Breaking News in Hindi Wednesday, October 22, 2014

Home > Hindi News > International News > America > Porn Companies Want To Not Wear Condoms In Movie

'कंडोम ना पहनना जन्मसिद्ध अधिकार'

अमेरिका की दो बड़ी पोर्न कंपनियों ने अदालत में लॉस एंजेलिस के एक ऐसे कानून को चुनौती दी है, जिसमें उनकी बनाई वयस्क फिल्मों में कलाकारों द्वारा कंडोम पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है। 'विविड एंटरटेनमेंट' और 'कैलिफ प्रोडक्शनस' का दावा है की यह कानून अमे‌रिकी संविधान में निहित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन है।

लॉस एंजेलिस के इस कानून को जिसे 'मेज़र बी' के नाम से जाना जाता है, उसे स्थानीय मतदाताओं ने नवंबर में पारित किया है। इस नए कानून को एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन का समर्थन हासिल है और उनका कहना है कि इसकी वजह से इन वयस्क फिल्मों में काम करने वाले कलाकार एड्स से बचे रहेंगे।

विविड एंटरटेनमेंट के संस्थापक स्टीवन हिर्श ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "इस कानून को पलटने के लिए मैं प्रतिबद्ध हूं।" उन्हें लगता है कि पोर्न उद्योग के वर्तमान मानदंड पर्याप्त हैं। पोर्न फिल्मों के सितारे केडन क्रॉस और लोगान पीयर्स भी इस कानून के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं।

एचआईवी का ख़तरा
मेज़र बी नामक यह कानून 2 जनवरी 2012 में अस्तित्व में आया था. इस कानून के तहत कैलिफोर्निया में वयस्क फिल्मों को बनाने की अनुमति इस शर्त पर मिलेगी कि इन फिल्मों में काम करने वाले कलाकर कंडोम पहनें। वयस्क फिल्मों को बनाने वालों का कहना है कि वो कैलिफोर्निया के बाहर जा कर अपनी फ़िल्में बनाने लगेगेंख्‍ लेकिन इसमें एक कानूनी बाधा है।

दरअसल 1988 में कैलिफोर्निया के सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश पारित किया था, जिसकी वजह से वयस्क फिल्मों से जुड़े लोगों पर देह व्यापार विरोधी कानूनों के तहत मुकदमा नहीं चलाया जा सकता। पहले भी लॉस एंजेलिस इलाके में वयस्क फिल्मों के निर्माण कई बार केवल एचआईवी के खतरे के कारण रुक चुका है। इस कानून से नाखुश लोग कहते हैं कि इन फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों की नियमित रूप से जांच की जाती है।

पोर्न व्यवसाय से जुड़े लोगों का यह भी कहना है कि अगर इस क़ानून का पालन किया गया तो इससे उनका व्यापार प्रभावित होगा और गैर कानूनी ढंग से फ़िल्में बनने लगेंगी। ब्रितानी पोर्न स्टार किरन ली का कहना है "हमने पाया है कि घरों पर पोर्न फ़िल्में देख रहे लोग कंडोम के साथ पोर्न को नहीं देखना चाहते।"

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

America News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

39 को मौत के घाट उतारने वाले ने किया बड़ा खुलासा

Brazilian murderer 'who killed 39 women' 39 औरतों के हत्यारे ने एक बड़ा खुलासा किया है। हत्यारे व्यक्ति ने...

KBC में एक करोड़ की विजेता की क्या है इच्छा?

one crore winner of kbc is a cancer patient ट्यूशन पढ़ाकर जिंदगी चलाने वाली मेघा पाटिल कैंसर की मरीज है। उन्होंने KBC...

पुत्र 'मोह': कांग्रेस का असल संकट?

 crisis of congress कांग्रेस दस साल शासन में रही। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के पास अवसर...

धोनी की टीम ने अब सचिन की टीम को धोया

ms dhoni's Chennai Beat Sachin's Kerala 2-1 in ISL. धोनी की टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है और उसने कोहली की टीम...

ख़बरें राज्यों से

नि:शक्तों को सरकारी नौकरी में आरक्षण की तैयारी

rajasthan government new plan. राजस्थान में सरकारी नौकरियों में नि:शक्तों को अब 3 की जगह 5 प्रतिशत...

गहलोत-पायलट के खिलाफ अब सीबीआई जांच!

Ambulance scandal: Gehlot-pilot troubles will grow! एम्बुलेंस सेवा के गबन के मामले में अशोक गहलोत, सचिन पायलट की मुश्किलें...

राजस्थान: 10 हजार करोड़ के निवेश की तैयारी में मलेशिया

Malaysia plan 10 thousand million investment in rajasthan. मलेशिया ने राजस्थान के रोड सेक्टर में 10 हजार करोड़ रुपए निवेश करने...

राजे के पास 47 महकमें, पकड़ कमजोर: पायलट

pilot targets vasundhara raje. सचिन पायलट ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर निशाना साधा है और प्रदेश की...