Hindi News Wednesday, September 02, 2015

Home > Samachar > International > Europe > Child Porn

पॉर्न की लोकप्रियता और मां-बाप का सिरदर्द

child porn
ब्रितानी अख़बार 'द इंडीपेंडेंट' ने एक लेख छापा है जिसमें एक मां ने बताया है कि कैसे उसके 11 साल के बेटे ने एक पॉर्न फ़िल्म देखी और उस पर इसका क्या मनोवैज्ञानिक प्रभाव हुआ।

बच्चे ने एक पॉर्न वीडियो देखा था जिसमें एक युवती को इस तरह की यौन क्रीड़ा के लिए विवश किया जाता है जो बहुत ही बर्बर और घिनौना थी।

अख़बार में छपे लेख में कहा गया है कि हालांकि बच्चे ने यह वीडियो दोस्तों के कहने पर देखी थी लेकिन इसे देखने के बाद वो खिंचा-खिंचा रहने लगा, उसके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ गया और वो छोटी छोटी बातों पर नाराज़ हो जाता था।

लेख में उस सर्वे का हवाला दिया गया है जो एक शिक्षक संघ ने हाल में ही प्रकाशित किया था।

'बच्चों को सचेत करें'
pornसर्वे में कहा गया है कि ब्रिटेन के आठ से 16 साल के बच्चों में से तक़रीबन 90 फ़ीसदी ने कभी न कभी पॉर्न फ़िल्म ज़रूर देखी होती है और इसलिए ज़रूरी है कि उनसे इस बारे में साफ़-साफ़ बातचीत कर इससे होने वाले नुक़सान के आगाह किया जाए।

पॉर्न अब इतना आम हो चुका है कि एक सर्वेक्षण के मुताबिक़ अधिकांश बच्चे 11 साल की उम्र तक इससे किसी न किसी सूरत में परिचित हो चुके होते हैं।

इंटरनेट पर होने वाले सर्च में से 25 फ़ीसद पॉर्न से संबंधित होते हैं और हर सेकंड कम से कम 30,000 लोग इस तरह की साइट देख रहे होते हैं।

बीबीसी में पहले छपे एक लेख के अनुसार किशोरों के पॉर्न वेबसाइट देखने का एक बड़ा नुक़सान उनके भीतर सेक्स को लेकर पैदा हो रही भ्रांतियों के रूप में सामने आ रहा है जो माता-पिता और अभिवावक के लिए सिरदर्द बनती जा रही है।

आज जबकि हर बच्चे के पास निजी कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन मौजूद है तो माता-पिता को ये भी नहीं समझ में आ रहा कि इस पर रोक कैसे लगाएं।

पाठ्यक्रम में पॉर्न
साल 2011 में यूरोप में किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक नौ से 16 साल की उम्र के एक तिहाई बच्चों ने पॉर्न तस्वीरें देख रखीं थी लेकिन उनमें से सिर्फ 11 प्रतिशत ऐसे थे जिन्होंने ये तस्वीरें वेबसाइट पर देखी थीं।

जबकि 'यू गॉव' द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार 16-18 साल के बच्चों में से भी एक तिहाई ने पॉर्न तस्वीरें मोबाइल फोन पर देखीं थी।

ब्रिटेन का 'नेशनल एसोसिएशन ऑफ हेड टीचर्स' देश के पाठ्यक्रम में पॉर्नोग्राफी के असर को शामिल करना चाहता है, ताकि बच्चों को 10 साल की उम्र से ही सेक्स के बारे में सकारात्मक जानकारी दी जा सके।

इसमें उन्हें असुरक्षित और विकृत सेक्स की पहचान करने और उससे बचने के बारे में बताया जाएगा। ऊची क्लास के बच्चों के लिए पाठ्यक्रम को और विस्तृत करने का भी सुझाव है।

भारत मैट्रीमोनी - Register FREE

Sponsored

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

शरीर में घुल गया ‘जिंदगी का जहर’, पढ़िए जुल्म की दास्तां

जिंदगी में हर मुसीबत का डटकर सामना किया था। पति और सास की प्रताड़ना को झेलती रहीं, लेकिन कभी अपने माता-पिता से जिक्र तक नहीं किया।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Europe News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

मोदी के मंच पर फिर हुई गलती, सोशल मीडिया में उड़ा मजाक

mistake on modi's dice viral on social media चुनावी मौसम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों, कपड़ों और मंच की नुक्ताचीनी...

1965 युद्ध: न भारत जीता, न पाकिस्तान हारा

Indo-Pak war 1965, India and Pakistan both are dominent भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में हुए युद्ध की इस साल 'स्वर्ण...

हार्दिक पटेल के खासम-खास पर लगा धोखाधड़ी का आरोप

hardik patel's aide caught in case of fraud गुजरात में पाटीदार समाज के लिए ओबीसी आरक्षण की मांग करने वाले हार्दिक...

न्यूयॉर्क जाएंगे तो बस एक वक्त खाना खाएंगे मोदी

pm modi will eat one time a day in new york न्यूयॉर्क में मोदी के नाश्ते, लंच और डिनर के लिए भले ही शानदार...

ख़बरें राज्यों से

बिहार में विकास नहीं ये होगा सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा

 bihar assembly election 2015,  cast factor is more important बिहार चुनावों में बेशक विकास के नाम पर बड़े बड़े दावे किए जा...

जानवरों के हमले से बचने के लिए किसानों को मिलेंगे चेस्टगार्ड और हेलमेट

now helmet and chestgaurd will save life of farmers जंगलों के आस पास के क्षेत्र में गांववाले किसानी के लिए अपने खेत...

दलित महिला पर दबंगों का कहर, जबरन पिलाया मूत्र

Dalit woman forced to consume urine in madhyapradesh मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में एक दलित महिला से ऊपरी जाति के दंपति...

ऑनर किलिंगः बहन ने रो रोकर बताई भाइयों की बर्बरता की कहानी

honour killing on rakshabandhan festival in indore इंदौर में रक्षाबंधन के दिन बहन-बहनोई को घर बुलाकर बहनोई की हत्या करने...