Breaking News in Hindi Friday, March 27, 2015

Home > Hindi News > International News > Europe > Mobile World Congress

दुनिया का 'सबसे तेज मोबाइल' लांच

mobile world congress
सैमसंग के नए टेबलेट कंप्यूटर और ह्वावे के एक नए हैंडसेट एक्सेंड 2 के साथ मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का आगाज हो गया है।

बार्सिलोना में हो रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस सालाना शो है जिसमें 1500 कंपनिया हिस्सा ले रही है। ह्वावे के एक्सेंड पी2 में 4.7 इंच का स्क्रीन है और 13 मेगा पिक्सल का कैमरा है।

ह्वावे का कहना है कि एक्सेंड पी2 दुनिया का सबसे तेज स्मार्ट फोन है जिस पर एलटीई 4 चिप की मदद से 4जी के तहत 150 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की दर से आप डाउनलोड कर सकते हैं।

चीन की कंपनी ह्वावे का कहना है कि इस फोन में स्मार्ट टच फीचर है जिससे आप दस्तानों के साथ भी इस फोन के टच स्क्रीन को इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि इस फोन का स्क्रीन रेजोलूशन एलजी, नोकिया और एचटीसी फोन के मुकाबले कम है और ये फोन फुल एचडी वीडियो नहीं दिखा सकता।

बड़ा आयोजन
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस को मोबाइल फोन का सबसे बड़ा आयोजन माना जाता है जहां कंपनियां अपना लोहा मनवाने की कोशिश करती है।

सैमसंग के इस नए टेबलेट में आठ इंच का स्क्रीन है और जिसका रिजोल्यूशन 189 पीपीआई (पिक्सल पर इंच) जिसका सीधा सा मतलब ये है कि इस टेबलेट का डिसप्ले ऐपल के आईपैड से बेहतर है।

सैमसंग के गैलेक्सी नोट 8.0 को एक मल्टी टास्किंग टेबलेट के तौर पर पेश किया गया है जिस पर एक समय में दो एप्लिकेश पर काम किया जा सकता है। साथ ही ये टेबलेट कलम और कागज़ के तौर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोरियाई कंपनी का कहना है कि गैलेक्सी नोट 8.0 काफी हल्का है और इससे आप फोन भी कर पाएंगे। ये टेबलेट अप्रैल से जून के बीच यूरोप, दक्षिण कोरिया और चीन में सीमित संख्या में उपलब्ध होगा।

स्मार्ट होते स्मार्टफोन
स्मार्ट फोन वक्त के साथ साथ और स्मार्ट होते जा रहे हैं। आजकल के स्मार्टफोन में क्वॉड कोर प्रोसेसर हैं और इनमें 13 मेगापिक्सल तक का कैमरा लगा होता है। इतना ही नहीं दिखने में भी सभी स्मार्टफोन लगभग एक जैसे ही नजर आते हैं यानी बड़ा सा शीशे का स्क्रीन और उस पर कोई बटन नहीं।

जिसका सीधा सा मतलब ये हैं कि हर फ़र्क और हर खासियत को ज़ोर देकर बताना होगा। एक और खास फीचर है जो आजकल के फोन में आने लगा है वो है नीयर फिल्ड कम्यूनिकेशन।

इस तकनीक के तहत आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर किसी खेल आयोजन में जा सकते हैं। आपको छपी हुई टिकट नहीं खरीदनी होगी और आपका मोबइल आपकी टिकट का काम करेंगा और पैसे आपके मोबाइल से कट जाएंगे।

ये तकनीक काफी समय से चर्चा में है और अब पता चलेगा कि लोग इस तरह की तकनीक को कितना इस्तेमाल करना चाहते हैं।

ऐपल आईओएस या गूगल एंड्रायड
मोबाइल वर्ल्ड में कांग्रेस में लांच हो रहे मोबाइल फोन के बीच सबसे बड़ी मारा मारी मोबाइल ओपरेटिंग सिस्टम के बाजार में तीसरा स्थान हासिल करने के लिए है।

एंड्रायड और आईओएस ओपरेटिंग सिस्टम बाज़ार के अधिकतम हिस्से पर कब्ज़ा रखते हैं। जिसका सीधा सा मतलब है कि बाकी हर किसी को इस दौड़ में बने रहने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है।

ऐसे में पिछले वर्षों में बाजार में अपनी हिस्सेदारी गंवाने वाली कंपनी नोकिया और ब्लैकबेरी की कोशिश होगी कि वो इस दौड़ में कोई स्थान हासिल कर सके।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Europe News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

नकचढ़ी थी रजिया सुल्तान, कटवा दी थी बावर्ची की नाक

Rajia was finical, had ordered to cut the nose of her cook दिल्ली की सत्ता पर बैठने वाली पहली महिला शासक रजिया सुल्तान यूं तो...

देखिए, भारत रत्न अटल की 11 दुर्लभ तस्वीरें

Photos: Rare pictures of Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जिदंगी से जुड़ी कुछ खास तस्वीरें। इन...

राष्ट्रपति ने वाजपेयी को घर जाकर दिया 'भारत रत्‍न'

Bharat Ratna to Atal Bihari Vajpayee - President went to Vajpayee's house to present Bharat Ratna राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनके घर जाकर...

अटल की वजह से नर्वस रहते थे लालकृष्ण आडवाणी

Atal used to make L K Advani Nervous अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में नंबर दो की हैसियत रखने वाले आडवाणी...

ख़बरें राज्यों से

छत्तीसगढ़ः नान घोटाले पर मचा घमासान, 29 विधायक निलंबित

oposition protest against chhattisagarh NAN scam छत्तीसगढ़ में नागरिक आपूर्ति निगम (निगम) में हुए घोटाले पर सरकार की मुश्किलें...

बिहारः पुलिस और छात्रों के बीच संघर्ष

avbp students protest against bihar government बिहार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने पटना में विरोध प्रदर्शन...

सरेंडर के बाद नक्सली ने किया बड़ा खुलासा

naxsali jitan gudia surrender बीते कुछ दिनों से फरार चल रहे नक्सली संगठन्‍ा भाकपा माले के नक्सली...

छत्तीसगढ़ः एक और घोटाले की बू, नमक के 70% सैंपल फेल

chhattisgarh: seventy percent salt sample fail in a testing छत्तीसगढ़ के नान( नागरिक आपूर्ति निगम) में हुए घोटाले के बाद यहां एक...