Breaking News in Hindi Monday, April 21, 2014

Home > Hindi News > International News > America

'कंडोम ना पहनना जन्मसिद्ध अधिकार'

अमेरिका की दो बड़ी पोर्न कंपनियों ने अदालत में लॉस एंजेलिस के एक ऐसे कानून को चुनौती दी है, जिसमें उनकी बनाई वयस्क फिल्मों में कलाकारों द्वारा कंडोम पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है। 'विविड एंटरटेनमेंट' और 'कैलिफ प्रोडक्शनस' का दावा है की यह कानून अमे‌रिकी संविधान में निहित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन है।

लॉस एंजेलिस के इस कानून को जिसे 'मेज़र बी' के नाम से जाना जाता है, उसे स्थानीय मतदाताओं ने नवंबर में पारित किया है। इस नए कानून को एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन का समर्थन हासिल है और उनका कहना है कि इसकी वजह से इन वयस्क फिल्मों में काम करने वाले कलाकार एड्स से बचे रहेंगे।

विविड एंटरटेनमेंट के संस्थापक स्टीवन हिर्श ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "इस कानून को पलटने के लिए मैं प्रतिबद्ध हूं।" उन्हें लगता है कि पोर्न उद्योग के वर्तमान मानदंड पर्याप्त हैं। पोर्न फिल्मों के सितारे केडन क्रॉस और लोगान पीयर्स भी इस कानून के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं।

एचआईवी का ख़तरा
मेज़र बी नामक यह कानून 2 जनवरी 2012 में अस्तित्व में आया था. इस कानून के तहत कैलिफोर्निया में वयस्क फिल्मों को बनाने की अनुमति इस शर्त पर मिलेगी कि इन फिल्मों में काम करने वाले कलाकर कंडोम पहनें। वयस्क फिल्मों को बनाने वालों का कहना है कि वो कैलिफोर्निया के बाहर जा कर अपनी फ़िल्में बनाने लगेगेंख्‍ लेकिन इसमें एक कानूनी बाधा है।

दरअसल 1988 में कैलिफोर्निया के सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश पारित किया था, जिसकी वजह से वयस्क फिल्मों से जुड़े लोगों पर देह व्यापार विरोधी कानूनों के तहत मुकदमा नहीं चलाया जा सकता। पहले भी लॉस एंजेलिस इलाके में वयस्क फिल्मों के निर्माण कई बार केवल एचआईवी के खतरे के कारण रुक चुका है। इस कानून से नाखुश लोग कहते हैं कि इन फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों की नियमित रूप से जांच की जाती है।

पोर्न व्यवसाय से जुड़े लोगों का यह भी कहना है कि अगर इस क़ानून का पालन किया गया तो इससे उनका व्यापार प्रभावित होगा और गैर कानूनी ढंग से फ़िल्में बनने लगेंगी। ब्रितानी पोर्न स्टार किरन ली का कहना है "हमने पाया है कि घरों पर पोर्न फ़िल्में देख रहे लोग कंडोम के साथ पोर्न को नहीं देखना चाहते।"

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Share on Social Media

प्रमुख ख़बरें

महिला खिलाड़ी से बंद कमरे में सचिव ने की अश्लील हरकत

molestation of female player in varanasi यूपी फुटबाल एसोसिएशन के सचिव शमसुद्दीन के खिलाफ महिला फुटबालर ने कमरे में...

हर हाल में मोदी ही होंगे एनडीए के पीएम: राजनाथ

in any situation modi will be pm of nda says rajnath भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने स्पष्ट किया है कि नई लोकसभा में अगर...

राहुल को नेता नहीं मानते पवार इसलिए कन्नी काट गए?

sharad pawar absent from rahul rally एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार मुंबई में राहुल गांधी की चुनावी रैली में रविवार...

मोदी के पक्ष में खुलकर सामने आए कद्दावर मुस्लिम नेता ने दिया बड़ा बयान

madni in favor of narendra modi मुस्लिम टोपी और गुजरात दंगों के चलते विरोधी दलों के हमले झेल रहे...

ख़बरें राज्यों से

बनारस के आकाश में रहस्यमयी गोला देख हर कोई चौंका!

pollution circle in the sky of varanasi सूर्य के चारों ओर गोलाई में छाई धुंध की जानकारी हुई तो उसे...

मुख्तार अंसारी के भाई ने की मोदी की तारीफ

mukhtar ansari's brother praises to naredra modi भाजपा के पक्ष में बने चुनावी माहौल को देख अब विरोधी नेताओं के...

केजरीवाल की नैया पार लगाएंगे ये लोग!

iit students support with kejrival काशी में अरविंद केजरीवाल की नैया पार लगाने में ये लोग जी जान...

'रंगदारी नहीं दी तो ‘तोहफा’ लेने के लिए तैयार रहो'

a person calls to local doctor for extortion on behalf of mla mukhtar ansari आगरा जेल में बंद विधायक मुख्तार अंसारी के नाम पर एक डॉक्टर से...