Hindi News Thursday, September 03, 2015

Home > Automobiles > Bike > Bike Diary > Honda Launches Affordable Activa I

होंडा ने लॉन्च किया सबसे सस्ता स्कूटर

honda launches affordable activa i
दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने इंडियन मार्केट में अपना सबसे सस्ता स्कूटर 'एक्टिवा आई' लॉन्च किया है।

होंडा ने नए लॉन्च किए गए स्कूटर की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 44,200 रुपये रखी है। इसे कंपनी का पर्सनल कॉम्पैक्ट स्कूटर कहा जा रहा है।

एक्टिवा आई में 109 cc की क्षमता वाला इंजन है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर का माइलेज 60 किलोमीटर प्रति लीटर तक का होगा।

सस्ती कीमत के साथ लॉन्च किए गए एक्टिवा आई में सीबीएस (कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम), ट्यूब लैस टायर, मेंटीनेंस फ्री बैटरी, विस्कस एयर फिल्टर और 18 लीटर का स्टोरेज स्पेस दिया गया है।

आकर्षक डिजाइन वाले एक्टिवा आई का वजन 103 किलो ग्राम है। कंपनी का कहना है कि वजन कम होने से स्कूटर पर ट्रैफिक में नियंत्रण करना आसान होगा।

हालांकि वजन कम होने से स्कूटर के सड़क पर बारिश में जमकर चलने में दिक्कत भी हो सकती है और यह स्लिप भी कर सकता है।

एक्टिवा आई कंपनी के मौजूदा एक्टिवा की ही तरह 109cc के इंजन और एचईटी टेक्नोलॉजी से लैस है। स्कूटर की 8 bhp क्षमता है और इसकी 5500 rpm पर 8.74 Nm की टॉर्क है।

होंडा का नया और दामों में किफायती ये स्कूटर बाजार में 4 कलर में मैटेलिक, व्हाइट, अल्फा रेड मैटेलिक और परपल मैटेलिक में उपलब्‍ध होगा।

होंडा के प्रेसिडेंट और सीईओ कीटा मुरामात्सु ने बताया कि अभी एक्टिवा का निर्माण मानेसर स्थित इकाई में हो रहा है लेकिन, कंपनी भविष्य में इसका निर्माण कर्नाटक स्थित नई इकाई में भी करेगी।


भारत मैट्रीमोनी - Register FREE

Sponsored

ज़बर खबर : पढ़ना न भूलें

शरीर में घुल गया ‘जिंदगी का जहर’, पढ़िए जुल्म की दास्तां

जिंदगी में हर मुसीबत का डटकर सामना किया था। पति और सास की प्रताड़ना को झेलती रहीं, लेकिन कभी अपने माता-पिता से जिक्र तक नहीं किया।

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Bike Diary News in Hindi by Amarujala Digital team. Visit our homepage for more News in Hindi.


Share on Social Media

ख़बरें राज्यों से

बिहार में विकास नहीं ये होगा सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा

 bihar assembly election 2015,  cast factor is more important बिहार चुनावों में बेशक विकास के नाम पर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे...

जानवरों के हमले से बचने के लिए किसानों को मिलेंगे चेस्टगार्ड और हेलमेट

now helmet and chestgaurd will save life of farmers जंगलों के पास रहने वाले ग्रामीणों को जंगली जानवरों के हमले से बचाने...

दलित महिला पर दबंगों का कहर, जबरन पिलाया मूत्र

Dalit woman forced to consume urine in madhyapradesh मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में एक दलित महिला से ऊपरी जाति के दंपति...

ऑनर किलिंगः बहन ने रो-रोकर बताई भाइयों की बर्बरता की कहानी

honour killing on rakshabandhan festival in indore इंदौर में रक्षाबंधन के दिन बहन-बहनोई को घर बुलाकर बहनोई की हत्या करने...