Breaking News in Hindi Friday, May 22, 2015

Home > Samachar > International > Europe > Child Porn

पॉर्न की लोकप्रियता और मां-बाप का सिरदर्द

child porn
ब्रितानी अख़बार 'द इंडीपेंडेंट' ने एक लेख छापा है जिसमें एक मां ने बताया है कि कैसे उसके 11 साल के बेटे ने एक पॉर्न फ़िल्म देखी और उस पर इसका क्या मनोवैज्ञानिक प्रभाव हुआ।

बच्चे ने एक पॉर्न वीडियो देखा था जिसमें एक युवती को इस तरह की यौन क्रीड़ा के लिए विवश किया जाता है जो बहुत ही बर्बर और घिनौना थी।

अख़बार में छपे लेख में कहा गया है कि हालांकि बच्चे ने यह वीडियो दोस्तों के कहने पर देखी थी लेकिन इसे देखने के बाद वो खिंचा-खिंचा रहने लगा, उसके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ गया और वो छोटी छोटी बातों पर नाराज़ हो जाता था।

लेख में उस सर्वे का हवाला दिया गया है जो एक शिक्षक संघ ने हाल में ही प्रकाशित किया था।

'बच्चों को सचेत करें'
pornसर्वे में कहा गया है कि ब्रिटेन के आठ से 16 साल के बच्चों में से तक़रीबन 90 फ़ीसदी ने कभी न कभी पॉर्न फ़िल्म ज़रूर देखी होती है और इसलिए ज़रूरी है कि उनसे इस बारे में साफ़-साफ़ बातचीत कर इससे होने वाले नुक़सान के आगाह किया जाए।

पॉर्न अब इतना आम हो चुका है कि एक सर्वेक्षण के मुताबिक़ अधिकांश बच्चे 11 साल की उम्र तक इससे किसी न किसी सूरत में परिचित हो चुके होते हैं।

इंटरनेट पर होने वाले सर्च में से 25 फ़ीसद पॉर्न से संबंधित होते हैं और हर सेकंड कम से कम 30,000 लोग इस तरह की साइट देख रहे होते हैं।

बीबीसी में पहले छपे एक लेख के अनुसार किशोरों के पॉर्न वेबसाइट देखने का एक बड़ा नुक़सान उनके भीतर सेक्स को लेकर पैदा हो रही भ्रांतियों के रूप में सामने आ रहा है जो माता-पिता और अभिवावक के लिए सिरदर्द बनती जा रही है।

आज जबकि हर बच्चे के पास निजी कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन मौजूद है तो माता-पिता को ये भी नहीं समझ में आ रहा कि इस पर रोक कैसे लगाएं।

पाठ्यक्रम में पॉर्न
साल 2011 में यूरोप में किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक नौ से 16 साल की उम्र के एक तिहाई बच्चों ने पॉर्न तस्वीरें देख रखीं थी लेकिन उनमें से सिर्फ 11 प्रतिशत ऐसे थे जिन्होंने ये तस्वीरें वेबसाइट पर देखी थीं।

जबकि 'यू गॉव' द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार 16-18 साल के बच्चों में से भी एक तिहाई ने पॉर्न तस्वीरें मोबाइल फोन पर देखीं थी।

ब्रिटेन का 'नेशनल एसोसिएशन ऑफ हेड टीचर्स' देश के पाठ्यक्रम में पॉर्नोग्राफी के असर को शामिल करना चाहता है, ताकि बच्चों को 10 साल की उम्र से ही सेक्स के बारे में सकारात्मक जानकारी दी जा सके।

इसमें उन्हें असुरक्षित और विकृत सेक्स की पहचान करने और उससे बचने के बारे में बताया जाएगा। ऊची क्लास के बच्चों के लिए पाठ्यक्रम को और विस्तृत करने का भी सुझाव है।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

खुल गया भेद, यही था सलमान का तीन उंगली दिखाने का मतलब

इस महीने की शुरुआत में जेल जाते-जाते बचे सलमान के उस इशारे का भेद खुल गया है, जो उन्होंने सरेआम बालकनी में खड़े होकर किया था।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Europe News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

सऊदी अरब में मस्जिद पर बम हमला, चार की मौत

terrorist attack in saudi arab shia mosque सऊदी अरब में एक शिया मस्जिद पर जुमे की नमाज के दौरान बम...

भारी बवाल के बाद पुलिस ने तान दी पिस्तौल, देखें तस्वीरें

Police baton charge on protesters in Bihar after clash. हंगामे, तोड़फोड़ और पुलिसकर्मी के पिस्तौल तानने की ये तस्वीरें बिहार के आरा...

अमिताभ से 20 फीट दूर हुई गैंगवार में चली गोली, एक जख्मी

firing at film city in mumbai and amitabh bachhan मुंबई में बाइकसवार हमलावरों ने एक सिक्योरिटी एजेंसी के मालिक को गोली मार...

कलाम बोले, दंगों के बाद वाजपेयी नहीं चाहते थे कि मैं गुजरात जाऊं

kalam said , after tensions vajpayee that I did not want to go to gujarat अपनी आने वाली आध्यात्मिक आत्मकथा में पूर्व राष्ट्रपति कलाम ने कई राज खोले...

ख़बरें राज्यों से

बिहारः मांझी का यह कदम बढ़ा सकता है नीतीश की मुश्किलें

Manjhi can join hands with BJP after the election बिहार विधानसभा चुनावों में लड़ाई दिलचस्त होती जा रही है। नीतीश कुमार के...

पिछड़े गांव की सरपंच ने पूरा किया मोदी का सपना

A village sarpanch fullfill modi's big dream of swachh bharat abhiyan सत्ता में आने के बाद मोदी ने जो सबसे बड़ा सपना देखा उसे...

चुनाव आयोग को 400 'ईमानदारों' की तलाश

EC demands to govt 400 clean IAS officers for BIhar election बिहार चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने...

MP: कर्ज चुकाने को अपने बच्चों को बेच रहे किसान

farmer mortgage his sons to repay his debt प्राकृतिक आपदा से जूझते किसान अब अपना और परिवार का पेट भरने के...