Breaking News in Hindi Monday, April 21, 2014

Home > 18+ > Sex Problems

महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाता है योग

 yoga can boost sexual desire
दिन भर के व्यस्त रुटीन और तनाव भरी जीवनशैली का प्रभाव कई बार सेक्स लाइफ पर बुरी तरह हावी हो जाते हैं। ऐसे में सेक्स लाइफ को बेहतर बनाए रखने और कामेच्छा बढ़ाने के लिए योग मददगार हो सकता है, खासतौर पर महिलाओं के लिए। ऐसा मानना है इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर सेक्सुअल मेडिसिन के एक शोध का जिसमें योग को बेहतर सेक्स लाइफ के लिए मददगार माना गया है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि सप्ताह में दो बार अगर एक घंटे तक योगासन करेंगे तो इससे महिलाओं में सेक्स की इच्छा प्रबल होगी। इतना ही नहीं, मेटाबॉलिक सिंड्रोम की समस्या के बावजूद भी यह महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाता है।

अगर आप अचरज में है कि भला योग का सेक्स से क्या संबंध हो सकता है तो इसका भी जवाब है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल के प्रमुख न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विकास धीकव ने प्रिवेंशन.कॉम को बताया, ''योगासनों से शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है और शरीर के निचले अंगों में भी सही तरह होता है। इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है।''

धीकव का मानना है कि योग से न सिर्फ शरीर का रक्त संचार बढ़ता है बल्कि शरीर और ‌मस्तिष्क का तालमेल भी बेहतर होता है जिसका संबंध सेक्स क्षमता से है। अमूमन सेक्स संबंधी समस्याओं शरीर और मस्तिष्क के तालमेल का बड़ा महत्व है।

वह बताते हैं, ''हमने इससे मिलते-जुलते कुछ शोध किए हैं जिसमें प्रतिभागियों को चार सप्ताह तक रोज एक घंटे योग कराकर उनका अध्ययन किया और काफी सकारात्मक निष्कर्ष मिले।''

एंड्रॉएड ऐप पर अमर उजाला पढ़ने के लिए क्लिक करें. अपने फ़ेसबुक पर अमर उजाला की ख़बरें पढ़ना हो तो यहाँ क्लिक करें.

Share on Social Media

स्पेशल स्टोरी

फोटो गैलरी

टॉप स्टोरी