलंद की थी। उनका कहना था कि मोरसी ने क्रांति के साथ धोखा किया है।

मामला
पिछले साल के दंगे की वजह से यह फुटबॉल लीग टल गई। पोर्ट सईद में खेल खत्म होने के बाद यह दंगा शुरू हो गया था। स्थानीय टीम अल-माज़री के प्रशंसक पिच पर उतर आए और उन्होंने काहिरा क्लब के अल-अहली के समर्थकों पर पत्थरबाज़ी और आतिशबाज़ी शुरू कर दी।

अल-अहली समर्थकों के एक वर्ग ने पूर्व राष्ट्रपति मुबारक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने में अहम भूमिका निभाई थी।

शनिवार को जिन 21 लोगों को मौत की सज़ा सुनाई गई है वे अल-माज़री के फैन हैं। काहिरा की अदालत में न्यायाधीश के इस फैसले की घोषणा करते ही पीड़ितों के रिश्तेदारों में खुशी की लहर दौड़ गई।

अधिकारियों का कहना है कि इस ताज़ा हिंसा में मरे 26 लोगों में से दो पुलिसकर्मी हैं। हिंसा के मद्देनजर सेना की टुकड़ियां शहर की सड़कों पर तैनात कर दी गई है।

अपने फैसले की घोषणा करते हुए न्यायाधीश ने कहा कि 9 मार्च को बाकी अभियुक्तों के बारे में फैसला सुनाया जाएगा।

हिंसा जारी
शुक्रवार को राजधानी काहिरा के तहरीर चौक पर सरकार विरोधी एक रैली निकाली गई थी और विपक्ष के समर्थक पुलिस के साथ भिड़ गए थे। मिस्र के 27 प्रांत में से 12 में विरोध प्रदर्शन और हिंसक झड़पें हुईं। वहीं स्वेज शहर में फैली हिंसा में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

उधर, इस्लामिया में प्रदर्शनकारियों ने मुस्लिम ब्रदरहुड पार्टी के मुख्यालय में आग लगा दी। काहिरा के तहरीर चौक पर मौजूद एक प्रदर्शनकारी का कहना था, “हमें न स्वतंत्रता मिली है और न सामाजिक न्याय। बेरोज़गारी और निवेश से जुड़ी समस्या का कोई हल नहीं निकल पाया है। पूरी अर्थव्यवस्था ही धराशायी हो गई है।”

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

पोर्न देखने में भारतीय महिलाएं विश्व में दूसरे नंबर पर

नए आंकड़ों के मुताबिक भारत में ऑनलाइन पोर्न देखने वाली महिलाओं की कुल संख्या 30 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Rest Of World News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

हिदुंस्तानी मुन्नी को उसकी मां से मिलाएंगी सुषमा स्‍वराज

sushma swaraj help indian's guddi who lives in pakistan बजरंगी भाई जान की मुन्नी ने जिस गुड्डी का किरदार निभाया है। अब...

सुप्रीम कोर्ट ने ओम प्रकाश चौटाला को दिया झटका

The Supreme Court did not relief op Chautala सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षक भर्ती घोटाले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश...

नगा उग्रवादी संगठन से मोदी सरकार का शांति समझौता

PM announces peace accord with NSCN, Naga militant group केंद्र सरकार ने नगा अलगाववादी संगठन एनएससीएन (आईएम) के साथ एक शांति समझौते...

'स्कूल में पुलिस रहेगी तो बच्चे कहां पढ़ेंगे'

rss chief mohan bhagwat security डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर प्राथमिक विद्यालय की इमारत को भागवत की ज़ेड प्लस सुरक्षा...

ख़बरें राज्यों से

25 पूर्व मंत्री-सांसदों के करोड़ों बकाया पर सरकार को नोटिस

rajasthan high court notice to state govt and center govt. 25 पूर्व सांसदों के 11 साल से दिल्ली स्थित राजस्थान हाउज के करोड़ों...

हाथी पर बैठकर विधानसभा के लिए निकले जेडीयू विधायक

jdu mla sitiing on elephant went to vidhansabha बिहार में विधानसभा चुनाव से पूर्व ही राजनीतिज्ञों ने जनता की निगाह में...

शिक्षक की करतूत, दोस्तों संग लूटी छात्रा की आबरू

Teacher with his friends raped a 10 class student मध्यप्रदेश के एक शिक्षक ने गुरु शिष्य जैसे पावन रिश्ते को भी कलंकित...

चचेरी बहन को फंसाने के लिए युवती ने रची खतरनाक साजिश

girl make fake facebook profile for to implicate cousin चचेरी बहन को फंसाने के लिए एक युवती ने ऐसा षडयंत्र रचा कि...