Breaking News in Hindi Wednesday, July 08, 2015

Home > Samachar > International > Europe > Child Porn

पॉर्न की लोकप्रियता और मां-बाप का सिरदर्द

child porn
ब्रितानी अख़बार 'द इंडीपेंडेंट' ने एक लेख छापा है जिसमें एक मां ने बताया है कि कैसे उसके 11 साल के बेटे ने एक पॉर्न फ़िल्म देखी और उस पर इसका क्या मनोवैज्ञानिक प्रभाव हुआ।

बच्चे ने एक पॉर्न वीडियो देखा था जिसमें एक युवती को इस तरह की यौन क्रीड़ा के लिए विवश किया जाता है जो बहुत ही बर्बर और घिनौना थी।

अख़बार में छपे लेख में कहा गया है कि हालांकि बच्चे ने यह वीडियो दोस्तों के कहने पर देखी थी लेकिन इसे देखने के बाद वो खिंचा-खिंचा रहने लगा, उसके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ गया और वो छोटी छोटी बातों पर नाराज़ हो जाता था।

लेख में उस सर्वे का हवाला दिया गया है जो एक शिक्षक संघ ने हाल में ही प्रकाशित किया था।

'बच्चों को सचेत करें'
pornसर्वे में कहा गया है कि ब्रिटेन के आठ से 16 साल के बच्चों में से तक़रीबन 90 फ़ीसदी ने कभी न कभी पॉर्न फ़िल्म ज़रूर देखी होती है और इसलिए ज़रूरी है कि उनसे इस बारे में साफ़-साफ़ बातचीत कर इससे होने वाले नुक़सान के आगाह किया जाए।

पॉर्न अब इतना आम हो चुका है कि एक सर्वेक्षण के मुताबिक़ अधिकांश बच्चे 11 साल की उम्र तक इससे किसी न किसी सूरत में परिचित हो चुके होते हैं।

इंटरनेट पर होने वाले सर्च में से 25 फ़ीसद पॉर्न से संबंधित होते हैं और हर सेकंड कम से कम 30,000 लोग इस तरह की साइट देख रहे होते हैं।

बीबीसी में पहले छपे एक लेख के अनुसार किशोरों के पॉर्न वेबसाइट देखने का एक बड़ा नुक़सान उनके भीतर सेक्स को लेकर पैदा हो रही भ्रांतियों के रूप में सामने आ रहा है जो माता-पिता और अभिवावक के लिए सिरदर्द बनती जा रही है।

आज जबकि हर बच्चे के पास निजी कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन मौजूद है तो माता-पिता को ये भी नहीं समझ में आ रहा कि इस पर रोक कैसे लगाएं।

पाठ्यक्रम में पॉर्न
साल 2011 में यूरोप में किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक नौ से 16 साल की उम्र के एक तिहाई बच्चों ने पॉर्न तस्वीरें देख रखीं थी लेकिन उनमें से सिर्फ 11 प्रतिशत ऐसे थे जिन्होंने ये तस्वीरें वेबसाइट पर देखी थीं।

जबकि 'यू गॉव' द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार 16-18 साल के बच्चों में से भी एक तिहाई ने पॉर्न तस्वीरें मोबाइल फोन पर देखीं थी।

ब्रिटेन का 'नेशनल एसोसिएशन ऑफ हेड टीचर्स' देश के पाठ्यक्रम में पॉर्नोग्राफी के असर को शामिल करना चाहता है, ताकि बच्चों को 10 साल की उम्र से ही सेक्स के बारे में सकारात्मक जानकारी दी जा सके।

इसमें उन्हें असुरक्षित और विकृत सेक्स की पहचान करने और उससे बचने के बारे में बताया जाएगा। ऊची क्लास के बच्चों के लिए पाठ्यक्रम को और विस्तृत करने का भी सुझाव है।

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

विनोद खन्ना के नए वारिस, बिल्कुल बाप की तरह हैं तेवर

विनोद खन्ना के बेटे साक्षी खन्ना बॉलीवुड में एंट्री करने जा रहे हैं। इस समय उनके लुक ने सभी का ध्यान खींच रखा है।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Europe News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

मध्य एशिया के दौरे पर ताशकंद में पीएम मोदी, देखिए तस्वीरें

pm Modi pays tribute to the former Prime Minister Lal Bahadur Shastri in Tashkent मध्य एशिया के दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी ने ताशकंद में लाल बहादुर शास्त्री...

AAP में फिर बगावत, पंजाब के सांसद ने संजय सिंह को घेरा

AAP MP Harinder Khalsa targets on central unit. आप की दिल्ली के बाद सबसे मजबूत पंजाब इकाई में बगावती सुर तेज...

जिम्‍बाब्वे फतह मिशन के ‌लिए रवाना हुई टीम इंडिया

team india ready for fire in zimbabwe जिम्बाब्वे भले ही मजबूत टीम न हो पर विदेश में कप्तानी साबित को...

भारतीय मूल के ब्रिटिश क्रिकेटर की गेंद लगने से मौत

British cricketer Bavalan Pathmanathan died struck by a cricket ball भारतीय मूल के ब्रिटिश क्रिकेटर बावलन पतमनातन की क्रिकेट खेलते हुए छाती में...

ख़बरें राज्यों से

राजस्थान: मंदिर मुद्दे पर संघ और सरकार आमने-सामने

RSS targets Rajasthan government on Temple issue. राजस्थान में संघ और भाजपा सरकार आमने-सामने हो गए हैं। मुद्दा पिंक सिटी...

राजस्थान में होगा 4000 करोड़ का निवेश

4000 million investment in Rajasthan. राजस्थान में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की सात बड़ी कंपनियां अगले कुछ महीनों...

'राष्ट्रगान से अंग्रेजों की प्रशंसा वाले शब्द संशोधित हों'

Kalyan singh questioned on National Anthem. राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने राष्ट्रगान में अंग्रेजों की तारीफ करने वाले...

वो लहूलुहान थी, लेकिन लोग फोटो खींच रहे थे..

She had blood Luhaninjoured, but people were take his photograph IAS नीरज कुमार ने हादसे में घायल एक युवती को अस्पताल पहुंचाया, फिर...